About this website

Techcalculation एक हिंदी ब्लॉग है इस ब्लॉग पर आपको Computer, Internet, Mobile और अन्य सभी Technology के बारे में जानकारी हिंदी में मिलती है।

What is folder and its types फ़ोल्डर क्या होते है और कितने तरह के होते है।

आप इस पोस्ट में हम बात करने बाले है Computer folder के बारे में Computer में फ़ोल्डर क्या होता है और इसका क्या काम होता है और कैसे बनाया जाता है और यह कितने तरह के होते है तो चलिये जानते है computer folder के बारे में।

Table of Contents

Folder क्या है।

आज के समय में फ़ोल्डर का इस्तेमाल लगभग सभी Operating system पर किया जाता है और फ़ोल्डर को बनाना और इसके अंदर अपनी digital files, photos, videos, script या किसी भी अन्य तरह की files को store करना बहुत ही आसान है। फ़ोल्डर का इस्तेमाल लगभग 60 साल पहले से किया जा रफ़ोल्डरहा है पर पहले इसे Directory के नाम से जाना जाता था। पर GUI based Operating system आने के बाद Directory से बदल कर इसका नाम फ़ोल्डर हो गया।

How to create a directory or folder (फ़ोल्डर कैसे बनायें )

एक फ़ोल्डर बनाने के कई तरीके हो सकते है। तो चलिये देखते है हम कितने तरीकों से फ़ोल्डर बना सकते है।

सबसे पहले आप जहां भी फ़ोल्डर बनाना चाहते है वहाँ पर चले जाइए और Right Click कर के New और फिर फ़ोल्डर और आपका फ़ोल्डर बन जाएगा। By Default फ़ोल्डर का नाम New folder होता है पर आप इसका नाम अपने अनुसार कुछ भी रख सकते है।

folder

Create a new folder using a shortcut key

Keyboard shortcut keys का इस्तेमाल कर के आप फ़ोल्डर को बहुत fast तरीके से बना सकते है आपको जहां भी एक New folder बनाना है वहाँ जाने के बाद आप Ctrl + Shift + N को Press कीजिये और आपका फ़ोल्डर बन जाएगा।

Create a new folder using command prompt (Command prompt से फ़ोल्डर बनाना)

सबसे पहले आपको अपने Computer में Command Prompt को open करना होगा। Command Prompt को Open करने के लिए आप Win key + R Press कीजिये जिस से Run box open होगा। और cmd डाल कर Enter press कीजिये।

अब आपका Command Prompt open हो जाएगा। और अब New Folder बनाने के लिए आप mkdir या md command का use कर सकते है। पर इस से पहले आपको उस location को select करना होगा जहां आप फ़ोल्डर बनाना चाहते है जैसे मुझे Desktop पर फ़ोल्डर बनाना है तो Command Prompt में Desktop select करने के बाद mkdir और अपने फ़ोल्डर का नाम लिख कर Enter Press कीजिये और आपका फ़ोल्डर बन जाएगा या फिर आप mkdir की जगह md लिख कर फ़ोल्डर का नाम लिख सकते है।

Mkdir Techcalculation

Md Techcalculation

How to change Folder icon (फ़ोल्डर Icon बदलना )

By default New folder का Icon कुछ इस तरह का होता है जिसे आप Image में देख रहें है पर आप इस फ़ोल्डर को अपने हिसाब से Customize कर सकते है और Icon बदल सकते है

Icon बदलने के लिए सबसे पहले फ़ोल्डर पर Right Click कीजिये और Properties पर click कीजिये। फ़ोल्डर की Properties खुलने के बाद आप Customize पर click कीजिये

Change Icon पर Click कीजिये। अब आप यहाँ अपनी पसंद का कोई भी Icon Choose कर सकते है अगर आपको यहाँ दिये गये Icon में से कोई भी Icon पसंद नहीं है तो Browse पर click कर के Download किए गये Icon को select कर सकते है और Ok करने के बाद आपको Apply करना होगा। और आपका Icon Change हो जाएगा।

How to hide a folder (फ़ोल्डर को कैसे छिपाये)

किसी भी फ़ोल्डर को छिपाने के लिए आपको फ़ोल्डर पर Right Click कर के उसकी Properties पर जाना होगा और सबसे पहले Tab General में आपको Hidden का option मिलेगा और उसे Check करने के बाद आप Apply और Ok कर से फ़ोल्डर को Hide कर सकते है

पर आपको Control panel में जा कर Folder option में जाकर यह Confirm करना पड़ेगा कि आपने फ़ोल्डर को दिखाने कि Permission दी है या छिपाने की इसे चेक करने के लिए आप Control Panel open कीजिये और Folder Option या File explorer Option पर जाइए

Veiw पर Click कीजिये और आपको Hidden किए गए फ़ोल्डर को दिखाना चाहते है तो “Show hidden files, folders, and drives” पर check कर के Apply कर दीजिये।

और आप Hidden किए गए फ़ोल्डर को पूरी तरह से छुपना चाहते है तो “Don’t show hidden files, folders, and drives” पर check कर के Apply कर दीजिये।

How to Hide a folder in Android (एंड्रॉयड फोन में फ़ोल्डर कैसे छिपायें)

एक Android phone में फ़ोल्डर को छिपाना या Hide करना बहुत आसान है अपने फोन में Folder hide करने के लिए सबसे पहले आप File manager open कीजिये और जिस भी फोंल्डर को Hide करना चाहते है उसे Rename कीजिये और नाम के आगे एक Dot (.) लगा कर save कर दीजिये आपका Folder hide हो जाएगा। और Hidden किए गए फ़ोल्डर को देखने के लिए File manager की setting में जा कर show hidden files को On कर दीजिये।

How to create a folder without name (बिना नाम का फोल्डर कैसे बनाएं)

अगर आप एक फ़ोल्डर बना कर और उसका नाम Delete कर के उसे बिना नाम का फ़ोल्डर बनाने की कोशिश करेंगे तो आप ऐसे नहीं कर पाएंगे आपके फ़ोल्डर का नाम वही रहेगा जो पहले था। बिना नाम का फ़ोल्डर बनाने के लिए आप फ़ोल्डर पर Right Click कीजिये और Rename पर Click कीजिये।

Rename पर Click करने के बाद आपको Alt key के साथ 0160 type करना होगा और इसके बाद आपका बिना नाम का फ़ोल्डर बन जाएगा पर यह Trick सिर्फ Desktop पर work करती है अगर आपको अपने Laptop पर बिना नाम का फ़ोल्डर बनाना है तो आपको एक Keyboard की आवश्यकता होगी जिसमें Right side में Numeric pad होता है।

How to create a folder without Icon (बिना Icon का फोल्डर कैसे बनाएं)

बिना Icon का फ़ोल्डर बनाने के लिए आपको Icon बदलने बाला process करना होगा और वहाँ पर आप एक Transparent Icon select कर सकते है। और आपका बिना Icon का फ़ोल्डर बन जाएगा।

What is Subfolder (Subfolder क्या है?)

एक Main folder के अंदर दूसरे बने हुए फ़ोल्डर को subfolder कहते है। एक Main folder के अंदर कितने subfolder बने हुए है यह देखने के लिए आप Main folder की Properties में जा कर check कर सकते है।

What is web folder (वेब फ़ोल्डर क्या है?)

Web Folder एक तरह का फ़ोल्डर होता है जो Internet या Cloud storage से Connect होता है जो भी Data या files हम इस फ़ोल्डर में रखते है वह Cloud storage पर चली जाती है Cloud storage क्या होता है जानने के लिए Click कीजिये।

What is shared folder (नेटवर्क फ़ोल्डर क्या है?)

Shared folder को Network फ़ोल्डर या shared directory भी कहते है। यह फ़ोल्डर LAN (Local area network) में जुड़े Computers को files और Documents share करने के लिए किया जाता है LAN में जुड़े computers Shared folder का इस्तेमाल कर के files और Documents को share करने के लिए इस common method को इस्तेमाल में लेते है।

How to create a shared folder (shared फ़ोल्डर कैसे बनायें)

  1. Folder share करने के लिए सबसे पहले फ़ोल्डर पर Right click कर के Properties पर जाइये।
  2. Properties के अंदर Sharing tab को select कीजिये।
  3. उसके बाद Advanced Sharing button पर click कीजिए
  4. Advanced Sharing पर जाने के बाद Share this folder को check कर दीजिये।
  5. Permission पर click कर के आप किसी भी user को add कर सके है या फिर Everyone को share कर सकते है और किसी भी user के साथ control set कर सकते है। और Ok Apply Ok कर के save कर सकते है और आपका फ़ोल्डर share हो जाएगा।

How to access shared folder (Shared folder को Access कैसे करें)

जिस computer पर shared folder बनाया गया है और हम simple double click कर के open कर सकते है पर अन्य computer से उस फ़ोल्डर को access करने का तरीका अलग है shared folder को access करने के लिए Run box open करके \\ लगा कर उस system की IP डालते है जिस system पर shared फ़ोल्डर बना हुआ है।

What is Briefcase folder (Briefcase फ़ोल्डर क्या है)

Briefcase Folder एक special folder होता है जो computer में मौजूद एक फ़ोल्डर के साथ synchronize हो जाता है जो दो computer के बीच transfer हुई फाइलों को synchronize करता है।

How to Create Briefcase folder (Briefcase फ़ोल्डर कैसे बनाएँ)

Briefcase folder बनाना बहुत ही आसान है बस आपको जिस भी location पर Briefcase folder बनाना है तो Right Click कर के New और Briefcase पर click कीजिये और आपका Briefcase folder बन जाएगा।

Briefcase folder कैसे काम करता है

इसे हम एक उदाहरण से समझते है जैसे मान लीजिये आप अपने office के computer पर काम करते है और आपने जिन फाइलों पर काम किया है उन सभी फाइलों को एक फ़ोल्डर में save करते है और घर जा कर आपको उन सभी फाइलों पर फिर से काम करना है तो हम अपने काम बाले फ़ोल्डर को Briefcase folder में Copy कर के डाल सकते है तो अब आपके काम बाले फ़ोल्डर और Briefcase folder के बीच synchronization हो जाएगा। अब जब भी आपके Original फ़ोल्डर में कोई नई फ़ाइल बनती है या Add होती है तो वह file अपने आप Briefcase फ़ोल्डर में चली जाएगी। और आप उस Briefcase फ़ोल्डर को USB Drive में copy कर सकते है। या फिर जब आप नया Briefcase folder बना रहे है तो USB Drive में ही बना सकते है और अपने घर के laptop में उस USB Drive को attack कर के Briefcase फ़ोल्डर में से काम बाले फ़ोल्डर को Laptop पर Paste कर सकते है। अब जब भी आपके Laptop में रखे काम बाले फ़ोल्डर में कोई नई File add होती है तो वह Briefcase के साथ synchronize हो जाएगी। अब आपको यह ध्यान रखना है की काम खत्म करने के बाद आपको Briefcase folder पर Right Click कर के Update करना होगा।

Note: Briefcase folder का Feature Windows 95, 98, XP, Vista, 2000 और windows 7 के साथ आता था पर Windows 8 and 10 में Briefcase फ़ोल्डर को नहीं दिया गया है।

What is God Mode in windows (God Mode फ़ोल्डर क्या है)

God mod folder एक special folder है और यह हमारे लिए काफी उपयोगी भी है। अकसर ऐसा होता है कि हमें अपने computer में कोई setting बदलनी होती है तो हमें उस Setting को Control panel में search करना पड़ता है पर God Mode Folder बना कर हम computer कि सारी Settings को एक ही फ़ोल्डर में एक साथ देख सकते है और यही से access भी कर सकते है God mode folder में लगभग 200 से अधिक settings होती है जैसे Create and format hard disk partitions, Edit group policy, Backup and Restore, Bluetooth, Device Manager, Change Font settings, Mouse setting और इन सभी Settings को हम एक ही जगह से access कर सकते है।

How to Create God mode folder in windows (God mode फ़ोल्डर कैसे बनाएँ)

God mode फ़ोल्डर बनाना बहुत आसान है God mode folder बनाने के लिए आपको एक New folder बनाना है और उसे Rename कर के यह Type करना है।

God Mode.{ED7BA470-8E54-465E-825C-99712043E01C}

मुझे पूरी आशा है कि आप लोगों को Computer फ़ोल्डर के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी अगर आपको यह Post अच्छी लगी तो आप सभी से गुजारिश है कि आप लोग इस जानकारी को अपने दोस्तों, रिश्तेदारों, के साथ share करें, जिससे कि हमारे बीच जागरूकता होगी और ज्ञान बढ़ेगा। अगर आप लोगों को किसी भी तरह का Doubt है तो आप मुझे बेझिजक comment कर के पूछ सकते है। में पूरी कोशिश करूंगा कि आपके सवाल का जवाब दे सकूँ। और इस post को पूरा पढ़ने के लिए धन्यवाद।  

Techcalculation
Techcalculation

Techcalculation.com एक हिंदी ब्लॉग है इस ब्लॉग पर आपको टेक्नॉलजी, कम्प्यूटर, Internet और एजुकेशन से सम्बंधित जानकारी हिंदी में मिलती है

Articles: 38

Leave a Reply

Your email address will not be published.