About this website

Techcalculation एक हिंदी ब्लॉग है इस ब्लॉग पर आपको Computer, Internet, Mobile और अन्य सभी Technology के बारे में जानकारी हिंदी में मिलती है।

Captcha meaning in Hindi |कैप्चा क्यों भरते है

Internet पर कोई Website visit करते है कोई नया Account बनाते है। तो आपको Captcha fill करने के लिए दिया जाता है पर ये Captcha क्यों दिये जाते है बस ये समझ लीजिये की आपका एक छोटा सा exam होता है की आप Robot हो या human. ये तो सब जानते है पर ऐसा होता क्यों है। हमें इसकी क्या जरूरत है। तो चलिये आज इस post में हम जानते है Captcha meaning in Hindi. हम Captcha क्यों भरते है।

Captcha meaning in Hindi |Captcha क्या है।

सबसे पहले हम यह जान लेते है की Captcha क्या होता है। Captcha एक ऐसा Tool होता है जिसकी मदद से यह Internet पर हो रही Login activity, Registration activity, Download activity या  किसी अन्य तरह की activity करने वाला कोई असली मनुष्य है या किसी तरह bot या script है। अगर सीधे शब्दों में कहे तो Captcha एक ऐसी Technique है जिससे मनुष्य और मशीन के बीच फर्क पता लगाया जाता है। या Captcha एक security check point पर काम करता है। जिसको केवल मनुष्य अपनी समझ से हल कर सकता है और इसे मशीनें समझ नहीं पाती है।

Captcha meaning in Hindi
Captcha meaning in Hindi

Captcha full form

Captcha (Captcha meaning in Hindi) का पूरा नाम Completely Automated Public Turing test to tell Computer and Humans Apart होता है।

हम captcha क्यों भरते है।     

सबसे पहले हम एक Example समझते है मान लीजिये एक Shopping website है जिस पर अगले दिन सुबह के 10 बजे 50% Discount के साथ phone की sale लगने बाली है। website पर सिर्फ 10 ही phone की stale है जो 50 % discount के साथ मिलेंगे। और अगले दिन जब 10 बज जाएगा तो सबसे पहले उस Shopping website पर जाऊंगा और अपना User name और password डाल कर login करूंगा फिर उसके बाद phone order करूंगा और पूरी details भरने के बाद payment करूंगा इतना सब कुछ करने में मुझे कम से कम 2-3 मिनट लग जाएंगे पर अगर मुझ से पहले ये काम किसी और ने कर लिया तो सारे Phones उसी के हो जाएंगे अगर में एक Programmer होता तो में एक Script बनाता या एक Bot बना देता और उस Bot या script में पहले से ही सब save रहता की उसे क्या-क्या करना है (Bot क्या होता है ) और जैसे ही अगले दिन 10 बजते में उस website पर script को Run कर दूंगा और जो चीजें में खुद करता अब वह काम Script करेगी Automatic उस website पर login करेगी और फोन order हो जाएगा। जिस काम को करने में मुझे 2-3 मिनट लगा उसी काम को script या bot ने 10 सेकंड में कर दिया। और Phone मैंने खरीद लिया और अगली बार में Script फिर से रन कर दूँ तो दूसरा phone भी मुझे मिल जाएगा। इस लिए website बालों ने Captcha दे दिया जिस से Robot और human के बीच difference पता कर सकें अगर ऐसा नहीं होता तो लोग script ओर bot बना-बना कर Run करते रहते और बाकी लोगों तक कोई भी चीज पहुँच ही नहीं पाती। इस चीज को पहचानने के लिए एक concept लगा गया जिसे Captcha बोला गया। इसको इस लिए ही लाया गया था की internet पर इस तरह की Script और Bots बना कर बहुत सारी spamming हो रही थी लोग script की Help से एक-एक सेकंड में लाखों Mail ID बना लिया करते थे एक ही सेकंड में website पर बहुत सारे Registration होने लगे website पर Automatic comment होने लगे और इसी चीज से बचने के लिए 2003 में captcha लाया गया इसमें बहुत सारे आड़े तिरछे latter दिखाये जाते थे और उनके पीछे बहुत सारी lines डाल दिया करते थे जिसे कोई Script या Bot पढ़ें तो वह समझ नहीं पाये और अगर कोई इंसान उसे देखे तो समझ जाए और उसे भरने के बाद वह उस website पर जा पाये या Registration का process पूरा कर पाएगा

reCAPTCHA क्या है। (Captcha meaning in Hindi)

Captcha के बाद कुछ दिनों बाद इसको थोड़ा सा Advance किया गया और एक Idea आया की इन letters की जगह कुछ ऐसा दिखाया जाए जिसका कोई मतलब बनाता हो। इसके लिए एक Captcha कंपनी reCAPTCHA सामने आई और उसने जितनी भी किताबें थी सब को scan किया और OCR (Optical Character Recognition) को पढ़ने के लिए दे दिया गया OCR एक Technology होती है जो किसी भी Text को पढ़ सकती है एक Image को अगर हम OCR से scan करेंगे तो अगर उसमें कोई Text होगा तो वह बता देगा। तो जितनी भी किताबें हमने scan की थी उनमें से जो words और text OCR ने read कर लिया था उसे side में हटा दिया गया और जिस words को OCR समझ नहीं पाया उन सब words को Captcha में डाल दिया गया इस लिए captcha के बाद reCAPTCHA में आपको किताबों के कुछ words दिखाये जाते थे थोड़ा सा और secure करने के लिए उन words को भी आड़ा तिरछा कर दिया गया।

इसके बाद 2009 में इस चुनोती के लिए Google सामने आया और उसने reCAPTCHA कंपनी को खरीद लिया और इस reCAPTCHA को और ज्यादा advance बनाने के लिए उसने काम करना शुरू कर दिया क्यूकी पुराने reCAPTCHA में लोगों को किताबों के words दिखाये जाते थे और लोग उन words को समझ कर captcha भरते थे जिस से लोगों को इसे भरने में परेशानी होती थी और लोगों का time भी waist भी होता था इस लिए Captcha भरने के लिए market में बहुत सारी कंपनियाँ आ गई जो Captcha भरने के बदले में लोगों से पैसे लिया करती थी। और captcha भर के दे दिया करती थी कुछ एसी Script बनाई गई जिस से Captcha बाली Image कंपनी तक पहुंच जाया करती थी और उसे भर कर वापस customer तक भेज दिया जाता था मगर Google कुछ ऐसा लाना चाहता था की लोगों को ये Captcha न भरना पड़े और उनका समय खराब न हो इस लिए Google ने एक नया Captcha launch किया जिसका नाम Nocaptcha reCAPTCHA  दिया गया।

Nocaptcha reCAPTCHA

इस CAPTCHA में सिर्फ इतना लिखा होता था कि “I am not a robot” इस पर click करने के बाद अगर Green colour में right का symbol आया तो आप next level पर जा सकते हो। इस Captcha को भरने के बाद यह Confirm हो जाता था कि Captcha को भरने बाला कोई bot या script नहीं है।  और अब सवाल यह है कि सिर्फ click ही तो करना है तो कोई Robot, या कोई script से भी Click हो सकती है पर जब हम Click करते है तो Google के पास बहुत सारी Information जाती है जैसे IP address, location , cursor movement कि direction, अपने उस Page पर कितनी बार Scroll किया, आपको उस page पर आए कितनी देर हो गई ये सारी Information Google तक जाती है। और Google का server decide करता है कि आपका Behaviour एक  Robot का है या किसी इंसान का है। अगर Google को 95% भी लगता है कि यह Behaviour किसी इंसान का है तो वह उस Captcha पर Right का tick कर देगा अगर Google को 5 से 10 %  यह लगा कि कोई Robot है तो उसे वहीं रोक देगा है और आपको कुछ Images दिखाई जाएंगी कि cars के ऊपर Click  करिए या Traffic light के ऊपर click करिए अगर अपने सही-सही click कर दिया है तो आप आगे जा सकते है। अगर ये Captcha नहीं होता तो पहचान पाना मुसकिल था की कोन Robot है और कोन इंसान है। अब एक बार आप खुद सोचिए की आपकी एक वेबसाइट है जिस पर अपने signup का option दिया है और अपने कोई Captcha नहीं लगाया है तो अगर किसी ने एक एसी Script बना दी जिस से आपकी website पर रातों रात लाखों करोड़ों user ID register हो जाएगी जिस से आपकी वेबसाइट crash भी हो सकती है। और इस तरह की कोई Spamming न हो इस लिए Captcha दिया जाता है।

How internet works | इंटरनेट कैसे चलता है जानिए हिन्दी में

Computer Speed बढ़ाने के 9 बढ़िया Tips

मुझे पूरी आशा है कि आप लोगों को Captcha meaning in Hindi इसके बारे में समझ आ गया होगा अगर आपको यह Post अच्छी लगी तो आप सभी से गुजारिश है कि आप लोग इस जानकारी को अपने दोस्तों, रिश्तेदारों, के साथ share करें, जिससे कि हमारे बीच जागरूकता होगी और ज्ञान बढ़ेगा। अगर आप लोगों को किसी भी तरह का Doubt है तो आप मुझे बेझिजक comment कर के पूछ सकते है। में पूरी कोशिश करूंगा कि आपके सवाल का जवाब दे सकूँ। और इस post को पूरा पढ़ने के लिए धन्यवाद।  

Techcalculation
Techcalculation

Techcalculation.com एक हिंदी ब्लॉग है इस ब्लॉग पर आपको टेक्नॉलजी, कम्प्यूटर, Internet और एजुकेशन से सम्बंधित जानकारी हिंदी में मिलती है

Articles: 38

Leave a Reply

Your email address will not be published.