About this website

Techcalculation एक हिंदी ब्लॉग है इस ब्लॉग पर आपको Computer, Internet, Mobile और अन्य सभी Technology के बारे में जानकारी हिंदी में मिलती है।

Bitcoin in hindi |बिटकॉइन क्या है कैसे खरीदे और बेचें

Bitcoin की चर्चा आज बहुत तेजी से चल रही है। और आपने भी इसका नाम जरूर सुना होगा। पर Bitcoin क्या होता है और इसका इस्तेमाल कैसे किया जाता है सारे सवालों के जवाब आज इस पोस्ट में हम जानने बाले है कि Bitcoin क्या होता है (Bitcoin in hindi), Bitcoin mining क्या होती है और Bitcoin को खरीद और बेच कर पैसे कैसे कमाये जाते है। तो चलिए जानते है बिटकोइन क्या है (What is bitcoin in hindi)

बिटकोइन क्या है (What is bitcoin in hindi)

Bitcoin एक cryptocurrency, Digital currency या Virtual currency होती है एक ऐसी currency जिसका कोई भौतिक रूप नहीं होता है जिसे हम छू नहीं सकते है। पर हम उसे खर्च कर सकते है या इस currency से कुछ भी खरीद सकते है। और transaction कर सकते है और इसे हम Online wallet में store कर के रख सकते है। इस currency को एक गुमनाम व्यक्ति जिसने उपनाम सातोशी नकामोतो द्वारा 2009 में बनाया गया था। जिस तरह से हर देश की एक अलग currency होती है जैसे रुपया, Dollar, yuan और इन currency पर उन देशों का अधिकार होता है जिस देश की वह currency है। और Bitcoin Internet की मुद्रा है पर इस मुद्रा पर किसी भी देश या सरकार का अधिकार नहीं होता है। मतलब इसका कोई मालिक नहीं होता है। इसे कोई भी व्यक्ति यूज कर सकता है।

बिटकोइन माइनिंग क्या है। (Bitcoin mining in hindi)

माइनिंग का मतलब होता है की जमीन की खुदाई कर के खनिजों को निकाला जाता है जैसे सोना, कोयला आदि पर Bitcoin mining में नए बिटकोइन का निर्माण किया जाता है। और यह काम केवल computer से संभव हो सकता है। मतलब एक ऐसा Process जिसमें Computer power का इस्तेमाल transaction process किया जाता है। इस काम को कोई अकेला व्यक्ति नहीं कर सकता है इस लिए इसे डी सेंट्रलाइज सिस्टम कहा जाता है इसे डी सेंट्रलाइज सिस्टम इस लिए कहा जाता है क्यूकी बिटकोइन Collection of computer होता है। और सभी computers Bitcoin code पर काम करते है और इसके ब्लॉकचेन को स्टोर करते हैं। और यहाँ किसी भी Miners द्वारा Transaction process पूरा करने और Transaction को Verify करने पर उसे इनाम के तोर पर बिटकोइन मिलता है और इसे हम Bitcoin mining कहते है।

बिटकोइन कैसे काम करता है।

Bitcoin Block chain technology पर काम करता है Block chain technology मतलब जब कोई transaction होता है तो उसे एक Block में store किया जाता है। और एक Block में करीब 3000 Transaction store होते है। जब इसमें Transaction पूरे हो जाते है तो एक नया Block create होता है। और सारे Blocks एक दूसरे से link होते है। हर Block का अपना एक Hash value और header file होती है और पुराने Block की Hash value अगले Block के header में add होती है। और ऐसे ही सारे blocks एक दूसरे से link होते है Bitcoin Mining के लिए हमें बहुत ज्यादा High speed processor computer की आवश्यकता होती है एक Transaction process को पूरा करने के लिए कुछ Computational problems को solve करना होता है और इस problem को solve करने के लिए कुछ Difficulty Level होते है जब सबसे पहला transaction verify हुआ था तब Difficulty Level 1.00 था और जिसने भी सबसे पहला transaction verify किया होगा उसके computer ने इसे कुछ सेकंड में verify कर दिया होगा। पर आज के समय में Difficulty Level बहुत बढ़ गया है आज का Difficulty Level करीब 20,607,418,304,385.63 के आस पास है । अगर आप अपने Normal Computer से इस काम को करने की कोशिश करेंगे तो एक Transaction verify करने में आपको सकड़ों वर्षों का समय लग सकता है इस लिए एक Transaction को verify करने के लिए हमें बहुत ज्यादा High speed computer की जरूरत पड़ती है जो इस Computational problem को जल्द से जल्द solve कर दे।

Bitcoin का price कितना है।

Bitcoin को कोई fix price नहीं होता है वह हर समय घटता और बढ़ता रहता है और अगर 10 साल पहले की बात करें तो Bitcoin का price एक रुपये से भी कम था पर 20 January 2021 जिस समय यह post लिखी गई है बिटकोइन का price करीब 25,00,000 रुपये रहा। पर इसी महीने 08 January को बिटकोइन का price करीब 33,00,000 रुपये तक पहुँच गया था ।

Bitcoin कैसे कमाए।

Bitcoin कमाने के लिए आप Bitcoin miner बन सकते है। पर उसके लिए आपको बढ़िया Hardware और High speed processor computer की जरूरत पड़ेगी और उस Computational power से आप जब एक Transaction verify कर लेंगे तो आप कुछ बिटकोइन बना सकते है। अगर आप अपने Normal Computer से इस काम को करने की कोशिश करेंगे तो एक Transaction verify करने में

दूसरा तरीका यह है कि आप कुछ रुपये लगा कर बिटकोइन खरीद सकते है। और बिटकोइन का rate बढ़ने पर वापस बेच कर अच्छा मुनाफा कमा सकते है।

तीसरा तरीका यह है अगर आप online कोई product बेचते है तो उसके बदले में आप बिटकोइन ले सकते है।

Bitcoin

Bitcoin कैसे खरीदें और बेचें।

Bitcoin खरीदने और बेचने के लिए Play store पर काफी Apps है पर CoinSwitch Kuber app की मदद से आप आसानी से बिटकोइन खरीद और बेच सकते है। इसके लिए आपको Play store से CoinSwitch app को download करना होगा। और अपना Mobile number डाल कर Next step पर जाना होगा और Mobile number पर आए OTP से आपको Mobile number verify करना होगा। Mobile number verify होने पर आप अपना कोई एक PIN set कर के login कर लीजिये । login करने के बाद आपको KYC करने के लिए Profile पर जा कर User Verification पर click कीजिये । यहाँ आपको Basic Verification, PAN Card Verification, और Identity Card Verification करना होगा। Basic Verification में आपको Full name, DOB और Email ID डालनी है Email पर आए OTP को डाल कर आपको Email Verification पूरा करना होगा । उसके बाद आपको PAN Verification करना होगा। इसके लिए आपको अपने PAN card का Front और Back side का फोटो Upload करना होगा इसी तरह Identity Card Verification के लिए आप Aadhar Card, passport, Voter Id का इस्तेमाल कर सकते । इसके बाद अपनी एक Selfie लेने के बाद आप Verification के लिए submit पर click कीजिये 2-5 मिनट के बाद आपका Verification complete हो जाएगा। Verification complete हो जाने के बाद आप बिटकोइन खरीद और बेच सकते है सबसे पहला Bitcoin खरीदने के लिए आपको CoinSwitch wallet में कुछ रुपये Deposit करने होंगे । जिनसे आप बिटकोइन खरीदेंगे। इसमें आप 100 रुपये से ले कर 50,00,000 तक Deposit कर सकते है। अब इसके बाद आप बिटकोइन या अन्य कोई cryptocurrency खरीद सकते है। Bitcoin select करने के बाद आप Buy पर Click करेंगे और जितने भी रुपये के आप Bitcoin खरीदना चाहते है उतने रुपये के बिटकोइन आप खरीद सकते है । इसके बाद आप Preview buy पर click कर के यह देख सकते है कि आपको इतने रूपये में कितने बिटकोइन मिल रहे है और इसके बाद Buy now पर क्लिक कर के आप उतने Bitcoin खरीद सकते है हम यहाँ 100 रुपये से ले कर 50,00,000 तक Bitcoin खरीद सकते है। और जब आपने Bitcoin खरीद लिए है और Bitcoin का rate बढ़ने पर आप उन्हें बेच कर अच्छे रुपये कमा सकते है। Bitcoin बेचने के लिए भी आपको यहाँ Option मिलता है आप जितने Bitcoin बेचना चाहते है बेच सकते है और अपनी Bank Information fill कर के कमाए गए रुपयों को अपने Bank account में transfer कर सकते है।

Cyber Attack क्या होता है और कैसे बचे जानिए हिन्दी में ।

मुझे पूरी आशा है कि आप लोगों को बिटकोइन क्या है (What is bitcoin in hindi) और Bitcoin से पैसे कैसे कमाए जाते है इसके बारे में समझ आ गया होगा। अगर आपको यह Post अच्छी लगी तो आप सभी से गुजारिश है कि आप लोग इस जानकारी को अपने दोस्तों, रिश्तेदारों, के साथ share करें , जिससे कि हमारे बीच जागरूकता होगी और ज्ञान बढ़ेगा। अगर आप लोगों को किसी भी तरह का Doubt है तो आप मुझे बेझिजक comment कर के पूछ सकते है। में पूरी कोशिश करूंगा कि आपके सवाल का जवाब दे सकूँ । और इस post को पूरा पढ़ने के लिए धन्यवाद ।  

Techcalculation
Techcalculation

Techcalculation.com एक हिंदी ब्लॉग है इस ब्लॉग पर आपको टेक्नॉलजी, कम्प्यूटर, Internet और एजुकेशन से सम्बंधित जानकारी हिंदी में मिलती है

Articles: 38

4 Comments

  1. I think it was a great to earn money 💰 but it’s risky.and i don’t have any high speed processer computer, it’s big problem for me🥺🥺

  2. You have write this post very great..
    Keep it up..
    Nd God bless you.
    I have no complaint about this post..🌺🌺♥️♥️🌸🌸😊😊

Leave a Reply

Your email address will not be published.