About this website

Techcalculation एक हिंदी ब्लॉग है इस ब्लॉग पर आपको Computer, Internet, Mobile और अन्य सभी Technology के बारे में जानकारी हिंदी में मिलती है।

Instagram account delete kaise kare | इंस्टाग्राम अकाउंट कैसे डिलीट करें

इंस्टाग्राम आज के समय में सबसे ज़्यादा लोकप्रिय ऐप बन चुका है यह एक सोशल मीडिया ऐप है। आज के समय में इंस्टाग्राम पर लाखों यूज़र है, इंस्टाग्राम पर सभी ने अपने अपने अकाउंट बना कर रखे है, किसी ने इंस्टाग्राम पर अकाउंट अपने टाइम पास के लिए बनाया है, कोई इंस्टाग्राम पर अपना ज्ञान बाँट रहा है और कोई इंस्टाग्राम पर अपना टेलेंट दिखा पर लोगों का मनोरंजन कर रहा है सब लोगों नें अपने अपने मक़सद से इंस्टाग्राम अकाउंट बनाया हुआ है। इंस्टाग्राम पर इतना ज़्यादा contant उपलब्ध है कि अगर हम थोड़ी देर के लिए अपना इंस्टाग्राम अकाउंट खोल कर देखते है तो समय का पता नहीं चलता है और हम इंस्टाग्राम रील्स और फ़ीड को स्क्रोल करते रहते है और टाइम का पता नहीं चलता है और हम अपने काम से भटक जाते है।

यह मेरा ख़ुद का अनुभव है कि जब में अपना इंस्टाग्राम अकाउंट चेक करता हूँ तो इंस्टाग्राम रील्स और फ़ीड को देखते देखते एक घंटा कब हो जाता है पता नहीं चलता है तो मैंने सोचा की क्यूँ न कुछ समय के लिए अपना इंस्टाग्राम अकाउंट को डीएक्टिवेट या डिसेबल कर दिया जाए। अब मेरे जैसे कई लोग होंगे जो अपना इंस्टाग्राम अकाउंट डीएक्टिवेट/डिसेबल या हमेशा के लिए डिलीट करना चाहते होगे। इंस्टाग्राम अकाउंट को डीएक्टिवेट या डिसेबल करने का कारण सबका अलग अलग होगा लेकिन सवाल यही है कि Instagram account delete kaise kare इंस्टाग्राम अकाउंट डिलीट कैसे करें तो आज में आपको इंस्टाग्राम अकाउंट डिलीट कैसे करते है इसके बारे में बताऊँगा।

जैसा कि मैंने पहले कहा कि इंस्टाग्राम अकाउंट को डीएक्टिवेट या डिलीट करने का कारण अलग-अलग हो सकता है पर ये आपको सोचना है कि आपको अपना अकाउंट डीएक्टिवेट करना है या हमेशा के लिए डिलीट करना है। डीएक्टिवेट या डिसेबल करने का मतलब है कि आप अपने अकाउंट को कुछ समय के लिए बंद करना चाहते है जिसे Temporary Instagram Account Deactivate करना कहते है Temporary Disable करने से आपकी पोस्ट, प्रोफ़ाइल, फ़ोटोज़, रील्स, कामेंट्स आदि ये सब छुप जाते है जो किसी को भी नहीं दिखते है कोई भी व्यक्ति आपकी प्रोफ़ाइल या आपके फ़ोटोज़ या पोस्ट को नहीं देख सकता है जब तक आप अपने अकाउंट को रीऐक्टिवेट नहीं करते है। अगर आप अपने अकाउंट को हमेशा के लिए डिलीट करना चाहते है तो उसे Permanently Instagram Account Delete करना होता है। Instagram Account Permanently Delete करने के आपके फ़ोटो, पोस्ट और अपने followers हमेशा के लिए delete हो जाते है जिन्हें हम वापस नहीं ला सकत। चलिए अब यह कैसे करते है यह सीखते है।

Table of Contents

Instagram Account Deactivate Kaise Kare

इंस्टाग्राम अकाउंट डिसेबल या डिलीट करने का option इंस्टाग्राम ऐप पर नहीं है इंस्टाग्राम अकाउंट डिसेबल या डिलीट करने का option सिर्फ़ ब्राउज़र में शो होता है। इसके लिए आपको अपना इंस्टाग्राम अकाउंट ब्राउज़र में login करना होगा आप किसी भी ब्राउज़र में अपना इंस्टाग्राम अकाउंट login कर सकते है चाहे तो आप अपने फ़ोन के ब्राउज़र में अपना इंस्टाग्राम अकाउंट login कर सकते है या फिर आप एक कम्प्यूटर में इंस्टाग्राम अकाउंट login कर सकते है।

1-मोबाइल या कम्प्यूटर के ब्राउज़र में अपना अकाउंट ओपन कीजिय।

2- प्रोफ़ाइल पर क्लिक कीजिय।

ब्राउज़र में अपना इंस्टाग्राम अकाउंट login करने के बाद आप अपनी प्रोफ़ाइल फ़ोटो पर क्लिक कीजिए।

3- Edit Profile पर click कीजिए।

4- Temporarily disable my account पर क्लिक कीजिए।

5- अपना अकाउंट डिसेबल करने का कारण चुनिए

अब यहाँ आपसे पूछा जाएगा कि आप अपना अकाउंट क्यों डिसेबल करना चाहते है आप अपने हिसाब से कोई भी एक कारण सलेक्ट कर सकते है लेकिल में “Just need abreak” आप्शन को चुनता हूँ।

6- Password डाल कर “Temporarily Disable my Account” पर क्लिक कीजिए

कारण चुनने के बाद आपको आगे बढ़ने के लिए password डालना होगा तो अपना सही password डालिए और “Temporarily Disable my account” पर क्लिक कीजिए।

7- Yes पर क्लिक कीजिए।

और Yes पर क्लिक करने पर आपका इंस्टाग्राम अकाउंट Temporarily Disable हो जाएगा।

Instagram account delete kaise kare

इंस्टाग्राम अकाउंट permanent delete करने के लिए आपको इंस्टाग्राम के “Delete your Account” पेज पर जाना होगा इसके लिए यह स्टेप्स फ़ॉलो कीजिए

1- अपने मोबाइल या कम्प्यूटर के ब्राउज़र में अपना इंस्टाग्राम अकाउंट Login कीजिए

क्योंकि इंस्टाग्राम ऐप में अकाउंट डिलीट करने का आप्शन शो नहीं होता है इस लिए अकाउंट डिलीट करने के लिए ब्राउज़र का उपयोग किया जाता है।

2- अपनी प्रोफ़ाइल पर जा कर “Edit profile” पर click कीजिए

ब्राउज़र में अकाउंट login करने के बाद आपको प्रोफ़ाइल पर क्लिक करके “Edit Profile” पर जाना होगा

3- Help पर क्लिक करके Help Center को सलेक्ट कीजिए।

यहाँ आपको Help पर क्लिक करना है और दायीं तरफ़ आपको Help center मिलेगा उस पर क्लिक कर के आप Help पेज पर पहुँच जायेंगे।

4- Manage your Account पर जाइये।

Help Center पर जाने के बाद यहाँ आपको “Manage your Account” पर क्लिक करना है

5- Delete your account को सलेक्ट कीजिए

Manage your account को सलेक्ट करने के बाद आपको इसके नीचे अपना इंस्टाग्राम अकाउंट डिलीट करने का आप्शन मिलेगा “Delete your account”

Instagram account delete kaise kare

6- अब आपको “How do I delete my Instagram account?” पर क्लिक कीजिए

यहाँ आपको 3 आप्शन देखने को मिलेंगे पर आपको “How do I delete my Instagram account?” पर क्लिक कर के आगे बढ़ना है।

7- Delete your account पेज लिंक को ओपन कीजिए।

यहाँ आपको अपना इंस्टाग्राम अकाउंट डिलीट करने के लिए “Delete your account” पेज लिंक को ओपन करना है यह आपको इंस्टाग्राम अकाउंट डिलीट करने वाले पेज पर ले कर जाएगा।

8- इंस्टाग्राम अकाउंट डिलीट करने का कारण सलेक्ट कीजिए और अपना अकाउंट permanent delete कीजिए।

अब यहाँ आपको एक कारण सलेक्ट करना होगा की आप अपना इंस्टाग्राम अकाउंट क्यों डिलीट करना चाहते है कारण सलेक्ट करने की बाद आप अपना password डालिए और Delete बटन पर क्लिक करके “Ok” करने के बाद आपका अकाउंट डिलीट हो जाएगा।

Note:

आपका इंस्टाग्राम अकाउंट तुरंत डिलीट नहीं होगा बल्कि आपकी प्रोफ़ाइल और अकाउंट 1 महीने के लिए छुपी हुई रहती है पर आपको एक Date मिलती है कि आपका अकाउंट permanent delete इस तारीख़ को होगा।

अपना फ़ेसबुक अकाउंट कैसे डिलीट करें।

उम्मीद है आपको यह तरीक़ा अच्छे से समझ आया होगा कि अपना Instagram account delete kaise kare, और आपको समझने में कोई परेशानी नहीं हुई होगी और अगर आपके इंस्टाग्राम से सम्बंधित कोई सवाल है तो आप coment में पूछ सकते है में आपके सवालों के जवाब देने की पूरी कोशिश करूँगा।

Techcalculation
Techcalculation

Techcalculation.com एक हिंदी ब्लॉग है इस ब्लॉग पर आपको टेक्नॉलजी, कम्प्यूटर, Internet और एजुकेशन से सम्बंधित जानकारी हिंदी में मिलती है

Articles: 38

Leave a Reply

Your email address will not be published.