About this website

Techcalculation एक हिंदी ब्लॉग है इस ब्लॉग पर आपको Computer, Internet, Mobile और अन्य सभी Technology के बारे में जानकारी हिंदी में मिलती है।

Internet weight कितना है।

Internet की बहुत सी बातें ऐसी है जिनसे अभी हम अनजान है जिसके बारे में हमने कभी सोचा भी नहीं होगा तो आज हम ऐसे ही एक Interesting Topic के बारे में बात करेंगे Internet weight कितना है क्या आपको यह पता है की Internet में भी कुछ वजन होता है पर कितना होता है 1 KG, 5 KG 100 KG या उस से भी ज्यादा। Internet का कुछ वजन तो होता ही है इसके साथ आप अपने Phone में कोई भी Videos, Image या कोई और Data रखते है तो आपके फोन का वजन भी बढ़ जाता है पर यह वजन इतना कम होता है कि यह हम महसूस नहीं कर सकते है। और एक Fact यह भी है कि हम हर रोज अपने फोन को Charge करते है तो इसका मतलब आपके फोन का वजन रोज घटता और बढ़ता रहता है। 

Internet पर आज हमें हर चीज मिल जाती है हमें कोई भी Information चाहिए हो तो हम Internet की ही Help लेते है Internet पर हमें क्या नहीं मिलता Internet पर Videos, Audios, Photos, Blogs, Post, Comments, Email ये सब Internet पर मिलता है। और यह सब Data Binary Digits 0 और 1 में स्टोर रहता है जिसे सिर्फ Computer ही Read कर पाता है।

कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय में कंप्यूटर विज्ञान के एक प्रोफेसर, Dr. John Kubiatowicz ने बताया कि कोई भी Information या Data जो 0 और 1 में store रहता है उसका एक द्रव्यमान होता है। उन्होने एक Kindle का उदाहरण लिया उन्होंने एक खाली Kindle और Information से भरी हुई Kindle का weight measurement किया तो पाया कि Kindle का Weight लगभग 10-18 Grams बढ़ गया था। आज Science और Technology ने बहुत तरक्की कर ली है पर फिर भी हम 10-9 grams तक ही वजन माप पायें है।

Internet weight कैसे होता है।  

आइये समझते है कैसे। कोई भी Electronic Circuit Binary Digit पर work करता है। और कोई भी Signal या Electricity Electron के Fellow होने से ही Possible होता है। (Battery में electricity कैसे store होती है।) और यही Electron Binary bit 0 और 1 में बदल जाता है। और हम जानते है कि दुनिया की कोई भी वस्तु ठोस, तरल, गैस उसका द्रव्यमान होता है। द्रव्यमान से हमें उस वस्तु का वजन और गुरुत्वाकर्षण का पता चलता है। और दुनिया की कोई भी चीज परमाणु से बन कर बनी है। और परमाणु के तीन भाग होते है, Electron, Proton और Neutron, तो सरल भाषा में जिस चीज का द्रव्यमान होता है उस चीज का वजन होता है और लगभग एक Electron का वजन 9.10938356×10−31   kilograms होता है। इस से यह साबित होता है कि Electron भौतिक रूप से मौजूद होते है और इनमें वजन भी होता है। और यही Electron binary digit 0 और 1 बन कर हमारे Computer, Phone, Hard disk में Data का रूप ले लेते है। और एक Report के अनुसार 50 KB के Email में लगभग 800 Crores Electrons होते है। और अगर हम 4 GB के Memory Card को Full कर लेते है तो उसका वजन लगभग 10-18 kilograms बढ़ जाता है अब बात करते है कि पूरे Internet पर घूम रहे Electrons का वजन कितना है अगर पूरे Internet पर घूम रहे Electrons का वजन मिला लिया जाये तो वजन लगभग 50 Grams बनता है। और दुनिया भर के सारे Phone, Computer, Pen Drive , Memory Card, Hard Disk इन सब का वजन Calculate करें तो यह करीब 150 Grams होता है। यह Report 2011 की है।

2011 में आई एक Report के अनुसार पूरे Internet पर करीब 50 Lakh TB (Tera Byte) Data है। और Google के पास पूरे Internet का सिर्फ .004% Data है। और Internet का Data हर 5 साल में Double होता जाता है तो इस Calculation के हिसाब से आज की समय में Internet का वजन करीब 500 Grams के आस पास हो सकता है। 

Internet पर आप किसकी नजरों में है।

मुझे पूरी आशा है कि आप लोगों को पता चल गया होगा कि Internet weight कितना है और इसके बारे में समझ आ गया होगा। अगर आपको यह Post अच्छी लगी तो आप सभी से गुजारिश है कि आप लोग इस जानकारी को अपने दोस्तों, रिश्तेदारों, के साथ share करें, जिससे कि हमारे बीच जागरूकता होगी और ज्ञान बढ़ेगा। अगर आप लोगों को किसी भी तरह का Doubt है तो आप मुझे बेझिझक comment कर के पूछ सकते है। में पूरी कोशिश करूंगा कि आपके सवाल का जवाब दे सकूँ। और इस post को पूरा पढ़ने के लिए धन्यवाद।  

Techcalculation
Techcalculation

Techcalculation.com एक हिंदी ब्लॉग है इस ब्लॉग पर आपको टेक्नॉलजी, कम्प्यूटर, Internet और एजुकेशन से सम्बंधित जानकारी हिंदी में मिलती है

Articles: 38

Leave a Reply

Your email address will not be published.