About this website

Techcalculation एक हिंदी ब्लॉग है इस ब्लॉग पर आपको Computer, Internet, Mobile और अन्य सभी Technology के बारे में जानकारी हिंदी में मिलती है।

Prepaid and Postpaid meaning in hindi | प्रीपेड और पोस्टपेड

Prepaid and Postpaid meaning in hindi

भारत में आज के समय में लगभग सभी व्यक्ति मोबाइल फ़ोन का इस्तेमाल करते है। फ़ोन से Audio call, Video call करना, Text Message, Internet आदि काम किए जाते है पर जिन लोगों को फ़ोन में Internet का उपयोग करना नहीं आता वह फ़ोन का इस्तेमाल Audio call करने के लिए करते है। पर इन सभी सुबिधायों का लाभ उठाने के लिए उपयोगकर्ता को किसी एक Service provider के SIM card की आवश्यकता होती है और उस SIM जिस से वह इन सभी सुबिधायों का लाभ उठा सकते है। SIM card दो तरह के होते है। प्रीपेड और पोस्टपेड। तो आज इस पोस्ट में हम प्रीपेड और पोस्टपेड के बारे में बात करेंगे और समझेंगे कि Prepaid and Postpaid meaning in hindi में क्या होता है और इन दोनों की services में क्या अंतर होता है।

अधिकतर लोगों को इसके बारे में जानकारी नहीं होती है कि प्रीपेड और पोस्टपेड क्या होता है और नया SIM card ख़रीदने पर प्रीपेड SIM आसानी से उपलब्ध हो जाती है। इस लिए ज़्यादातर लोगों को प्रीपेड SIM के बारे में पता होता है। पोस्टपेड SIM के बारे में लोगों को ज़्यादा जानकारी नहीं है तो इस इस पोस्ट में आपको प्रीपेड और पोस्टपेड कनेक्शन के बारे में पूरी जानकारी देने जा रहे है।

Prepaid meaning in hindi

जब भी हम किसी भी कम्पनी का नया SIM ख़रीदते है तो हमें प्रीपेड SIM का कनेक्शन ही दिया जाता है जैसे की इसके नाम से पता चलता है की प्रीपेड दो शब्दों से मिलकर बना है “Pre” और “Paid” Pre शब्द का मतलब होता है पूर्व या पहले और Paid शब्द का मतलब होता है भुगतान किया हुआ। मतलब प्रीपेड शब्द का अर्थ हुआ पहले भुगतान किया हुआ। मतलब प्रीपेड कनेक्शन में किसी भी सर्विस का लाभ उठाने के लिए पहले आपको भुगतान करना पड़ेगा मतलब प्रीपेड SIM से Call, SMS, Internet आदि services का उपयोग करने से पहले आपको recharge करना पड़ेगा उसके बाद आप उस SIM की services का लाभ उठा सकते है।

अगर आप प्रीपेड SIM में पहले भुगतान नहीं करते है या Recharge नहीं करते है तो आप call, SMS, Internet जैसी सुबिधाओं का लाभ नहीं ले सकते है। आसान भाषा में कहें तो रीचार्ज करवाने के बाद ही आप सुबिधाओं का आनंद ले सकते है।

Postpaid meaning in hindi

जिस तरह से प्रीपेड दो शब्दों से मिल कर बना उसी तरह पोस्टपेड भी दो शब्दों से मिलकर बना है Post का मतलब होता है बाद में और Paid का मतलब भुगतान किया हुआ। मतलब Postpaid का अर्थ हुआ की बाद में भुगतान करना। मतलब आप पोस्टपेड कनेक्शन ले कर पहले सभी सुबिधाओं का लाभ उठा सकते है फिर उसके बाद आपको भुगतान करना पड़ेगा। आप Postpaid में मासिक या वार्षिक तौर पर सुबिधाओं का लाभ उठा सकते है उसके बाद आपको उन सुबिधाओं का लाभ उठाने के बदले आपको bill का भुगतान करना पड़ेगा।

आसान भाषा में कहें तो पोस्टपेड कनेक्शन लेने के बाद आप Call, SMS, Internet जैसी सुबिधाओं का लाभ उठा सकते है। और monthly या फिर yearly bill का payment कर सकते है।

Prepaid और Postpaid में अंतर

Prepaid और Postpaid में सबसे बड़ा अंतर यही है कि Prepaid में सुबिधाओं का लाभ उठाने से पहले भुगतान करना पड़ता है और Postpaid में सुबिधाओं का लाभ उठाने के बाद मासिक या वार्षिक भुगतान करना पड़ता है।

प्रीपेड कनेक्शन में आपने पहले जितने रुपए का रीचार्ज किया या या भुगतान किया है आप उतना ही सेवाओं का लाभ उठा सकते है रीचार्ज की वैधता समाप्त होने के बाद आप किसी भी सुविधा का लाभ नहीं ले सकते है जबकि पोस्टपेड कनेक्शन में रीचार्ज ख़त्म होने की समस्या नहीं है आप जितना चाहें इसकी सुविधाओं का लाभ उठा सकते है इसका बिल आपको महीने या साल के अंत में चुकाना होगा।

प्रीपेड कनेक्शन में अगर रीचार्ज नहीं है और ऐसे में आपको कोई ज़रूरी कॉल करना है तो पहले आपको रीचार्ज करना पड़ेगा या आपको Credit balance लेना पड़ेगा पर पोस्टपेड में रीचार्ज ख़त्म होने का कोई भी डर नहीं है।

अगर आपका काम कॉल पर ज़्यादा नहीं होता है तो आपके लिए प्रीपेड कनेक्शन ठीक रहेगा और अगर आप बिजनेस करते है तो आपके लिए Postpaid connection बेहतर होगा।

कुछ जगह ऐसी होती है जहां प्रीपेड कनेक्शन को Blocked कर दिया जाता है वहाँ केवल postpaid कनेक्शन ही चलता है जैसे जम्मू और कश्मीर एक ऐसी जगह है जहां आपकी prepaid SIM काम करना बंद कर देती है यहाँ पर केवल Postpaid SIM ही चलती है।

मुझे उम्मीद है कि आपको Prepaid and Postpaid meaning in hindi में पूरी जानकारी मिल गई होगी। और आपको यह लेख पसंद आया होगा अगर आपको इस लेख से कोई नयी जानकारी मिली है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिए और इस लेख से संबंधित कोई सवाल है तो आप कॉमेंट कर के पूछ सकते है।

lalit kushwaha
lalit kushwaha

Hello दोस्तों मेरा नाम ललित कुशवाह है में इस ब्लॉग का Admin और Author हूँ मुझे टेक्नॉलजी के बारे में पढ़ना और दूसरे लोगों को उसके बारे में बताना अच्छा लगता है इसलिए में इस ब्लॉग के माध्यम से आप सब लोगों को टेक्नॉलजी से सम्बंधित जानकारी हिंदी भाषा में देता हूँ। मुझे उम्मीद है की आप मुझे सपोर्ट करेंगे।

Articles: 10

Leave a Reply

Your email address will not be published.