Ms word kya hai? एमएस वर्ड क्या है? कैसे सीखें

दोस्तों, हम सभी अपने-अपने कंप्यूटर में अपनी आवश्यकता के कार्यों को करने के लिए कई ऐप्लिकेशन सॉफ्टवेयर, प्रोग्राम, टूल्स आदि इंस्टॉल करते हैं जैसे – फोटोशॉप, टैली, वीडियो एडिटर आदि। इसी तरह के प्रोग्रामों में से हम सभी के लिए एक सबसे महत्वपूर्ण प्रोग्राम है जिसका नाम “MS Word” है, जो Microsoft office के पैकेज का एक हिस्सा है। आपके मन में भी यह सवाल आया होगा कि Ms word kya hai? एमएस वर्ड क्या है?

MS Word बहुत सालों से हर कंप्यूटर पर राज कर रहा है क्योंकि इसमें एक विशेषता है, चाहे वह फीचर्स, इंटरफेस या उपयोगिता की दृष्टि से हो। यह सभी में सबसे आगे है। लेकिन क्या आपको पता है कि Microsoft word क्या है, हम इसका क्या-क्या उपयोग कर सकते हैं, अपने कंप्यूटर में Microsoft word को कैसे खोलें? अगर हां, तो यह अच्छी बात है। अगर नहीं, तो आपको इसके बारे में जानने का सुनहरा मौका मिल रहा है। इस Post के ज़रिए, मैं आपको आज इस टूल के बारे में सम्पूर्ण जानकारी दूंगा और आपको बताऊंगा कि Ms word kya hai (एमएस वर्ड क्या है?) और इसका उपयोग कैसे करते हैं। साथ ही, मैं आपको यह भी बताऊंगा कि आप MS Word को कैसे सीख सकते हैं। तो चलिए शुरू करते हैं।

Ms word kya hai–

MS Word एक वर्ड प्रोसेसिंग प्रोग्राम है जिसका पूरा नाम Microsoft Word है, इसे आमतौर पर Word भी कहा जाता है। यह माइक्रोसॉफ्ट द्वारा विकसित किया गया एक महत्वपूर्ण Word Processor है जो Microsoft Office के पैकेज का एक Component है। यह टूल आपको विभिन्न प्रकार के पाठ को कंप्यूटर में टाइप करने की सुविधा प्रदान करता है। इसके साथ ही आप इसे डिजाइन और फॉर्मेट करके उन्हें सजा सकते हैं और उन्हें आकर्षक लुक भी दे सकते हैं।

Ms word kya hai

1. Office Button

ऑफिस बटन MS Word का एक मुख्य भाग है। यह बटन Menu Bar में स्थित होता है। इस बटन में MS Word में बनाए गए फ़ाइल या दस्तावेज़ के लिए कई विकल्प होते हैं।

2. Quick Access Toolbar:

Quick Access Toolbar MS Word का एक विशेष भाग है। यह टूलबार Title Bar में स्थित होता है। इसे हम शॉर्टकट की तरह उपयोग करते हैं। इस टूलबार में invoke commands को शामिल किया जाता है और वे इसमें संलग्न हो जाती हैं। Quick Access Toolbar की सहायता से MS Word में कार्य तेजी से हो सकते हैं।

3. Title Bar:

टाइटल बार MS Word विंडो का शीर्ष भाग होता है। इस बार पर Word में बनाए गए फ़ाइलों का नाम प्रदर्शित होता है। जब तक फ़ाइल को Save नहीं जाता, फ़ाइल का नाम प्रदर्शित नहीं होता है और वहां “Document1″ लिखा होता है। फ़ाइल को किसी नाम से सहेजने पर, “Document1” की जगह पर फ़ाइल का नाम प्रदर्शित होता है।

4. Ribbon:

रिबन MS Word विंडो का एक अन्य भाग है। यह मेनू बार से नीचे स्थित होता है। इस Post में दिखाई गई MS Word विंडो में लाल रंग का हिस्सा ही रिबन होता है। इस भाग में MS Word टैब (जो Menu Bar में विकल्प होते हैं) के विकल्प प्रदर्शित होते हैं।

5. Menu Bar:

यह बार टाइटल बार के नीचे स्थित होती है। इसे टैब बार भी कह सकते हैं क्योंकि इन्हें अब टैब ही कहा जाता है। मेनू बार में कई विकल्प होते हैं और प्रत्येक का अपना रिबन होता है।

6. Ruler Bar:

यह बार MS Word में दोनों तरफ़ होती हैं। पहली टेक्स्ट एरिया के ऊपर होती है और दूसरी टेक्स्ट एरिया के बाएं तरफ़ होती है। इससे हमें पेज मार्जिन का पता चलता है।

7. Status Bar:

टेक्स्ट एरिया के नीचे स्थित होती है स्टेटस बार। इस बार में ” zoom level ” नाम का टूल होता है जिसकी सहायता से पेज को Zoom in और Zoom Out किया जा सकता है। इसके अलावा भी बहुत से टूल इस बार में होते हैं जैसे language, Word count, Page number आदि।

8. scroll bar:

स्क्रॉल बार MS Word में दाएं तरफ़ एक vertical Bar होती है जो पेज को ऊपर-नीचे करने का कार्य करती है।

9. टेक्स्ट एरिया:

टेक्स्ट एरिया MS Word का सबसे महत्वपूर्ण भाग होता है और यह विंडो का सबसे बड़ा और मध्य भाग होता है। इसी क्षेत्र में Document को बनाया जाता है।

MS Word के उपयोग

MS Word के उपयोग की बात करें तो, जैसा कि हमने पहले जान लिया है, यह एक वर्ड प्रोसेसर प्रोग्राम है और इसका काम Textual Document तैयार करना, Edit करना, और फ़ॉर्मेट करना होता है। इसलिए, माइक्रोसॉफ्ट वर्ड का सीधा मतलब है कि यह डॉक्यूमेंटेशन से संबंधित कार्य करता होगा।

MS Word में हम Document, Resume, Report आदि बना सकते हैं, साथ ही Editing और Formatting भी कर सकते हैं। इन सभी कार्यों को करने के लिए, इसमें बहुत सारे टूल और फ़ीचर उपलब्ध होते हैं।

🖊️ MS Word में शक्तिशाली टूल्स की विशेषतायें 🖥️

Microsoft Word, एक व्यापक रूप से उपयोग किया जाने वाला वर्ड प्रोसेसिंग प्रोग्राम है, जो आपके दस्तावेज़ निर्माण और संपादन अनुभव को बढ़ा सकता है। आइए जानें MS Word में उपलब्ध कुछ शक्तिशाली टूल्स के बारे में:

1. Formatting Tools :

MS Word आपको टेक्स्ट को दिखने में attractive बनाने के लिए फ़ॉर्मेटिंग विकल्प प्रदान करता है। आप Font, Size, Color और style आदि को अपने दस्तावेज़ के लिए अनुकूलित कर सकते हैं।

2. Spelling and grammar checker:

यह टूल आपके दस्तावेज़ में spelling और grammar से संबंधित Errors को ध्यान से चेक करता है। यह गलत Words को Underline करके सुधार के लिए सुझाव देता है, जिससे आपके writing में Accuracy बनी रहती है।

3. Thesaurus:

जब आप Alternative words या पर्यायवाची शब्दों की खोज कर रहे हों, तो थिसॉरस टूल मदद करता है। यह आपको Repetitive language से बचने और आपकी vocabulary को समृद्ध करने में सहायता करता है, जिससे आपका writing attractive और विविध होता है।

4. Page Layout Tool:

MS Word Page Layout विकल्प प्रदान करता है, जिससे आप मार्जिन सेट कर सकते हैं, Page Size adjusted कर सकते हैं, Headers and footers सम्मिलित कर सकते हैं और column बना सकते हैं। ये उपकरण आपके दस्तावेज़ को प्रभावी ढंग से संरचित करने और इसकी visual आकर्षकता को बढ़ाने में मदद करते हैं।

6. Tables and Charts:

MS Word के साथ, आप आसानी से टेबल्स और चार्ट्स बना सकते हैं ताकि डेटा को व्यवस्थित और देखने में आकर्षक तरीके से प्रस्तुत किया जा सके। ये उपकरण आपको जानकारी को संक्षेपित करने, डेटा की तुलना करने और अपने दस्तावेज़ की readability को बढ़ाने में सक्षम बनाते हैं।

7. Track changes:

ट्रैक चेंज टूल के साथ सहयोग सरल हो जाता है। यह सभी संशोधनों का रेकर्ड रखकर कई उपयोगकर्ताओं को संपादन और सुझाव देने की अनुमति देता है। आप परिवर्तनों की समीक्षा कर सकते हैं और उन्हें स्वीकार या अस्वीकार कर सकते हैं, जिससे एक टीम के रूप में दस्तावेज़ों पर काम करना सरल होता है।

8. Insert Media:

MS Word आपको अपने दस्तावेज़ में चित्र, आकृति, प्रतीक और वीडियो जैसे विभिन्न मीडिया तत्वों को जोड़ने की क्षमता प्रदान करता है। यह सुविधा आपको आकर्षक दस्तावेज़ बनाने और आपकी सामग्री को पूर्णता से प्रस्तुत करने की अनुमति देती है।

9. Hyperlinks:

हाइपरलिंक्स का उपयोग करके, आप अपने दस्तावेज़ में Clickable link जोड़ सकते हैं, Readers को Webpages, Email Addresses या अपने document के अन्य भागों पर directed कर सकते हैं। यह टूल आपके interactive दस्तावेज़ बनाने और बाहरी Sources को संदर्भित करने के समय उपयोगी होता है।

ये MS Word में उपलब्ध कई उपकरणों में से कुछ हैं जो आपके दस्तावेज़ निर्माण प्रक्रिया को easy बना सकते हैं। MS Word एक आवश्यक उपकरण है जो व्यक्तियों, छात्रों, पेशेवरों और व्यवसायों के लिए उपयुक्त है, उनके लिए अनुकूल इंटरफेस और multifarious Functionalities के साथ।

NOTE: अगर आप MS Word सीख रहे है तो आपको practice करने के लिए document बनाने की ज़रूरत पड़ती है इस लिए MS Word में Demo Text की सुबिधा भी है जिस से आप अच्छे से practice कर सकते है Demo Text लिखने के लिए आप MS Word में =rand() type कर के Demo text लिख सकते है।

MS Word की विशेषताएं

Easy to learn

MS Word को सीखना और इस्तेमाल करना आसान है। कुछ ही दिनों की Practice के बाद आप इसके मूल Principles को समझ सकते हैं। धीरे-धीरे आप Advanced Functions को भी करने में सक्षम हो जाएंगे। यह एक उपयोगकर्ता Friendly Word Editor है जो User Interface को सुविधाजनक बनाता है। आप इसे icon के माध्यम से आवश्यक Commands को देखकर उनका इस्तेमाल कर सकते हैं। उपरोक्त चित्र में आप MS Word की work area देख सकते हैं।

User Friendly

किसी भी प्रोग्राम की सफलता का रहस्य उसकी उपयोगकर्ता Friendliness में छिपा होता है। जब सॉफ़्टवेयर इतना सरल होता है और उपयोगकर्ताओं को ध्यान में रखकर विकसित किया जाता है, तो उसे अधिकांश लोग पसंद करते हैं। MS Word भी इन प्रोग्रामों में से एक है। यह उपयोगकर्ताओं की पहली पसंद है जो दस्तावेज़, और टेबल तैयार करते हैं, और इसकी एक तरफ का राज करता है।

Knowledge base

अगर आपको वर्ड का उपयोग करने में कोई भी समस्या आती है, तो माइक्रोसॉफ़्ट ऑफिस में इसके लिए बिल्ट-इन सपोर्ट मौजूद है। यहां हर समस्या के लिए tutorial उपलब्ध हैं और इसका नॉलेज बेस भी उपयोगी साबित होता है। इसे आप F1 बटन दबाकर कुंजीपटल से एक्सेस कर सकते हैं या वेबसाइट के माध्यम से मदद ले सकते हैं।

Ready for employment

MS Word corporate sector में बहुत Demanding है। माइक्रोसॉफ़्ट खुद MS Office Certified प्रोग्राम्स चलाता है जिसके द्वारा आपकी वर्ड पर काम करने की competence मान्यता प्राप्त करती है। इससे आपके पास एक अतिरिक्त रोज़गार कौशल होता है और आप इसे अनेक स्थानों पर इस्तेमाल कर सकते हैं।

MS Word कैसे सीखें

अब चलिए हम आपके प्रमुख सवालों पर चर्चा करें, जैसे कि मैं MS Word कैसे सीख सकता हूँ? यहां हम आपके लिए कुछ साधन देखेंगे, जिनका उपयोग आप MS Word की सीख सकते हैं।

1. Microsoft Support

यह Built-in सपोर्ट है जो माइक्रोसॉफ़्ट ऑफिस में उपलब्ध है। इसे आप Built-in Microsoft Help से प्राप्त कर सकते हैं और वर्ड में आपकी सहायता के लिए विभिन्न विषयों पर Tutorials भी उपलब्ध हैं। आप इसे F1 बटन दबाकर या Online मदद के माध्यम से पहुंच सकते हैं।

2. Books:

माइक्रोसॉफ़्ट वर्ड एक लोकप्रिय प्रोग्राम है, इसलिए इस पर बहुत सारी पुस्तकें उपलब्ध हैं। यदि आप इसमें विश्वास नहीं करते, तो आप गूगल पर सर्च करके या अमेज़न पर टटोल करके प्राप्त कर सकते हैं। ये Books आमतौर पर प्रैक्टिकल ट्रेनिंग के साथ होती हैं और समझाने के लिए अधिकांश स्क्रीनशॉट्स का उपयोग किया जाता है। इसलिए, उपयोगकर्ताओं को समझने में अधिक समस्या नहीं होती है। यदि आप किसी सस्ते और Reliable sources की तलाश में हैं, तो Books आपकी मदद कर सकती हैं।

3. Online courses

आजकल किसी भी skill को ऑनलाइन कोर्स के माध्यम से सीखना बहुत आसान हो गया है। E-learning के कारण आप किसी भी skill को घर बैठे सीख सकते हैं, जो पहले कभी इतना आसान नहीं था। इसलिए, आप ऑनलाइन लर्निंग पोर्टल के माध्यम से MS Word कोर्स कर सकते हैं। मैं आपको कुछ नाम बता रहा हूं जहां से आप MS Word की ऑनलाइन ट्रेनिंग ले सकते हैं:

Udemy

Alison

Khan Academy

Gyanly

4. Web Based Tutorials

“MS Word कैसे सीखें” जब आप Google करेंगे, तो आपको लाखों नतीजे मिलेंगे। इंटरनेट पर MS Word सिखाने वाली लाखों वेबसाइटें मौजूद हैं जो नि:शुल्क ऑनलाइन एमएस वर्ड ट्यूटोरियल्स प्रदान करती हैं।

5. Computer Institute

ऊपर दिए गए तरीकों को केवल तब उपयोगी माना जा सकता है जब आपके पास कंप्यूटर हो और MS Word उसमें Install हो। यदि आपके पास कंप्यूटर नहीं है, तो आप किसी कंप्यूटर संस्थान में जाकर MS Word सीख सकते हैं। यहां आपको practical कार्य के लिए कंप्यूटर और सॉफ़्टवेयर दोनों मिलेंगे, और किसी भी समस्या की स्थिति में तुरंत Trainer से पूछ सकते हैं। इसलिए, यह भी एक प्रभावी तरीका हो सकता है।

एमएस वर्ड के अन्य विकल्प- Alternative of MS word

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड के कई विकल्प हैं, जो दस्तावेज़ बनाने और संपादित करने के लिए समान कार्यक्षमता प्रदान करते हैं। इनमें हम लगभग वो सभी काम कर सकते है जो हम MS Word में कर सकते है। तो कुछ लोकप्रिय MS Word के विकल्पों में निम्नलिखित शामिल हैं:

1. Google Docs:

गूगल डॉक्स एक Web-based word processor है जो आपको ऑनलाइन दस्तावेज़ बनाने, संपादित करने और सहयोग करने की सुविधा प्रदान करता है। इसमें extended सुविधाएँ होती हैं और यह अन्य गूगल सेवाओं के साथ सहजता से एकीकरण करता है।

Trick: अगर आप Web Browser पर URL में Docs.new लिख कर Enter Press करते है तो आप सीधे Google docs का इस्तेमाल कर सकते है पर इस से पहले आपको अपनी Gmail ID से login होना पड़ेगा।

2. Apple Pages:

Pages एक Mac उपयोगकर्ताओं के लिए वर्ड प्रोसेसिंग ऐप है, जिसे एप्पल ने विकसित किया है। यह एक User-friendly interface और professional दिखने वाले दस्तावेज़ बनाने के लिए विभिन्न टेम्पलेट प्रदान करता है।

3. LibreOffice Writer:

लिब्रे ऑफिस राइटर एक मुफ्त और Open-source वर्ड प्रोसेसर है, जो लिब्रे ऑफिस सुइट का हिस्सा है। इसमें व्यापक सुविधाएँ होती हैं और यह विभिन्न फ़ाइल स्वरूपों का समर्थन करता है, जिससे यह MS Word का एक अच्छा विकल्प है।

4. Apache OpenOffice Writer:

OpenOffice Writer एक अन्य Open-source वर्ड प्रोसेसर है, जो दस्तावेज़ों को बनाने और संपादित करने के लिए विभिन्न उपकरण प्रदान करता है। इसका समर्थन कई ऑपरेटिंग सिस्टम पर होता है और यह User-friendly interface प्रदान करता है।

5. WPS Office Writer:

WPS Office एक पूर्ण ऑफिस सूट है, जिसमें Writer नामक Word Processor शामिल है। इसमें एक परिचित इंटरफ़ेस, व्यापक स्वरूपण विकल्प और MS Word फ़ाइल स्वरूपों के साथ संगतता होती है।

ये विकल्प विभिन्न सुविधाएँ और अनुकूलता प्रदान करते हैं, इसलिए आप अपनी आवश्यकताओं और प्राथमिकताओं के अनुसार उन्हें चुन सकते हैं।

निस्कर्ष:

मुझे उम्मीद है कि आपको अच्छे से समझ आया होगा कि Ms word kya hai और इस से हम क्या क्या काम कर सकते है और आज के समय में अपने कम्प्यूटर में इसकी कितनी आवश्यकता होती है अगर MS Word के सम्बंधित आपका कोई और सवाल है तो आप कॉमेंट में पूछ सकते है में आपके सवाल का जवाब देने की पूरी कोशिश करूँगा। अगर आपको Ms word kya hai in hindi यह पोस्ट अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ share कीजिए।

Techcalculation
Techcalculation

Techcalculation.com एक हिंदी ब्लॉग है इस ब्लॉग पर आपको टेक्नॉलजी, कम्प्यूटर, Internet और एजुकेशन से सम्बंधित जानकारी हिंदी में मिलती है

Articles: 75

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *