About this website

Techcalculation एक हिंदी ब्लॉग है इस ब्लॉग पर आपको Computer, Internet, Mobile और अन्य सभी Technology के बारे में जानकारी हिंदी में मिलती है।

CCC kya hai | CCC कोर्स कैसे करें, पूरी जानकारी

CCC kya hai. यह कोर्स काफ़ी चर्चा में रहता है। इस कोर्स को कौन कर सकता है इसके लिए योग्यता होनी चाहिए। इस कोर्स को करने की Age Limit क्या होती है। इस कोर्स की फीस क्या रहेगी। सिलेबस क्या रहेगा, एग्जाम पैटर्न क्या रहेगा, और इस कोर्स को करने के क्या-क्या फ़ायदे होते है यह सारी जानकारी हम आज इस पोस्ट में जानेंगे। 

अगर आप CCC कोर्स के बारे में जानकारी चाहते हैं तो इस पोस्ट को पूरा पड़िए इसमें आपको CCC कोर्स के बारे में पूरी जानकारी दी गई है। अगर आप किसी सरकारी जॉब की तैयारी कर रहे हैं या अपनी नॉलेज के लिए computer course करना चाहते है तो यह कोर्स आपके लिए सही हो सकता है। और इस कोर्स को करने के बाद आपको बहुत फ़ायदे भी मिलते है और इस कोर्स को आप बहुत कम ख़र्च में पूरा कर सकते है।

CCC kya hai (CCC कोर्स क्या है)

तो सबसे पहले हम जानेंगे CCC क्या होता है CCC कोर्स क्या है। CCC एक कंप्यूटर कोर्स है जिसका पूरा नाम Course on Computer Concepts होता है।इस कोर्स में computer अवधारणा के बारे में सिखाया जाता है। इस कोर्स को National Institute of Electronics and Information Technology द्वारा कराया जाता है इसे हम NIELIT के नाम से भी जानते है। यह CCC कोर्स गवर्नमेंट सर्टिफाइड कोर्स है जो गवर्नमेंट जॉब के लिए मान्यता प्राप्त है। जिस भी गवर्नमेंट जॉब के लिए कंप्यूटर सर्टिफिकेट की जरूरत होती है वहां पर आप CCC कोर्स सर्टिफिकेट लगा सकते हैं इसलिए जो स्टूडेंट्स सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे है वह CCC कोर्स को कर सकते है। 

CCC कोर्स कौन कर सकता है। 

अब हम जानते हैं CCC कोर्स कौन कर सकता है इस कोर्स को कोई भी व्यक्ति कर सकता है कोई भी स्टूडेंट जो कंप्यूटर में रुचि रखता है वह इस कोर्स को कर सकता है इस कोर्स को करने के लिए ज़्यादा योग्यता होना ज़रूरी नहीं है अगर आप 10th पास है या आप 10th कर रहे है आप इस कोर्स को कर सकते है। या फिर आप ग्रैजूएट है फिर भी आप इस कोर्स में एडमिशन ले कर इस कोर्स को कर सकते है।  

CCC कोर्स कैसे करें 

अब हम जानेंगे CCC कोर्स अगर आप करना चाहते हैं तो इसमें आप एडमिशन कैसे ले सकते हैं इसकी क्या प्रोसेस होती है, कहाँ पर आपको एडमिशन लेना होगा या, CCC कोर्स इसकी पूरी प्रोसेस एडमिशन से ले कर रिजल्ट,और सर्टिफिकेटआने आने तक का पूरा प्रॉसेस ऑनलाइन होता है। इस कोर्स को करने की अवधि 80 घंटे यानी कि 3 महीने होती है। 

CCC कोर्स को आप दो तरीक़े से कर सकते है पहला डायरेक्ट एडमिशन ले कर और दूसरा किसी इंस्टीट्यूट से आप इस कोर्स को कर सकते है।

Direct Admission 

अगर आपको computer के बारे में पहले से नॉलेज है या आप सेल्फ़ स्टडी करना चाहते है तो आप CCC में डायरेक्ट एडमिशन ले कर इस कोर्स को कर सकते है।डायरेक्ट एडमिशन लेने के लिए आप NIELIT की website पर जा कर CCC के लिए रेजिस्ट्रेशन कर सकते है, इसके लिए आपके पास ज़रूरी डॉक्युमेंट जैसे आधार कार्ड, मार्कशीट, अंगूठे का निशान आदि की ज़रूरत पड़ती है। डायरेक्ट एडमिशन ले कर इस कोर्स को करने का ख़र्च यानी की फ़ीस सिर्फ़ 500 रुपए होती है और GST व अन्य टैक्स लगा कर यह 600 रुपए के लगभग हो जाती है। इसमें आप अपनी मर्ज़ी से Exam Center चुन सकते है। Exam Center चुनने के लिए आपको 3 ऑप्शन मिलते है आप अपने नज़दीक किसी भी सेंटर को चुन सकते है। मगर इस प्रॉसेस में पूरी ज़िम्मेदारी आपकी रहेगी, आपको ध्यान रखना होगा कि एडमिशन के बाद आपका Exam कब और कहाँ होगा, Admit Card कब और कैसे Download करना है। और Exam के लिए आपको ख़ुद ही पढ़ कर तैयारी करनी होगी और Exam Date और Exam Center मिलने के बाद आपको Exam Center पर जा कर Exam देना होगा। और रिज़ल्ट आने पर आपको अपना रिज़ल्ट ख़ुद Download करना होगा। 

Institute द्वारा Admission 

कुछ ऐसे Institute होते है जो NIELIT द्वारा मान्यता प्राप्त होते है जो CCC कोर्स कराते है। इन Institute से आप एडमिशन ले कर इस कोर्स को कर सकते है। यह Institute या संस्था CCC कोर्स में रेजिस्ट्रेशन करना, Exam Form भरना, Exam की तैयारी कराना, Admit Card Download करना आदि सभी की ज़िम्मेदारी लेता है। 

पर यहाँ आपको 500 रुपए Exam फ़ीस के साथ-साथ आपको उस इंस्टीट्यूट की ट्यूशन फीस भी देनी होती है जो आपको इंस्टिट्यूट में आप को पढ़ाया जाता है वह चार्जेस भी जोड़ कर आपसे लिया जाता है। तो किसी Institute से CCC कोर्स करने का ख़र्च थोड़ा सा ज़्यादा हो सकता है पर सारी ज़िम्मेदारी अपने Institute की होती है बस आपको अपने Admit card के साथ Exam Center पर जा कर आपको Exam देना होगा। और रिज़ल्ट आने पर Institute आपको रिज़ल्ट के बारे में सूचना देते है। 

Exam Pattern 

आप यह तो जान गए कि CCC kya Hai अब हम जानेंगे एग्जाम पैटर्न के बारे में एग्जाम पैटर्न क्या रहता है और कैसे Exam दिया जाता है। CCC कोर्स का Exam  ऑनलाइन होता है इस Exam में 100 Multiple Choice Questions आते हैं प्रत्येक Question 1 नम्बर का होता है और इन सभी Questions को हल करने लिए 90 मिनट का टाइम दिया जाता है अगर नेगेटिव मार्किंग की बात करें तो यहां पर किसी भी तरह की कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं होती है इसलिए अगर आपका कोई Answer ग़लत हो जाता है तो इसका कोई भी मार्क्स नहीं कटता है। इस Exam को पास करने के लिए आपको 50% अंक लाना अनिवार्य होता है। Exam Center पर आपको किसी भी तरह की कोई Device जैसे Mobile, Smart Watch ले जाने की अनुमति नहीं होती है। 

CCC Exam कब होता है। 

NIELIT अपने कोर्स CCC को पूरे साल आयोजित कराता है। आप इस कोर्स का रेजिस्ट्रेशन किसी भी महीने में कर सकते है 

CCC course Syllabus

जैसा कि मैंने पहले बताया था कि इस कोर्स की अवधि 80 घंटे की होती है इसमें आपको 25 घंटे की Theory, 50 घंटे का Practical और  5 घंटे का Tutorial कराया जाता है, 

CCC Syllabus Outline 

  • Introduction to computer
  • Introduction to GUI Based Operating System
  • Elements of Word Processing
  • Spreadsheets
  • Computer communication and Internet
  • WWW and web browsers
  • Communication and Collaboration
  • Making small presentations

CCC कोर्स करने के फ़ायदे 

इस कोर्स का मुख्य उद्देश्य computer के बारे में बेसिक जानकरी व कम्प्यूटर साक्षर बनाना है इस कोर्स को करने के बाद आप कम्प्यूटर चलाना सीख जाते है और अपना काम कम्प्यूटर पर कर सकते है। और आपको एक Computer सर्टिफ़िकेट मिलता है जो आप किसी भी सरकारी नौकरी में लगा सकते है। 

इस कोर्स को करने के बाद आप Computer Fundamentals, Internet, MS Office, Spreadsheets आदि का इस्तेमाल करना सीख जाते है। जिस से आप अपना काम भी कर सकते है। 

जैसे की मैंने पहले बताया की यह कोर्स सरकारी मान्यता प्राप्त कोर्स है इसलिए आप इसे सरकारी नौकरी में लगा सकते है। 

इस कोर्स को करने के बाद students Internet से नयी नयी जानकरी सर्च करना सीख जाते है तथा internet का इस्तेमाल कर के वह अपने लिए Project भी तैयार कर सकते है। 

निस्कर्ष:

आज इस पोस्ट में हमें जाना कि CCC kya hai और इसे कैसे करते है अगर आप भी अपनी सरकारी नौकरी या अपने नॉलेज के लिए कोई कोर्स करना चाहते है तो CCC का एक बेसिक जानकारी वाला कोर्स कर सकते है अगर आपको यह जानकरी पसंद आयी है तो इसे अपने दोस्तों के साथ share कीजिए।

lalit kushwaha
lalit kushwaha

Hello दोस्तों मेरा नाम ललित कुशवाह है में इस ब्लॉग का Admin और Author हूँ मुझे टेक्नॉलजी के बारे में पढ़ना और दूसरे लोगों को उसके बारे में बताना अच्छा लगता है इसलिए में इस ब्लॉग के माध्यम से आप सब लोगों को टेक्नॉलजी से सम्बंधित जानकारी हिंदी भाषा में देता हूँ। मुझे उम्मीद है की आप मुझे सपोर्ट करेंगे।

Articles: 10

Leave a Reply

Your email address will not be published.