About this website

Techcalculation एक हिंदी ब्लॉग है इस ब्लॉग पर आपको Computer, Internet, Mobile और अन्य सभी Technology के बारे में जानकारी हिंदी में मिलती है।

Input device in Hindi | इनपुट डिवाइस और इनके प्रकार

Computer को पूरी तरह से काम करने योग्य बनाने के लिए हमें Input Devices और Output Devices की ज़रूरत पड़ती है Input Devices से हम कम्प्यूटर में डेटा Insert करते है और Output Devices से कम्प्यूटर द्वारा किए गए कार्य का रिज़ल्ट प्राप्त करते है तो आज इस पोस्ट में हम Input device hindi में बात करेंगे और जानेंगे कि Input Devices क्या होती है कितने तरह की Input Devices होती है और इन सभी का क्या-क्या काम होता है। 

Input device in Hindi (इनपुट डिवाइस)

इनपुट डिवाइस वह डिवाइस होती है जिसके जरिए कंप्यूटर को कोई डेटा प्रोवाइड किया जाता है या कोई इंफॉर्मेशन दी जाती है यह डेटा किसी भी तरह का हो सकता है जैसे कोई Text, voice, निर्देश या कोई सिग्नल। Input का अर्थ होता है निविष्ट या निवेश करना अर्थात कम्प्यूटर में कोई डेटा या इंफॉर्मेशन निवेश करना। 

इनपुट डिवाइस के प्रकार (Types of Input device)

Keyboard (कीबोर्ड)

Input device में सबसे पहले आता है कीबोर्ड, यह सबसे कॉमन और सबसे पॉपुलर इनपुट डिवाइस है जो कंप्यूटर में डेटा को इनपुट करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है कीबोर्ड का लेआउट देखने में एक टाइपराइटर की तरह लगता है लेकिन इसमें कुछ एडिशनल Keys को दिया गया है कुछ एडिशनल फंक्शन को परफॉर्म करने के लिए। कीबोर्ड कई साइज में आते हैं जिनमें Keys की संख्या को कर ज़्यादा कर के अलग अलग साइज दिया जाता है। जैसे मार्केट में ज़्यादातर कीबोर्ड मिलते हैं  वह 104 या 108 keys वाले होते है। 

keyboard Input device in Hindi
Keyboard

Mouse (माउस)

माउस एक मोस्ट पॉपुलर पॉइंटेड डिवाइस है यह फेमस Cursor कंट्रोल डिवाइस है इसमें दो बटन होते हैं एक लेफ्ट और एक राइट और बीच में wheel होता है जो कि स्क्रीन पर Cursor की पोजीशन को कंट्रोल करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है माउस एक इनपुट डिवाइस है  जिसका इस्तेमाल लगभग सभी कंप्यूटर और लैपटॉप में किया जाता है कंप्यूटर में यह आपको अलग से लगाना होता है जबकि लैपटॉप में यह पहले से होता है पर लैपटॉप में इसे टचपैड के नाम से जाना जाता है और अगर आप चाहें तो लैपटॉप में अलग से माउस लगा सकते हैं 

mouse Input device in Hindi
Mouse

Joy stick (जॉय स्टिक)

जॉय स्टिक भी एक पॉइंटेड डिवाइस है जो कि Cursor की पोजीशन को Monitor की स्क्रीन पर Moove करने के लिए इस्तेमाल की जाती है जॉय स्टिक इस्तेमाल गेम खेलने में किया जाता है जब भी आप कंप्यूटर पर कोई गेम खेलते हैं तो उसके लिए जॉय स्टिक का ही इस्तेमाल किया जाता है जॉय स्टिक एक इनपुट डिवाइस है 

joystick Input device in Hindi
Joystick

Scanner (स्कैनर)

Scanner भी एक इनपुट डिवाइस है यह फोटोकॉपी मशीन की तरह से काम करता है Scanner का काम Document या Images को कैप्चर करना होता है या यह भी कह सकते है कि Scanner एक हार्डकापी डॉक्युमेंट को सॉफ़्टकापी में बदल कर computer के अंदर स्टोर करता है। इसके बाद उन इमेजेस को एडिट किया जा सकता है और उनको प्रिंट भी किया जा सकता है तो Scanner भी एक इनपुट डिवाइस है

scanner Input device in Hindi
Scanner

Microphone (माइक्रोफोन)

माइक्रोफोन एक इनपुट डिवाइस है जो कि साउंड को एक डिजिटल फॉर्म में स्टोर करता है हम कोई चीज बोलते हैं तो हमारी वॉइस को माइक के जरिए कंप्यूटर में इनपुट किया जाता है तो माइक्रोफोन भी एक इनपुट डिवाइस है। 

Microphone Input device in Hindi
Microphone

MICR  (एमआईसीआर )

यह भी एक इनपुट डिवाइस है। इसका पूरा नाम Magnetic Ink Character Recognition या इसे Magnetic Ink Character Reader भी कह सकते है इसका इस्तेमाल ज़्यादातर बैंक में किया जाता है क्यूँकि बैंक चेक पर जो नम्बर या अक्षर होते है वह Magnetic Ink से लिखे होते है और यही अक्षरों को पढ़ने के लिए MICR का इस्तेमाल किया जाता है। 

MICR Input device in Hindi
MICR

OCR (ओसीआर)

यह एक इनपुट डिवाइस है इसका पूरा नाम Optical Character Recognition  है यह डिवाइस हाथ से लिए हुए या प्रिंट किए हुए अक्षरों को स्कैन कर के पढ़ने व कम्प्यूटर में स्टोर करने के लिए किया जाता है। बाद में हम इस डेटा को एडिट भी कर सकते है और प्रिंट भी निकाल सकते है। 

OCR Input device in Hindi
OCR

OMR (ओएमआर)

इसका पूरा नाम ऑप्टिकल मार्क रीडर होता है या भी एक इनपुट डिवाइस है इसका इस्तेमाल ज़्यादातर Exam center पर किया जाता है। यह एक तरह का Scanner ही होता है जो गोल तथा वर्ग जैसे निशान को पहचान सकता है और Computer को Input के रूप में बता देना है कि Sheet में निशान भरा हुआ है या नहीं। आपने कभी न कभी ओएमआर शीट पर कोई exam ज़रूर दिया होगा। 

OMR Input device in Hindi
OMR

Bar Code Reader 

बार कोड रीडर एक प्रकार का ऑप्टिकल scanner होता है जिसका प्रयोग प्रॉडक्ट्स पर छपे Barcode को read करने के लिए किया जाता है। यह डिवाइस आपने ज़्यादातर शोपिंग मॉल में देखी होगी। एक Barcode कई सीधी खड़ी लाइनों से मिल कर बना होता है और हर लाइन की चोड़ाई अलग-अलग होती है और हर लाइन के बीच में कम या ज़्यादा जगह होती है। 

Barcode reader Input device in Hindi
Barcode reader

QR Code Reader 

QR Code एक तरह का डिजिटल कोड होता है जिसमें हम कोई भी इन्फ़र्मेशन स्टोर कर के रख सकते है और उस इन्फ़र्मेशन को केवल QR Code scanner या Application की मदद से फ़ोन के कैमरा से पढ़ा जा सकता है। यह भी एक Input डिवाइस होता है। QR Code के बारे में और अधिक जानने के लिए यहाँ Click करें। 

qr code Input device in Hindi
Qr code

Web Cam (वेब कैम)

यह एक कैमरा होता है जिसका उपयोग Desktop computer से कनेक्ट कर के Internet पर Video Call, या Internet पर Live जाने के लिए किया जाता है। webcam Laptop के साथ पहले से लगा हुआ आता है पर desktop में इसे अलग से लगाना पड़ता है। इसका उपयोग Internet पर अलग अलग कामों के लिए किया जा सकता है जैसे वीडियो कॉलिंग, वीडियो कान्फ्रेंसिंग, Youtube पर live होने के लिए, Live क्लास करने के लिए, आदि। 

webcam Input device in Hindi
Webcam

Light Pen (लाइट पेन)

यह एक पॉइंटेड डिवाइस है इस डिवाइस की सहायता से हम स्क्रीन से सीधे ही Interact कर सकते है इस डिवाइस से हम computer स्क्रीन पर कोई भी चित्र या कोई भी आकृति बना सकते है। 

Touch Screen (टच स्क्रीन)

Touch Screen को कोन नहीं जानता यह एक ऐसा उपकरण है जसे हम अपने उँगलियों से छूकर इनपुट देते है Touch Screen लगभग आज सभी के पास होता है यह फ़ोन में देखने को मिल जाता है पर इसके अलावा Touch स्क्रीन laptop भी मार्केट में  उपलब्ध है और ATM Machine, वेंडिंग मशीन आदि जगह हम टच स्क्रीन देखते है। 

Storage devices के बारे में पढ़ें

निस्कर्ष 

आज इस पोस्ट में आपने Input device hindi में जाना कि Input Device क्या होता है और यह कितने प्रकार की होती है और इन सबका क्या काम होता है। अगर इस पोस्ट से आपको कोई नहीं इन्फ़र्मेशन या कोई जानकारी मिली है तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ share कीजिए। 

lalit kushwaha
lalit kushwaha

Hello दोस्तों मेरा नाम ललित कुशवाह है में इस ब्लॉग का Admin और Author हूँ मुझे टेक्नॉलजी के बारे में पढ़ना और दूसरे लोगों को उसके बारे में बताना अच्छा लगता है इसलिए में इस ब्लॉग के माध्यम से आप सब लोगों को टेक्नॉलजी से सम्बंधित जानकारी हिंदी भाषा में देता हूँ। मुझे उम्मीद है की आप मुझे सपोर्ट करेंगे।

Articles: 10

Leave a Reply

Your email address will not be published.