About this website

Techcalculation एक हिंदी ब्लॉग है इस ब्लॉग पर आपको Computer, Internet, Mobile और अन्य सभी Technology के बारे में जानकारी हिंदी में मिलती है।

Computer Speed बढ़ाने के 9 बढ़िया Tips

Computer या Laptop कर काम करते-करते speed कम होने की समस्या सभी के साथ आती है। और कभी-कभी Speed इतनी कम हो जाती है कि काम करते वक्त computer Hang हो जाता है। और हम अपना काम नहीं कर पाते है। पर कुछ लोग जो इस समस्या से का सामना कर रहे है वह अपने Laptop या Desktop को Format कर के इस समस्या का हल निकाल लेते है। पर Computer की speed कम हो जाने पर format करना यह इस समस्या का एकमात्र समाधान नहीं है। Format करने से कभी- कभी हमारे जरूरी Files और Folder delete हो जाते है और फिर से हमें अपने computer में जरूरी software install करने पड़ते है जिस से हमारा बहुत ज्यादा समय खर्च हो जाता है।

आज इस post के जरिये यहाँ में आपको कुछ ऐसे Tips and Tricks बताने जा रहा हूँ जिन्हें Follow कर के आप अपने Computer को बिना Format किए speed बढ़ा सकते है और अपना समय बचा कर अपने काम में लगा सकते है।

Computer की speed कैसे बढ़ाएँ।

अगर आप अपने computer को बिना Format किए computer की speed बढ़ाना चाहते है तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा और कुछ tips को follow करना होगा तो चलिये अब बात करते है कि आपको किन- किन बातों का ध्यान रखना है और क्या- क्या tips को follow करना है।

Tips 1. Computer speed बढ़ाने के लिए Recycle Bin खाली करें

यह बात आपको हमेशा ध्यान रखना है कि आप अपने Recycle Bin folder को खाली करते रहे। आप जो भी Files या Folder delete करते है तो वह Recycle Bin Folder में चला जाता है और Recycle Bin folder की location C Drive में होती है जिस वजह से C Drive का space कम होता जाता है जिस वजह से computer की speed धीमी होती जाती है।

Recycle Bin folder को खाली कैसे करें।

Recycle Bin folder को खाली करना बहुत आसान है आप Recycle Bin Icon पर Right Click कीजिये और Empty Recycle Bin पर Click कीजिये।

अगर आप अपनी पुरानी File, Folder या Documents को delete कर रहे है तो आप इसे बिन Recycle Bin folder में डाले Permanent delete कर सकते है ऐसा करने से Delete की गई file Recycle Bin folder में नहीं जाएगी। Permanent delete करने के लिए आप Shift Key + Delete key press कर के अपनी file, folder को हमेशा के लिए Delete कर सकते है।

Tips 2. Computer speed बढ़ाने के लिए Temp files Delete करें

Temp file का पूरा नाम Temporary file होता है computer पर काम करते वक्त यह temp files create होती रहती है। जब भी हम कोई file या folder create करते है या modify करते है तो यह temp files अपने आप create हो जाती है। Temp files setting को Manage करने के लिए, Multiple users को Manage करने के लिए, Recovery के लिए Create होती है। और यह Temp file एक Temp folder में store रहती है और समय-समय पर हम उन सभी temp files को delete कर के अपने computer की speed बढ़ा सकते है।

Temp files कैसे delete करें।

Temp Files Delete करने के लिए आप Windows Key + R key press कर के RUN box open कीजिये और यहाँ Temp type कर के Enter press कीजिये या Ok पर click कीजिये। Folder open हो जाने के बाद आप सभी फ़ाइल को एक साथ select कीजिये और Shift key press कर के delete कर दीजिये।

ऐसा करने के बाद आप %temp% को इसी प्रकार से delete कर सकते है।

Tips 3. Delete Prefetch files

Prefetch file भी एक तरह की Temp file होती है और यह भी computer पर काम करते वक्त अपने आप create होती रही है इन files को delete करने के लिए आप Windows Key + R press कर के RUN box open कीजिये और यहाँ Prefetch डाल कर Enter press कीजिये और select all कर के Shift delete कीजिये। ‘

Tips 4. Start-up programs को Remove/Uninstall करें।

Start-up programs वह होते है जो Computer On होने के साथ-साथ अपने आप start हो जाते है और RAM (Random-access memory) और Processor को Access करते है जिस से हमारे computer की speed कम हो जाती है। अगर आप अपने computer की स्पीड बढ़ाना चाहते है तो इन programs को Uninstall कर दीजिये।

Uninstall करने के लिए आप Programs and Features में जा कर Start-up programs को Remove कर सकते है।

Tips 5. C Drive को खाली रखें

हमारे Computer में सभी Important C Drive होती है इस Drive में Operating system install होता है। अगर आप अपने computer की speed अच्छी चाहते है तो इस Drive में अपनी personal files save न करें इसे खाली रहने दें।

Tips 6. Disk Cleanup

हम सबको पता है कि computer की Hard disk में बहुत files होती है। Disk Cleanup Computer Hard disk को scan कर के कुछ अनावश्यक फ़ाइल को खोजता है और Delete करता है यह उन फाइलों को scan करता है जो किसी काम की नहीं होती है पर Hard disk में store रहती है जैसे Temporary Internet files, Temporary windows files, etc.

Disk Cleanup कैसे करें।

आप जिस भी Disk को Cleanup करना चाहते है उस drive पर पर Right click कीजिये और Properties select कीजिये General Tab के अंदर आपको Disk cleanup का option मिल जाएगा। आप उस पर click कर के अपनी disk clean कर सकते है।

Tips 7. Disk Defragmentation

Disk Defragmentation एक tool है जो Hard disk में store data को Arrange करने के लिए उपयोग में लिया जाता है Hard Disk में हम कई तरह की Files save करते है पर वह Files Hard Disk में एक जगह store नहीं होती है Hard disk में कुछ sector बने होते है जहां फ़ाइल store होती है। और जब हम Computer पर लगातार काम करते है तो हमारी Files की location इन sectors में अलग- अलग हो जाती है जिस से जब हम किसी file को access करते है तो Processor को ज्यादा power लगानी पड़ती है जिस से हमारा computer slow होता है तो इस समस्या से बचने के लिए हमें समय-समय पर Disk Defragmentation करते रहना चाहिए ऐसा करते से जितनी भी फ़ाइल की location अलग- अलग हो गई है Disk Defragmentation उन files को एक जगह कर देता है जिस से जिस से हमारा computer fast हो जाता है।

Disk Defragmentation कैसे करें।

Disk Defragmentation करने के लिए आपको Control panel पर जाना होगा और यहाँ आप Administrative Tools पर click कीजिये यहाँ आपको Defragment and Optimize Drives का tool मिलेगा उस पर click कर के आप जिस भी Drive को Defragment करना चाहते है उसे select कीजिये और Analyze पर Click कर के आप अपनी Drive का status check कर सकते है अगर Fragmented status 0% नहीं है तो आप अपनी Disk को Defragment कर सकते है।

Tips 8. RAM बढ़ाएँ

Computer की धीमी Speed होने का सबसे बड़ा कारण RAM हो सकती है कभी-कभी हम अपने computer में ऐसे Software Run करते है जो RAM की Power को ज्यादा इस्तेमाल करते है या Computer में RAM कम होने की वजह से Computer बहुत ज्यादा धीमा हो जाता है ऐसे में आप अपने computer में RAM बढ़ा सकते है।

Tips 9. Antivirus Install करें।

अपने Computer में Internet का इस्तेमाल करते है तो Internet चलाते समय हमारे Computer में Malware, spyware जैसे कई Virus आ जाते है जो computer की speed को धीमा करते है और इस समस्या से बचने के लिए आप कोई भी एक अच्छा Antivirus Install कर सकते है। पर Free का Antivirus Install करने से बचें और केवल एक Antivirus का इस्तेमाल करें।

मुझे पूरी उम्मीद है कि इन Tips को follow कर के आपके Computer की slow speed कि समस्या हल हो जाएगी और आप अपने computer को Fast कर लेंगे। अगर यह जानकारी आपके लिए Helpful रही और अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ share कीजिये।

Techcalculation
Techcalculation

Techcalculation.com एक हिंदी ब्लॉग है इस ब्लॉग पर आपको टेक्नॉलजी, कम्प्यूटर, Internet और एजुकेशन से सम्बंधित जानकारी हिंदी में मिलती है

Articles: 38

Leave a Reply

Your email address will not be published.