Jio का Data कैसे चैक करें | नम्बर, SMS और WhatsApp से

आपको Jio SIM के बैलेंस को चेक करने के बारे में जानना है तो इस पोस्ट को पूरा पढ़िए। इस पोस्ट में हम आपको बतायेंगे jio ka data kaise check kare. Jio SIM उपयोगकर्ताओं के लिए हमेशा नए प्लान लॉन्च करती रहती है। जियो के प्लान सस्ते होते हैं, इसलिए अन्य कंपनियों को भी अपने प्लान की कीमत कम करनी पड़ती है। इसके कारण ज्यादातर लोग जियो का उपयोग कर रहे हैं और जुड़ रहे हैं। जियो भारत की नंबर एक कंपनी बन गई है।

जियो सिम का बैलेंस कैसे चेक करें – आपको जियो सिम से संबंधित सभी सवालों के जवाब मिलेंगे। चाहे वह बैलेंस चेक करने की बात हो, डेटा चेक करने की बात हो, अपना जियो नंबर जानने की बात हो या फिर जियो फोन के बैलेंस को चेक करने की बात हो। इस पोस्ट के माध्यम से आपकी सभी संदेहों को दूर किया जाएगा। अगर आपको इसके अलावा भी कोई सवाल हो तो कमेंट करके हमें बता सकते हैं।

हम यहाँ आपको Jio का Data और Balance चेक करने की 6 तरीक़े बताने जा रहे है इस सभी तरीक़ों से आप अपने jio का Data और Balance चेक कर सकते है कि आपके jio का recharge कब तक वैध है आपका अभी कान सा प्लान चल रहा है, आपने कितना Data use कर लिया है आपका कितना Data बचा हुआ हुआ है ये सभी आप नीचे बताये गए तरीक़ों से देख सकते है।

Missed Call

जियो का बैलेंस चेक करने के लिए कॉल करें – जब आप जियो सिम के बैलेंस को चेक करना चाहते हैं, तो सबसे पहले आपको अपने मोबाइल के डायल पैड पर जाना होगा। वहां आपको अपने जियो नंबर से 1299 डायल करना होगा। इसके बाद कॉल आपके आप कट जाएगी। थोड़ी देर के बाद आपको एक Sms मिलेगा। इसमें आपको अपने जियो नंबर के प्लान की वैलिडिटी, उपयोग किया गया डेटा और शेष डेटा की जानकारी, और आपके प्लान की समाप्ति की तिथि मिलेगी। इन सभी जानकारियाँ एसएमएस में दी जाएगी। यह जियो बैलेंस चेक करने का आसान तरीका है। चलिए, हम दूसरे तरीके को भी जानते हैं।

SMS

इसके लिए आपको अपने मोबाइल की मैसेज ऐप्लिकेशन को खोलना होगा। वहां आपको टाइप बॉक्स में “BAL” लिखकर 199 पर भेज देना होगा। कुछ ही मिनटों में आपको जियो की तरफ से एक मैसेज मिलेगा। उसमें आपको बैलेंस से जुड़ी सभी जानकारी मिलेगी जिसे आप आसानी से पढ़ सकते हैं।

अगर आप अपने जियो नंबर के बारे में कोई एक्टिव प्लान की जानकारी चाहते हैं, तो आपको अपने जियो नंबर से “MYPLAN” टाइप करके 199 पर भेजना होगा। कुछ ही सेकंडों में आपको एक एसएमएस मिलेगा जिसमें आपके प्लान की वैलिडिटी, एक्सपायरी डेट, डेल्यू डेटा लिमिट, उपयोग किया गया डेटा और शेष डेटा की जानकारी होगी। इन सभी बातों की जानकारी आपको एसएमएस के माध्यम से मिलेगी।

Dial Call

यह एक कॉलिंग नम्बर है jio का Data और Balance चेक करने के लिए आपको 198 पर कॉल करना होगा कॉल लगने के बाद jio की तरफ़ से pre recording voice में आपको अपने नम्बर से सम्बंधित सभी प्लान और Data और Balance के बारे में बताया जाएगा कि आपका कौन सा प्लान चल रहा है और अभी तक आपने कितना data उपयोग कर लिया है आपका कितना Data बचा हुआ है। आपका प्लान कब समाप्त होगा, आदि।

Jio App

अगर आप My Jio ऐप से अपना बैलेंस जानना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको मोबाइल में My Jio ऐप्लिकेशन खोलनी होगी। उसके बाद “साइन इन” या “Login” वाला विकल्प आपके सामने आएगा। आप OTP के माध्यम से लॉगिन कर सकते हैं। इसके बाद आपको “My Account” सेक्शन पर जाना होगा। माय अकाउंट सेक्शन पर आपको अपने एक्टिव प्लान के बारे में पूरी जानकारी दिखाई देगी।

Step 1: दोस्तों, जिओ डेटा बैलेंस चेक करने के लिए सबसे पहले आपको My Jio ऐप को प्लेस्टोर से डाउनलोड करना होगा। आप चाहें तो आप डाउनलोड पर क्लिक करके भी My Jio ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं।

Step 2: दोस्तों, अब आपको My Jio ऐप को ओपन करना है। जहां पर आपके सामने कई सारे ऑप्शन दिखेंगे, जैसे होम, मोबाइल, फाइबर, म्यूजिक, यूपीआई, गेम्स और भी बहुत से ऑप्शन।

Step 3: दोस्तों, अब आपको इन सभी ऑप्शन में से मोबाइल वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है। अब आपको अपने जिओ नंबर से लॉगिन करना होगा। आपके जिओ नंबर पर एक ओटीपी जाएगा, जिसे वेरिफाई करके आप अपने जिओ नंबर से लॉगिन हो जाएंगे।

Step 4: दोस्तों, जैसे ही आप अपना नंबर वेरिफाई करते हैं, आपके सामने स्क्रीन पर डेटा बैलेंस और आपके अभी रिचार्ज की गई वैलिडिटी दिखेगी। इसके अलावा भी आपको कई सारी जानकारी देखने को मिलेगी।

Website

Website से jio ka data kaise check kare? आप जियो का बैलेंस देखने के लिए जियो की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको गूगल में जाना होगा और सर्च बार में “jio.com” टाइप करके खोजना होगा। या फिर आप इस लिंक पर क्लिक कर के jio की website पर जा सकते है। इसके बाद जियो की आधिकारिक वेबसाइट खुल जाएगी। आपको अपने जियो नंबर से लॉगिन करना होगा।

लॉगिन करने के बाद, पेज के ऊपरी हिस्से पर “Check Jio balance” लिखा होगा। उसे क्लिक करके, “My plans” विकल्प पर जाने पर प्लान की सभी जानकारी मिलेगी।

WhatsApp

व्हाट्सएप पर JioCare से आप आसानी से अपना Jio डेटा बैलेंस चेक कर सकते हैं।

ऐसा करने के लिए आपको सबसे पहले अपने फोन की कॉन्टैक्ट लिस्ट में JioCare नंबर (7000770007) को सेव करना होगा।

इसके बाद, JioCare को व्हाट्सएप पर Data balance लिख कर भेज देना है।

जैसे ही आप संदेश भेजेंगे, JioCare WhatsApp हैंडल से आपको एक संदेश के साथ स्वागत किया जाएगा जिसमें आपके सक्रिय प्लान का विवरण होगा।

आपके सक्रिय प्लान का विवरण में आपको निम्नलिखित शामिल होता है:

– वैधता की अवधि

– उपयोगिता की जानकारी

– शेष डेटा की जानकारी

– अन्य महत्वपूर्ण जानकारी।

Jio Phone का Balance कैसे पता करे ?

दोस्तों, अगर आपके पास जियो वाला फोन है और आप बैलेंस जानना चाहते हैं तो आप आसानी से जियो फोन में बैलेंस चेक कर सकते हैं।

सबसे पहले, आप my जियो ऐप से बैलेंस देख सकते हैं। इसके लिए आपको जियो ऐप को खोलना होगा और वहां आप अपने बैलेंस की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

या फिर, आप 1299 पर कॉल करके भी बैलेंस पता कर सकते हैं। आपको कॉल करने के बाद जियो की ओर से एक मैसेज मिलेगा जिसमें आपको बैलेंस से जुड़ी सभी जानकारी मिलेगी।

अगर आप SMS के माध्यम से बैलेंस जानना चाहते हैं, तो आप BAL लिखकर 199 पर एक संदेश भेज सकते हैं। इसके बाद, आपको मैसेज के माध्यम से बैलेंस की जानकारी मिल जाएगी।

इस तरीके से आप बैलेंस का पता आसानी से लगा सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

Instagram Account कैसे डिलीट करें?

गाने डाउनलोड करने वाले ऐप्स

निस्कर्ष:

मुझे उम्मीद है कि आपको पता चल गया होगा कि jio ka data kaise check kare, Jio सिम का नेट बैलेंस कैसे चेक करें, जिओ का बैलेंस कैसे जानें, जिओ सिम में नेट कैसे देखें, जिओ का डाटा कैसे चेक करें कोड, जिओ सिम का बैलेंस चेक करने के लिए क्या करें, जिओ का बैलेंस जानने के लिए कौन सा नंबर उपयोग करें, जिओ की वैलिडिटी चेक करने का नंबर, और मेरे मोबाइल का बैलेंस कब खत्म होगा। इस ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से हमने इन सभी मुद्दों का उत्तर दिया है।

Techcalculation
Techcalculation

Techcalculation.com एक हिंदी ब्लॉग है इस ब्लॉग पर आपको टेक्नॉलजी, कम्प्यूटर, Internet और एजुकेशन से सम्बंधित जानकारी हिंदी में मिलती है

Articles: 75

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *