About this website

Techcalculation एक हिंदी ब्लॉग है इस ब्लॉग पर आपको Computer, Internet, Mobile और अन्य सभी Technology के बारे में जानकारी हिंदी में मिलती है।

Computer Operator क्या है? Career और Salary

Technology या कम्प्यूटर की फ़ील्ड में बहुत सारे Career option होते है और सभी लोग अपनी skills से कम्प्यूटर की अलग अलग फ़ील्ड में काम कर रहे है और अगर आप भी अपनी skill के अनुसार कम्प्यूटर फ़ील्ड में कोई जॉब देख  रहे है तो कम्प्यूटर ऑपरेटर बन कर आप अपने career की शुरुआत कर सकते है तो आज इस इस पोस्ट में हम कम्प्यूटर ऑपरेटर क्या होता है कंप्यूटर ऑपरेटर कैसे बने. और कम्प्यूटर ऑपरेटर की कितनी सैलरी होती है आज इस सब के बारे में बात करते है तो चलिए आगे बड़ते है और जानते है computer operator in hindi

computer operator hindi (कम्प्यूटर ऑपरेटर)

आपने computer operator या Data entry operator का नाम ज़रूर सुना होगा पर ये दोनों जॉब लगभग एक जैसी होती है। Computer Operator hindi में कंप्यूटर संचालक कहते है 

एक कंप्यूटर ऑपरेटर कैसे बने तो चलिए दोस्तों जानते हैं कि एक कंप्यूटर ऑपरेटर की क्या-क्या जॉब रिस्पांसिबिलिटीज है या एक कंप्यूटर ऑपरेटर की क्या जॉब प्रोफाइल होती है उसको किस किस प्रकार के काम को समझना या आना जरूरी है 

एक कंप्यूटर ऑपरेटर की जॉब रिस्पांसिबिलिटीज जॉब प्रोफाइल क्या होती है यह जानते हैं एक कंप्यूटर ऑपरेटर का काम होता है कि ऑफिस में कंप्यूटर से संबंधित वह सभी काम जैसे कि लेटर ड्राफ्टिंग, लेटर टाइपिंग, प्रिंटआउटस  निकलना,ईमेल पढ़ना और उनका जवाब देना,  ईमेल ड्राफ्टिंग, इंटरनेट ब्राउजिंग के लिए नॉर्मल फॉर्मेटिंग,  कैश मेमो फॉरमैट डेटाबेस बनाना, यह सभी ऐसे काम है जो एक कंप्यूटर ऑपरेटर को आना बहुत जरूरी है तो एक कंप्यूटर ऑपरेटर की जॉब प्रोफाइल होती है वह सभी एप्लीकेशन या वह सभी काम जो एक ऑफिस में नॉर्मल कंप्यूटर ऑपरेटर को आने चाहिए या नॉर्मल कंप्यूटर और को करने चाहिए यह सभी काम एक कंप्यूटर ऑपरेटर की जॉब रिस्पांसिबिलिटी होती हैं 

चलिए दोस्तों जानते हैं अगली रिस्पांसिबिलिटीज के बारे में जो एक कंप्यूटर ऑपरेटर के लिए होती है अगर आपने कैरियर में एक कंप्यूटर ऑपरेटर बनना चाहते हो या आपने डिसाइड कर लिया है कि आपको आगे अपने कैरियर में एक कंप्यूटर ऑपरेटर बनना है तो जानते हैं इसकी एजुकेशन के बारे में इसकी शैक्षिक योग्यता के बारे में कि एक कंप्यूटर ऑपरेटर बनने के लिए हमारी मिनिमम क्वालिफिकेशन क्या होनी चाहिए और कितनी अच्छी क्वालिफिकेशन के आधार पर हम इसमें कितना लंबा और कितना आगे तक हम अपना कैरियर ले जा सकते हैं चलिए इसके बारे में जानते हैं 

अगर एजुकेशन की बात करें तो आप 12th के बाद भी एक कंप्यूटर ऑपरेटर बन सकते हो लेकिन इसके जरिए 12th के बाद आपसे प्राइवेट सेक्टर में प्राइवेट कंपनी में कंप्यूटर ऑपरेटर की जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हो या प्राइवेट सेक्टर में ही कंप्यूटर ऑपरेटर के लिए जा सकते हो क्योंकि गवर्नमेंट जॉब में या गवर्नमेंट के किसी भी डिपार्टमेंट में  12th के बाद अगर आप चाहते हैं कि आप किसी गवर्नमेंट जॉब में या किसी गवर्नमेंट डिपार्टमेंट्स में कंप्यूटर ऑपरेटर के लिए अप्लाई करें उसके लिए आपका मिनिमम क्वालीफिकेशन ग्रेजुएट होना जरूरी है 

यह जरूरी नहीं है कि आप स्पेशल स्ट्रीम से ग्रेजुएशन करें आप किसी भी स्ट्रीम से ग्रेजुएट हों आप B.Com हो चाहे आप B.Sc से ग्रेजुएट है किसी भी स्ट्रीम से आप ग्रेजुएट होने चाहिए उसके बाद ही आप किसी भी गवर्नमेंट डिपार्टमेंट्स में कंप्यूटर ऑपरेटर की जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हो तो आप 12th के बाद भी कंप्यूटर ऑपरेटर बन सकते हैं लेकिन  प्राइवेट सेक्टर में आपको जगह मिलेगी और अगर आप गवर्नमेंट सेक्टर्स में  जाना चाहते हैं तो आपको इसके लिए मिनिमम क्वालिफिकेशन आपका ग्रेजुएट होना जरूरी है साथ में अगर आप प्राइवेट सेक्टर में अच्छी सैलरी और अच्छी पोस्ट पर जाना चाहते तो आपका ग्रेजुएट होना जरूरी हो जाता है। 

Computer operator course

कंप्यूटर ऑपरेटर बनने के लिए कंप्यूटर में कौन सा कोर्स करें जिसके जरिए आप एक अच्छा कंप्यूटर ऑपरेटर बन सकते हैं दोस्तों इसके लिए मैं आपको सुझाव दूँगा कि आप 12th के बाद कंप्यूटर में 1 Year का डिप्लोमा कोर्स जरूर करें या 1 ईयर का एडवांस डिप्लोमा कोर्स जरूर करें क्योंकि 12th के बाद आप 1 Year के एडवांस डिप्लोमा कोर्स के लिए कंप्यूटर ऑपरेटर जॉब के लिए जाते हैं और साथ साथ आपकी ग्रेजुएशन भी होती है तो आपका एक अच्छा प्रोफाइल डिवेलप होता है आप किसी भी सेक्टर में जॉब के लिए जाते हैं प्राइवेट  या गवर्नमेंट सेक्टर्स आप आप जिस भी सेक्टर में काम कर रहे है और अगर आपने 1 Year का कंप्यूटर सर्टिफिकेट कोर्स किया तो उसका एक अच्छा रेपुटेशन अच्छी रिस्पेक्ट आपकी जॉब प्रोफाइल में बनती है।

तो अच्छा कंप्यूटर ऑपरेटर बनने के लिए आपको कंप्यूटर में 1 year के  एडवांस डिप्लोमा कोर्स की जरूरत पड़ती  है और यह बहुत वैल्युएबल को आपके लिए है अगर आप कंप्यूटर के फ़ील्ड में अपना कैरियर कंप्यूटर ऑपरेटर के रूप में बनाना चाहते हो तो आपके के ADCA (Advance Diploma in Computer Application) अच्छा रहेगा। इस कोर्स के  आपको वह सभी एप्लीकेशन की ट्रेनिंग प्रोवाइड की जाती है जिनकी ट्रेनिंग आपको कंप्यूटर ऑपरेटर के लिए रिक्वायर्ड होती है जैसे कि माइक्रोसॉफ्ट एप्लीकेशन जैसे माइक्रसॉफ़्ट विंडोज़ 7,8 10 और माइक्रसॉफ़्ट ऑफ़िस में वर्ड, excel, Powerpoing आदि साथ में इस कोर्स में आपको Internet, Designing tool जैसे Photoshop, CoralDraw, pagemaker आदि के बारे में traning दी जाती है। इसके साथ इस कोर्स में आपको अकाउंटिंग के लिए आपको Tally भी सिखाया जाता है। तो अगर आप अपना कैरियर कंप्यूटर ऑपरेटर के रूप में बनाना चाहते है तो यह कोर्स आपके लिए ठीक रहेगा ।

हमने यह जान लिया है कि हमारी एजुकेशन एलिजिबिलिटी क्या होनी चाहिए हमें कंप्यूटर में कौन सा कोर्स करना चाहिए अब हम आगे बढ़ते हैं और जानते हैं जॉब एबिलिटी के बारे में अगर आप अपना कैरियर कंप्यूटर ऑपरेटर के रूप में आगे बढ़ाना चाहते हैं तो आपके लिए इस फील्ड में कौन-कौन सी जॉब या किस सेक्टर में जॉब एबिलिटी हो सकती है तो चलिए  दोस्तों मैं आपको बताता हूं कि अगर आप 12th  बाद अगर आप कंप्यूटर ऑपरेटर जॉब के लिए जा रहे हैं कंप्यूटर ऑपरेटर की जॉब आपको सिर्फ प्राइवेट सेक्टर में या प्राइवेट कंपनी में ही मिल सकती है 12th के बाद किसी गवर्नमेंट डिपार्टमेंट में  इस जॉब के लिए अप्लाई नहीं कर सकते है। अगर आप ग्रेजुएट है तो आप गवर्नमेंट जॉब के लिए भी अप्लाई कर सकते हैं साथ साथ में Contract Bases के बहुत सारे ऐसे डिपार्टमेंट है जहां पर Contract Bases में कंप्यूटर ऑपरेटर जॉब  के ऑप्शन होते हैं  जहाँ पर आप अप्लाई कर सकते है।

PGDCA course क्या है और कैसे करें।

Computer operator salary

हर किसी का यही उद्देश्य यही टारगेट या गोल होता है कि वह अपने लाइफ में एक अच्छी जॉब या जी सैलरी उसको मिले पर आपने डिसाइड कर लिया है कि आप अपना कैरियर कंप्यूटर ऑपरेटर के रूप में बनाना चाहते हैं तो इसमें सैलरी के पैकेज के बारे में भी जानना जरूरी है तो दोस्तों अगर आप 12th के बाद जॉब के लिए जा रहे हैं तो 12th के बाद आपको उसमें जो सैलरी पैकेज थोड़ा कम मिलता है जो कि 8000 से 10,000 के बीच में होता है और यह सब आपके इंटरव्यू के ऊपर भी डिपेंड करता है जबकि अगर आप ग्रेजुएशन कंप्लीट करने के बाद आप इसके लिए जॉब में जाते हैं तो यही सैलरी आपकी 12,000 से लेकर 15,000 के बीच में हो जाती है तो आपसे एक बात कहना चाहूंगा कि आज के दौर में हर ऑर्गनाइजेशन हर कंपनी चाहती है कि उसके कर्मचारी multitasking कर सकें इस लिए बहुत सी कंपनियां आपको कम्प्यूटर ऑपरेटर के साथ साथ अन्य काम भी दे सकती है जैसे कि ऑफिस कोऑर्डिनेटर या ऑफिस एग्जीक्यूटिव की जॉब भी आपको कंप्यूटर ऑपरेटर के साथ साथ में करनी पड़ती है  और यह आजकल कंपलसरी भी हो गया है सिर्फ कंप्यूटर ऑपरेटर की profile के लिए जॉब काफी कम होती जा रही है इसके साथ-साथ में अगर आपके पास एक अच्छा Communication skill है और आपकी इंग्लिश स्पीकिंग अच्छी है और आपकी Personility अच्छी है और आपके पास अच्छी काउंसलिंग एबिलिटी है तो आपके पास में बहुत सारी जॉब इस फील्ड में अवलेबल हैं। 

Computer operator Interview

जैसा कि हम सब जानते है कि किसी भी तरह की जॉब पाने के लिए Interview देना पड़ता है इस लिए यहाँ हम Computer Operator जॉब से सम्बंधित Interview में पूछे जाने वाले कुछ सवाल जवाब जानते है जिस से आपको अंदाज़ा लग सके कि Computer Operator जॉब के Interview के लिए आपको कैसी तैयारी करनी है। 

कंप्यूटर ऑपरेटर की जॉब इंटरव्यू में आपसे कंप्यूटर से रिलेटेड ज्यादा चीज पूछा जाता है जैसे कि कंप्यूटर से आप क्या समझते हैं। इसके जवाब में आपको computer के बारे में बताना होगा जैसे computer क्या है कैसे काम करता है। आदि ।

दूसरा सवाल यह कि हार्डवेयर क्या होता है सॉफ्टवेयर क्या होता है यानी हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर के बीच का आपको डिफरेंस पता होना चाहिए। उसके बाद तीसरा सवाल हो सकता है कि एम एस एक्सेल, एम एस वर्ड इसके बारे में बताइए इसके लिए आपको MS Word, MS  Excel का पूरा नॉलेज होना चाहिए क्योंकि एक कंप्यूटर ऑपरेटर को ज़्यादातर  काम MS Word और  MS  Excel पर ही करना पड़ता है। उसके बारे में आपको पूरा नॉलेज होना चाहिए उसके बाद आपसे टाइपिंग के बारे में पूछा जा सकता है  कि आपकी टाइपिंग स्पीड कितनी है कहीं कहीं आपसे Interniew में टाइपिंग टेस्ट भी लिया जा सकता है। अगला सवाल Shortcut key के बारे में हो सकता है आपसे Shortcut key के बारे में पूछा जा सकता है इस लिए आपको Shortcut key के बारे में पूरा नॉलेज होना चाहिए। अगला सवाल आपसे प्रिंटर और Scanner से सम्बंधित हो सकता है कि आपको प्रिंट निकालना आता है या नहीं आप Documents scan कर सकते है या नहीं। इसके बाद अगर Internet की बात करें तो आपसे E-Mail चेक करना, E-Mail सेंड करना आदि के बारे में पूछा जा सकता है तो आपको पहले से पता होना चाहिए की E-mail कैसे सेंड करते है और कैसे लिखते है। कहीं कहीं आपसे social media के बारे में भी पूछा जा सकता है तो आपको सोशल मीडिया के बारे में भी थोड़ा सा पढ़ लेना चाहिए। 

निष्कर्ष

आज इस पोस्ट में आपने Computer operator hindi में जाना है कि computer operator क्या होता है और क्या क्या काम होता है और आप कम्प्यूटर ऑपरेटर के रूप में अपनी career के शुरुआत कैसे कर सकते है। इसके लिए आपकी योग्यता क्या होनी चाहिए अगर आपको यह पोस्ट पसंद आयी तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर ज़रूर कीजिए।

lalit kushwaha
lalit kushwaha

Hello दोस्तों मेरा नाम ललित कुशवाह है में इस ब्लॉग का Admin और Author हूँ मुझे टेक्नॉलजी के बारे में पढ़ना और दूसरे लोगों को उसके बारे में बताना अच्छा लगता है इसलिए में इस ब्लॉग के माध्यम से आप सब लोगों को टेक्नॉलजी से सम्बंधित जानकारी हिंदी भाषा में देता हूँ। मुझे उम्मीद है की आप मुझे सपोर्ट करेंगे।

Articles: 10

Leave a Reply

Your email address will not be published.