Online ka Hindi meaning क्या है, यह शब्द कहाँ से आया

आज मुझे पता चला कि Google पर लोग यह भी सर्च कर रहे है कि online ko hindi mein kya kahate hain (ऑनलाइन को हिंदी में क्या कहते है) वैसे आज कल सभी लोग इसका मतलब जातने है पर कुछ लोग हो सकते है जिन्होंने हाल ही Internet की दुनियाँ में क़दम रखा है तो वह लोग जानना चाहते होंगे कि ऑनलाइन को हिंदी में क्या कहते है या online ka hindi kya hota hai (ऑनलाइन का हिंदी क्या होता है) तो जिन लोगों को नहीं पता कि online ka hindi meaning क्या होता है तो आज इस पोस्ट में ऑनलाइन के बारे में पूरी जानकरी देने की कोशिश करूँगा। 

“Online” एक ऐसा शब्द है जिसका हिंदी में सही मतलब बताना थोड़ा मुश्किल है क्यूँकि Google Translation के अनुसार Online का हिंदी मीनिंग “ऑनलाइन” ही आता है। 

Google translation

पर आप चिंता मत करिए आज में आपको ऑनलाइन को हिंदी में क्या कहते है इसके बारे में सही जानकरी दूँगा। चलिए जानते है। 

Online ko hindi mein kya kahate hain (ऑनलाइन का हिंदी मीनिंग)

अगर आप यह जानने की कोशिश कर रहे है कि ऑनलाइन को हिंदी में क्या कहते है तो आपको इस जवाब से संतुष्ट होना पड़ेगा कि Online को हिंदी में “ऑनलाइन” ही कहा जाता है पर आप ये जानना चाहते है कि Internet पर Online होने का क्या मतलब है तो ऑनलाइन का मतलब होता है, Computer या मोबाइल या अन्य किसी डिवाइस से Internet से जुड़े हुए होना। या इसे हम Internet पर Active होना भी कह सकते है।

इसका मुख्य उद्देश्य आपको अपने दोस्तों के साथ बात चीत करने के लिए किया जाता है जिसे, Whatsapp, Skype, Facebook messenger और यह तभी हो सकता है जब आप और आपका दोस्त Internet से जुड़े हुए होंगे।

Online का मतलब आप यहाँ दिए गए कुछ उदाहरण से समझ सकते है। 

अक्सर आपने अपने दोस्तों से कहा होगा या आपने कहीं सुना होगा कि WhatsApp पर Online आ जाओ, Chat करते है।

आपने WhatsApp पर देखा होगा Chat करते समय ऊपर Online लिखा आता है इसका मतलब वह व्यक्ति हमसे बात करने के लिए उपलब्ध है। 

WhatsApp chat

आपने किसी व्यक्ति को यह कहते हुए सुना होगा कि अभी Online बैठा हूँ इसका मतलब वह व्यक्ति अभी अपने फ़ोन या Computer पर Internet से जुड़ा हुआ है। 

ऑनलाइन बुकस्टोर- ऑनलाइन बुकस्टोर पर जाने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें। यानी की आप Internet से जुड़ कर ऑनलाइन बुकस्टोर पर जा कर कोई भी किताब ख़रीद कर पढ़ सकते है। 

में अभी ऑनलाइन बैठा हूँ आप मुझे E-mail कर सकते है। 

में अपना Mail box चेक करने के लिए थोड़ी देर के लिए ऑनलाइन आया था। 

में ऑनलाइन बैंकिंग से पेमेंट कर सकता हूँ।

अब आप घर बैठे ऑनलाइन क्लास ले सकते है। 

सभी लोग अब अपने व्यापार को ऑनलाइन ले जा रहे है। 

क्या आप ऑनलाइन शॉपिंग करना पसंद करते हैं?

में ऑनलाइन गेम खेलता हूँ। 

मैंने Online शब्द के बारे में ज़्यादा जानकारी हासिल करने के लिए “Online” शब्द को Computer Dictionary में खोजा पर वहाँ भी मुझे यही ज्ञान प्राप्त हुआ। आप Computer Dictionary से ली हुई cutting को देख सकते है।

online ko hindi mein kya kahate hain

अब शायद आपको समझ आ गया होगा कि Online का क्या मतलब होता है 

इसका सीधा सा जवाब यही है कि Online का मतलब Internet पर किसी भी डिवाइस से Active होना या Internet से जुड़े हुए होना। या फिर किसी भी काम को करने के लिए Internet का उपयोग करना जैसे, ऑनलाइन शोपिंग, ऑनलाइन बैंकिंग, ऑनलाइन क्लास, ऑनलाइन गेम खेलना। 

Online शब्द कहाँ से आया। 

यह ऑनलाइन शब्द नया नहीं है, ऑनलाइन शब्द दो शब्दों से मिलकर बना है  उपसर्ग ”ऑन-” और संज्ञा ”लाइन” मतलब “ऑनलाइन”। ऑनलाइन शब्द के बारे में काफ़ी रिसर्च करने के बाद पता चला कि Oxford english dictionary के उदाहरण के अनुसार “Online” शब्द  का उपयोग 1926 में भी किया जाता था जो आर्थिक भूगोल पत्रिका के संदर्भ से लिया गया उदाहरण जो कोयले के परिवहन के लिए उपयोग की जाने वाली रेलवे लाइनों के संबंध में है। 

पिछली शताब्दी के मध्य में जैसे-जैसे कम्प्यूटर विज्ञान विकसित हुआ, यात्रा मानचित्रों पर खींची गई रेखाओं को ”ऑन-”’ या ”ऑफ़”’ के रूप में परिभाषित किया गया जो कि एक सुविधाजनक मॉडल साबित हुआ। इसी तरह कम्प्यूटर विज्ञान में डिज़ाइन किए गए सर्किट आरेख (circuit diagram) और नेटवर्क योजनाबद्ध के संदर्भ में ऑनलाइन शब्द उपयोग सन 1950 में किया गया था। 

Online शब्द कहाँ से आया इसकी वजह यह भी हो सकती है कि यह ऑनलाइन शब्द रेलमार्ग और टेलीग्राफ लाइनों के साथ शुरू हुआ क्यूँकि पहले कम्यूनिकेशन के लिए टेलीग्राफ का उपयोग किया जाता था। और टेलीग्राफ से संदेश भेजने के लिए तारों का उपयोग किया जाता था जो तार रेलमार्ग के साथ साथ चलते हुए दूसरे स्टेशन तक जाते थे जहाँ दूसरा टेलीग्राफ कनेक्ट होता था। और उन टेलीग्राफ को जोड़ने बाले तारों को लाइन कहा जाता था। कुछ ही समय बाद सभी रेलवे स्टेशनों में कम्यूनिकेशन के लिए टेलीग्राफ का उपयोग होने लगा और हर स्टेशन पर टेलीग्राफ ऑपरेटर का पद बनाया गया। अब सभी स्टेशन टेलीग्राफी रेडियो के माध्यम से संचार कर सकते थे जब भी वे टेलीग्राफ लाइन से जुड़े होते थे या कह सकते है की जब भी वे ऑनलाइन होते थे। 

इसके बाद जब टेलीफ़ोन का चलन शुरू हुआ और टेलीफ़ोन की लाइन को एक दूसरे से जोड़ा गया। और जब किसी टेलीफ़ोन पर एक ही समय में दो या ज़्यादा फ़ोन कॉल आने पर बड़े ही शिष्टाचार से हमें एक Voice सुनाई जाती थी “कृपया लाइन पर बने रहिए आप लाइन में हैं।

तो अब हमें पता चल गया है कि ऑनलाइन का मतलब होता है लाइन से जुड़े हुए होना या किसी उपकरण की सहायता से internet से जुड़े हुए होना और उस सर्विस को इस्तेमाल करने के लिए उपलब्ध होना। 

Online स्थति को Green Dot से दर्शाया जाता है। और Offline स्थति को Red dot से दर्शाया जाता है।

Green Dot का मतलब है कि वह व्यक्ति अभी Internet से जुड़ा हुआ है मतलब लाइन से जुड़ा हुआ है। और Red dot का मतलब है कि वह व्यक्ति अभी लाइन से जुड़ा नहीं है अर्थात वह अभी ऑनलाइन नहीं है। 

Instagram account कैसे डिलीट करें।

प्रीपेड और पोस्टपेड में क्या अंतर है।

निस्कर्ष

मुझे आशा है कि आपको समझ आ गया होगा कि Online ko hindi mein kya kahate hain, दरअसल Online को हिंदी में ऑनलाइन ही कहा जाता है पर ऑनलाइन का मतलब होता है किसी डिवाइस की सहायता से Internet से जुड़े हुए होना अर्थात internet पर सुबिधाओं का लाभ लेने के लिए उपलब्ध रहना। जैसे में रोज़ ऑनलाइन मीटिंग के लिए उपलब्ध रहता हूँ। मुझे उम्मीद है कि आपको समझ आ गया होगा कि online ka hindi meaning क्या होता है और ऑनलाइन का क्या मतलब होता है।

Techcalculation
Techcalculation

Techcalculation.com एक हिंदी ब्लॉग है इस ब्लॉग पर आपको टेक्नॉलजी, कम्प्यूटर, Internet और एजुकेशन से सम्बंधित जानकारी हिंदी में मिलती है

Articles: 78

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *