About this website

Techcalculation एक हिंदी ब्लॉग है इस ब्लॉग पर आपको Computer, Internet, Mobile और अन्य सभी Technology के बारे में जानकारी हिंदी में मिलती है।

Artificial intelligence in hindi | आर्टिफिशल इंटेलिजेंस क्या है

इस पोस्ट में हम  Artificial Intelligence के बारे में बात करेंगे । आपने  Artificial Intelligence के बारे में कहीं न कहीं जरूर सुना होगा आज इस पोस्ट में हम जानने वाले है कि आर्टिफिशल इंटेलिजेंस क्या होती है (Artificial intelligence in hindi) वर्तमान मानव इस धरातल पर पृथ्वी का सर्वश्रेष्ठ क्षमताओं वाला आधुनिक मानव है। और हम मनुष्यों को इस पृथ्वी में सबसे सर्वोच्च बनाने वाली चीज है Intelligence. हम सब में वह Intelligence है जिस से हम कुछ भी नया सीख सकते है और साथ में हम सब में भावनाएँ भी है ।

आर्टिफिशल इंटेलिजेंस क्या है (What is Artificial Intelligence in hindi)

Artificial Intelligence में किसी भी Computer या मशीन में ऐसे Programs डाले जाते है कि वह एक मनुष्य कि तरह सोच सकता है और उसके मुताबिक निर्णय ले सकता है। Artificial Intelligence (AI) या “कृत्रिम बुद्धिमत्ता” कंप्यूटर साइंस की एक शाखा है, जो ऐसी मशीनों को विकसित कर रही जो मनुष्यो की तरह सोच सके और कार्य कर सके। इस Technology से ऐसे Computer , Robot या Software बनाए जा सकते है जो वैसे ही सोच सके जैसा कि एक मनुष्य का दिमाग सोचता है ।

मूल रूप से Artificial Intelligence से एक ऐसी मशीन या computer बनाना जो सीखने और सोचने की क्षमता रखता हो ऐसे Artificial Intelligence computer या Robot से कोई भी काम कराने के लिए हमें कोई आदेश या Command देने की जरूरत नहीं  है वह खुद किसी समस्या के बारे में इंसानों की तरह सोच सकते है और  उस पर कार्य कर सकते है और उससे सीख भी सकते है।

Artificial Intelligence के उदाहरण (Examples of Artificial Intelligence)

Siri Artificial Intelligence

Siri के बारे में अपने जरूर सुना होगा यह Apple का सबसे लोकप्रिय virtual assistant है यह iphone और ipad के लिए उपलब्ध है । यह Artificial Intelligence का सबसे बेहतरीन उदाहरण है इसे आप “Hey siri ”  बोल कर Activate कर सकते है और उसके बाद यह आपके लिए Message भेज सकता है किसी को भी Call कर सकता है , Internet से आपके लिए कोई भी Information निकाल सकता है और आपसे बात भी  कर सकता है । Siri आपकी भाषा और सवालो को समझने के लिए Machine Learning तकनीक का प्रयोग करती है।  इसके अलावा Alexa और Google Assistant भी  virtual assistant है जो इसी तरह का काम करते है ।

Tesla

Tesla अगर आप कर lovers है और Automobiles में दिलचस्पी रखते है तो आपके Tesla के बारे में जरूर सुना होगा । यह अब तक उपलब्ध सबसे बेहतरीन Automobiles में से एक है। Tesla car में Artificial Intelligence का use कर के उसे Self driving car बनाई जा रहा है जो सड़कों पर अपने आप दोड़ेगी । ऐसी ही न जाने कितनी Self driving car और बन रही है जो आने वाले वक्त में और भी स्मार्ट हो जाएगी।

Google Map

Google Map वैसे Google कई क्षेत्र में AI का इस्तेमाल करता है। लेकिन Google map में AI technology का अच्छा इस्तेमाल हुआ है। हमको किसी भी जगह का रास्ता बताने के लिए AI मैपिंग के साथ सड़क को स्कैन करती है और अल्गोरिथ्म्स का प्रयोग करके सही रूट को हमे बताती है। अभी Google ने अपनी virtual assistant में सुधार करके और रियल टाइम नक्शे बनाकर अपने google map में Artificial intelligence को और आगे बढ़ाने की योजना बनाई है।

Echo

Echo को Amazon द्वारा लांच किया गया था। यह एक ऐसा प्रोडक्ट है, जो आपके सवालो के जवाब दे सकता है, आपके लिए ऑडियो-बुक पढ़ सकता है, आपको ट्राफिक और मौसम का हाल बता सकता है, लोकल बिज़नेस के बारे में जानकारी उपलब्ध करा सकता है और स्पोर्ट्स स्कोर भी प्रदान कर सकता है। Echo में और भी बड़े बदलाव किए जा रहे है जिससे यह नई सुविधाओं को जोड़ता जा रहा है। उम्मीद है, आने वाला वक्त Echo को और भी स्मार्ट बना देगा।

सोफिया

सोफिया :- सोफिया एक ह्यूनॉएड रोबोट है । यह किसी मनुष्य की तरह दिखती है इसमें  Artificial Intelligence का  इस्तमाल करके सोचने और समझने की शक्ति को डाला गया है । सोफिया का व्यवहार और बात करने का तरीका मनुष्य जैसा है वह किसी भी सवाल का जवाब या किसी मुसकिल का हल खुद से निकाल सकती है । सोफ़िया दुनिया की पहली रोबोट है जिसे सऊदी नागरिकता मिली है।

आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस के जनक

AI के जनक John McCarthy थे यह एक अमेरिकन साइंटिस्ट थे। AI के क्षेत्र में और विकास करने के लिए उन्होंने 1956 में एक सम्मेलन “The Dartmouth Summer Research Project on Artificial Intelligence” का आयोजन किया था । जिसमे वो सभी लोग भाग ले सकते थे जो machine intelligence में रुचि रखते हो। इस सम्मेलन का मकसद  था कि Machine Intelligence में रुचि रखने वाले लोगो इस काम मे McCarthy की मदद कर सके।

जैसा कि हम जानते है कि Artificial Intelligence का चलन पूरी दुनियाँ में बहुत तेजी से बढ़ रहा है । भले ही Artificial Intelligence मनुष्यो द्वारा विकसित की गई है, पर फिर भी मनुष्यों की तुलना में Artificial Intelligence अधिक कुशल, बेहतर और कम खर्च में काम करती है। है। इसीलिए अब कई बिज़नेस इंडस्ट्री के फील्ड में Artificial Intelligence को काम मे लिया जा रहा है।

हमारी रोजमर्रा की जिंदगी में कहीं कहीं AI का उपयोग होने लगा है पर वो दिन दूर नहीं जब हम पूरी तरह से इस टेक्नालजी का उपयोग करने लगेंगे । आने वाले समय में ज़्यादातर काम और कई क्षेत्र AI के ऊपर निर्भर होंगे।  इसके साथ साथ यह अनुमान भी लगाये जा रहे है की यह मनुष्यों के जीवन पर बहुत बुरा प्रभाव डाल सकता है। तो चलिये अब आपको AI के कुछ लक्ष्यों को बताते है

AI के लक्ष्य

निर्णय लेने की शक्ति

AI का पहला लक्ष्य यही है कि एक ऐसी मशीन बनाई जाये जो कि किसी भी मानव की तरह सोच और समझ सके । जो मानव की किसी भी समस्या को खुद से फैसला लेकर हल कर सके। इस दिशा में AI ने कुछ उपलब्धियां भी हासिल की है। जैसे मैंने आपको एक female AI Robot Sophia के बारे में बताया था इसके पास कुछ हद तक डिसिशन मेकिंग पावर है और यह आपके किसी भी सवाल का जवाब आसानी से दे सकती है।

कार्य में कुशलता

हम इंसान किसी कार्य को करने में काफी आलसी होते है, जिसके कारण हम अपने काम को पूरा करने में बहुत ज्यादा समय लगाते है और उनमे ज्यादा गलतियां भी होती है। इंसानो की इसी आदत को देखते हुवे AI researches इस दिशा में बहुत तेजी से काम कर रहे । इनका मूल मकसद AI को ऐसा बनाना है ताकि वो किसी भी कार्य को न्यूनतम गलती के साथ तेजी से कर पाये।

समय की बचत

जाहिर सी बात है, AI मनुष्यो की तुलना में काफी अधिक तेजी से काम कर सकता है। क्योंकि यह एक प्रकार की मशीन है, इसलिए यह काम करने में कभी नही थकता और हमारी तरह कभी ब्रेक भी नही लेता। इस विषय को देखते हुये कई ऐसी AI मशीन बनाई जा रही है, जो जल्द ही मनुष्यों की जगह ले लेगी।

AI के प्रकार (Types of Artificial Intelligence in Hindi)

Reactive Machine AI:- इस प्रकार की AI में केवल वर्तमान स्थिति को ध्यान में रखते हुए काम करती है , वर्तमान समय से मिले Data के आधार पर काम करने वाली मशीनें होती हैं। इस तरह की AI में पहले से ही कुछ Task दे दिये जाते है । जो उसी टास्क को करती है जैसे कि Deep Blue एक Chess खेलने वाला computer है जिसे IBM ने बनाया था और इस Deep Blue AI ने वर्ल्ड चैम्पियन Garry Kasparov को हराया था ।

Limited Memory AI :- इस तरह कि AI अपनी पिछली Memory से Data का अध्ययन करके सूचना और बेहतर निर्णय ले सकता है । इस तरह के एआई में अस्थायी मेमोरी होती है जिसका उपयोग पिछले अनुभवों को संग्रहीत करने के लिए किया जा सकता है और इसे भविष्य के कार्यों को करने के लिए किया जा सकता है । Self-driving cars में Limited Memory AI होती है जो तुरंत फैसला लेने के लिए अपने हाल ही में संग्रहीत किए गए Data का उपयोग करती है । Self-driving cars में लगे sensors AI को Data देते है और उसी Data का अध्ययन करके AI फैसला करती है और अपनी Driving को और अच्छा करती जाती है ।

Theory Of Mind AI:- The Theory Of Mind एक उन्नत प्रकार का AI है। मशीनों की यह श्रेणी मनोविज्ञान में एक प्रमुख भूमिका निभाने के लिए अनुमानित है। इस प्रकार का AIमुख्य रूप से भावनात्मक बुद्धिमत्ता पर केंद्रित होगा ताकि मानव का विश्वास और विचार बेहतर तरीके से समझे जा सकें।

Self Aware: Self Aware या स्वयं जागरूक अभी AI Technology में हम इस State पर नहीं पहुंचे जहां मशीनों में खुद की अवचेतना हो । और वह यह समझ सकें कि उन्हे चलने और काम करने के लिए किसी के Command कि जरूरत नहीं है । इस प्रकार का AI वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुए थोड़ा दूर है।

Conclusion

तो कुल मिलाकर AI एक्सपर्ट का मानना है कि AI भविष्य में कुछ भी करने में सक्षम होगा। यह किसी भी काम को इंसानो से बेहतर कर पायेगा। तो चलिए देखते है आने वाले समय मे यह ह्यूमन लाइफ को कितना प्रभावित करता है। तो दोस्तो उम्मीद करते है, यह पोस्ट Artificial Intelligence (AI) क्या है? (What is Artificial Intelligence in Hindi) आपको पसंद आयी होगी और बतायी गयी जानकारी से आपको AI को समझने में काफी मदद मिली होगी।

मुझे पूरी आशा है कि आप लोगों को  आर्टिफिशल इंटेलिजेंस क्या है (What is Artificial Intelligence in hindi) इसके बारे में समझ आ गया होगा । अगर आपको यह Post अच्छी लगी तो आप सभी से गुजारिश है कि आप लोग इस जानकारी को अपने दोस्तों, रिश्तेदारों, के साथ share करें, जिससे कि हमारे बीच जागरूकता होगी और ज्ञान बढ़ेगा। अगर आप लोगों को किसी भी तरह का Doubt है तो आप मुझे बेझिजक comment कर के पूछ सकते है। में पूरी कोशिश करूंगा कि आपके सवाल का जवाब दे सकूँ। और इस post को पूरा पढ़ने के लिए धन्यवाद।  

Techcalculation
Techcalculation

Techcalculation.com एक हिंदी ब्लॉग है इस ब्लॉग पर आपको टेक्नॉलजी, कम्प्यूटर, Internet और एजुकेशन से सम्बंधित जानकारी हिंदी में मिलती है

Articles: 38

Leave a Reply

Your email address will not be published.