रिज्यूम कैसे बनाएँ? 2023 में अच्छी नौकरी के लिए

आजकल, रोजगार प्राप्त करने के लिए एक प्रभावी और पेशेवर रिज्यूम बहुत महत्वपूर्ण होता है। एक अच्छी रिज्यूम आपके कौशल, योग्यताएं और अनुभव को प्रकट करने में मदद करती है। जब आप एक बेहतरीन रिज्यूम तैयार करते हैं, तो आपकी अवसरों में सुधार होता है कि आपको पहचाना जाए और आपको अच्छी नौकरी मिले। इसलिए, अपनी पेशेवर विकास के लिए, आपके रिज्यूम को संपादित और प्रशस्तिपूर्ण बनाना आवश्यक होता है। तो आज इस पोस्ट में हम जानेंगे Resume kaise banaye.

Resume एक ऐसा document होता है जिसका उपयोग आपके रोजगार प्राप्ति के लिए किया जाता है। इसका महत्व आजकल काफी बढ़ गया है क्योंकि आपकी योग्यताएं, कौशल और अनुभव इसे दर्शाते हैं। अगर आप एक अच्छा रिज्यूम बनाते हैं, तो आपके रोजगार के अवसर में सुधार होता है। यहां हम मोबाइल पर रिज्यूम बनाने की पूरी जानकारी देंगे, जिसमें स्टेप-बाय-स्टेप प्रक्रिया शामिल है। इसे ध्यान से पढ़ें ताकि आप अपना रिज्यूम आसानी से बना सकें। लेकिन पहले यह जानना आवश्यक है कि रिज्यूम दस्तावेज़ा क्या है, इसमें क्या होता है और इसका उपयोग क्यों किया जाता है। आपके योग्यता को देखते हुए भी कभी-कभार आपको नौकरी नहीं मिलती है, इसका एक कारण भी रिज्यूम हो सकता है। इसलिए, इस पोस्ट में हमने रिज्यूम के बारे में सभी जानकारी विस्तार से बताई है, जैसे रिज्यूम क्या होता है, रिज्यूम कैसे बनाएं, रिज्यूम में कौन-सी जानकारी देनी चाहिए आदि।

रिज्यूम क्या होता है।

रिज्यूम एक ऐसा दस्तावेज़ होता है जिसका उपयोग कोई व्यक्ति अपनी पहचान, योग्यता, शिक्षा, कौशल, अनुभव और सफलताएं आदि प्रदर्शित करने के लिए करता है। इसमें आपकी मुख्य जानकारी संक्षेप में होती है जो नौकरी पाने के लिए आवश्यक होती है। रिज्यूम की आवश्यकता इसलिए होती है क्योंकि इंटरव्यू लेने वाले को आपकी पूरी विशेषताओं का पता चल सकता है।

इसलिए आपको अपने रिज्यूम में नौकरी के लिए आवश्यक योग्यताएं और कौशल दिखाने चाहिए। यदि आप अपने रिज्यूम के माध्यम से भर्तीकर्ताओं और इंटरव्यूअर्स को आवश्यक कौशल और योग्यता प्रदर्शित कर सकते हैं, तो यह रिज्यूम दस्तावेज़ा आपके लिए सकारात्मक साबित होगा। विपरीत में, यदि आप रिज्यूम में नौकरी से संबंधित कौशल और योग्यता का वर्णन नहीं करते हैं, तो यह रिज्यूम नकारात्मक साबित हो जाएगा। आमतौर पर यह दस्तावेज़ा नई नौकरी ढूंढ़ने में उपयोग किया जाता है।

इसके अलावा, इसका उपयोग नौकरी के अलावा भी कई कारणों से किया जाता है। उदाहरण के लिए, अगर कोई छात्र किसी पेशेवर कोर्स में एडमिशन लेता है, तो वहां रिज्यूम की आवश्यकता हो सकती है। क्योंकि इसमें व्यक्तिगत और शैक्षणिक जानकारी होती है। अगर आपको कहीं पर रिज्यूम की आवश्यकता होती है, तो वहां आपका रिज्यूम आपकी पहली प्रभाव प्रस्तुत करता है।

आपने सुना होगा कि “पहला प्रभाव अंतिम प्रभाव होता है”। इसलिए पहले प्रभाव के लिए आपको अपनी सभी जानकारी को अच्छी तरह से संगठित और आकर्षक रिज्यूम बनाना चाहिए। इससे आप भीड़ में विशेष बन सकते हैं। इसलिए आपको अच्छा रिज्यूम बनाने का तरीका आना चाहिए। अगर आपको नहीं आता है, तो यहां हमने रिज्यूम बनाने की प्रक्रिया का विवरण दिया है।

Resume में क्या-क्या लिखना होता है

जब आप अपना रिज्यूम बनाते हैं, तो उस रिज्यूम में आपको अपनी सारी जानकारी देनी होती है। ताकि वह पढ़ने के बाद किसी के मन में आपसे संबंधित कोई भी सवाल ना आए और जो आपका रिज्यूम पढ़ें वह पढ़कर ही यह समझ सके कि आप किस योग्य है और आपको किस पद पर नियुक्त करना अच्छा रहेगा। आइए हम आपको नीचे कुछ पॉइंट बताते हैं जो आप अपने रिज्यूम में लिखेंगे तो आपकी रिज्यूम सुंदर लगेगी और आपके रिज्यूम को पढ़ने के बाद लोग आपके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर पाएंगे।

Personal Details: सबसे पहले आपको अपने रिज्यूम में अपना नाम, पता, पिता का नाम आदि लिखना है। ताकि जो व्यक्ति आपका रिज्यूम पढ़ें उससे आपके बारे में पूरी जानकारी हो जाए कि आपका नाम क्या है, आपके पिता का नाम क्या है और आप कहां के रहने वाले हैं। इसके अलावा अगर आप चाहें तो आप अपनी एक पासपोर्ट साइज फोटो और अपना मोबाइल नंबर भी अपने रिज्यूम के इस भाग में जोड़ सकते हैं।

Educational qualification: इसके बाद आप कितना पढ़े लिखे हैं वह सारी जानकारी लिखनी है। अगर आप कुछ एक्स्ट्रा कोर्स किए हैं तो उस एक्स्ट्रा कोर्स का जिक्र भी यहां पर आप करें। साथ ही आप अपने सर्टिफिकेट का जेरॉक्स भी अपने रिज्यूम के पीछे लगा दे ताकि लोगों को आपके शैक्षणिक योग्यता का सबूत भी मिल जाए।

Skill: इसके बाद आपको अपने रिज्यूम में यह लिखना है कि आपके पास क्या-क्या गुण है और आप कौन-कौन से काम को आसानी से कर सकते हैं। क्योंकि किसी भी जगह आपके skill को देखते हुए आपको नौकरी दी जाती है। इसलिए आपके पास जो भी quality है उन सभी Properties का जिक्र अपने Resume के इस भाग में आपको कर देना है।

कार्य अनुभव: इसके बाद आपको अपने रिज्यूम में कार्य अनुभव लिखना है कि आप किस काम को कितने दिनों तक किए हैं। यानी कि आपको किसी काम को करने में अनुभव है तो वह कितने दिनों का है। ताकि जो आपका Resume पढ़ें उसे यह पता चल जाए कि आपने कौन सा काम किए हैं और उस काम में आपको कितना experience है।

उद्देश्य: उसके बाद आप अपने रिज्यूम में अपना उद्देश्य लिखें कि आप जिस कंपनी में यह रिज्यूम डाल रहे हैं उस कंपनी से आप किस पद की नौकरी के लिए आग्रह कर रहे हैं। अगर आपका अनुभव और आपकी योग्यता उस नौकरी के लिए सही होगी तो जरूर उस कंपनी के द्वारा आपको वह नौकरी प्रदान की जाएगी।

संदर्भ: अब आपको अपने रिज्यूम में यह लिखना है कि आप जिस नौकरी के लिए रिज्यूम बना रहे हैं उस नौकरी के लिए आपको सलाह कौन दिया है। ताकि आपके रिज्यूम पढ़ने वालों को पता चल जाए कि आप किसके द्वारा कंपनी में नौकरी के लिए आए हैं।

Resume कैसे बनाएँ (Resume kaise banaye)

आप अपने Resume को कंप्यूटर और मोबाइल दोनों में आसानी से बना सकते हैं। यदि आपको कंप्यूटर में Resume बनाना अधिक आसान लगता है, तो इसके लिए आपके कंप्यूटर में MS Word का सॉफ़्टवेयर होना चाहिए। मैं आपको ऑनलाइन कंप्यूटर में MS Word में Resume Format बनाने की जानकारी दे रहे है। MS Word क्या होता है यहाँ Click कर के जानिए।

1. MS Word खोलें। सबसे पहले अपने कंप्यूटर में MS Word खोलें। अब आपके सामने होम पेज खुलेगा, इसमें आप New पर क्लिक करें।

2. Search box में Resume लिखकर सर्च करें। न्यू पर आप जैसे ही क्लिक करेंगे, आपको वहाँ एक सर्च बॉक्स दिखेगा, जिसमें आपको ‘Resume’ लिखकर सर्च करना होगा, सर्च करते ही आपको रिज्यूम के विभिन्न प्रकार के टेम्पलेट्स देखने को मिल जाएंगे।

इनमें से जो आपको सही लगे वही रिज्यूम चुनें और उस पर क्लिक करें, अब आपके सामने रिज्यूम के लिए ‘Create’ का विकल्प दिखेगा, उस पर क्लिक कर दें।

4. Edit resume. अब आपका रिज्यूम डाउनलोड होकर Word में ‘टेक्स्ट एरिया’ में एडिट करने के लिए आ जाएगा, अब आप इसमें बदलाव करके अपनी जानकारी जोड़ सकते हैं।

5. Enter your name, address and number. आपको अपनी ‘संपर्क जानकारी’ भरनी है जैसे- नाम, पता, फोन नंबर, ईमेल। इसके बाद ‘Next’ पर क्लिक कर दीजिए।

6. Write about yourself थोड़े शब्दों में आप अपने बारे में संक्षेप में जानकारी दें।

7. Add your photo. अब आपको अपनी फोटो जोड़नी है, इसके लिए पहले आपको उसे Crop करना होगा, इसके लिए आप ऑनलाइन Google पर ‘Crop Circle Image’ करके सर्च करें, इसके बाद जो भी टॉप वेबसाइट होंगी उनमें से किसी एक का इस्तेमाल कर फोटो को क्रॉप करके सेव कर लें और फिर उसे रिज्यूम में जोड़ दें।

8. Write your work experience. अगर आपने कहीं काम किया है तो आप अपना ‘कार्य अनुभव’ यहाँ पर डाल सकते हैं।

10. अपने कौशल और साधारण ज्ञान के बारे में लिखें। आपको जो भी काम आता है उसे कौशल के रूप में और अपनी ‘उपलब्धियाँ’ के बारे में बताएं।

11. अपना रिज्यूम Save करें। अब आपको इसे सेव करना है, इसके लिए ‘File’ पर क्लिक करें और जहां आपको ‘Save As’ का विकल्प दिखेगा, उस पर क्लिक कर दें। अब आपको ‘Documents’ को क्लिक करना है, क्लिक करते ही आपको Word डॉक्यूमेंट का ऑप्शन दिखेगा, उसे क्लिक करते ही आपको पीडीएफ़ का विकल्प मिलेगा, बस उसे चुनकर आपका रिज्यूम पीडीएफ़ में कन्वर्ट होकर ‘Save’ हो जाएगा।

Resume बनाने के लिए टॉप 5 वेबसाइटस

Website से Resume kaise banaye क्या आप जानते हैं कि आप विभिन्न वेबसाइटों का उपयोग करके आसानी से अपना रिज्यूम तैयार कर सकते हैं? यदि आपके मन में सवाल उठता है कि रिज्यूम तैयार करने वाली वेबसाइट कौन-कौन सी है, तो आपके लिए हमने यहां पर चुनिंदा पांच शीर्ष वेबसाइटों का संक्षेप में विवरण प्रस्तुत किया है और आपको नीचे दी गई जानकारी जरूर पढ़नी चाहिए।

1. Cvmkr.com

यह वेबसाइट रिज्यूम तैयार करने के लिए एक आसान विकल्प है। आप इस वेबसाइट का उपयोग करके अपने रिज्यूम को उपलब्ध टेम्पलेट का उपयोग करके तैयार कर सकते हैं, सिर्फ 2 से 5 मिनट की अवधि में। इसका उपयोग करने के लिए आपको साइट पर जाकर एक खाता बनाना होगा और फिर आप उपलब्ध सुविधाओं का उपयोग करके अपने रिज्यूम को अनुकूलित कर सकते हैं। Cvmkr.com

2. Canva.com

Canva.com एक प्रसिद्ध वेबसाइट है जहां आप अपने इंस्टाग्राम रील्स और सोशल मीडिया पोस्ट के लिए सामग्री तैयार कर सकते हैं। यहां आप आसानी से वीडियो संपादित करने का भी विकल्प प्राप्त कर सकते हैं। रिज्यूम तैयार करने के लिए भी आपको इस वेबसाइट पर विकल्प उपलब्ध होंगे और आप पहले से उपलब्ध टेम्पलेट का उपयोग करके अपने रिज्यूम को आकर्षक बना सकते हैं। Canva.com

3. Resume.com

यह वेबसाइट अपने रिज्यूम और बायोडाटा तैयार करने के लिए विभिन्न विकल्प प्रदान करती है। इसका उपयोग करने के लिए आपको केवल रिज्यूम और बायोडाटा बनाने के लिए ही साइट का उपयोग करना होगा। यहां आप विभिन्न रिज्यूम टेम्पलेट्स का उपयोग करके अपने रिज्यूम को व्यक्तिगत रूप से तैयार कर सकते हैं।Resume.com

4. Myperfectresume.com

इस वेबसाइट का उपयोग करके आप अपने लिए सबसे उपयुक्त रिज्यूम तैयार कर सकते हैं। यहां आपको विभिन्न विकल्प मिलेंगे और आप उन्हें बिल्कुल मुफ्त में उपयोग कर सकते हैं। इसके साथ ही, यहां पहले से ही कई रिज्यूम टेम्पलेट्स उपलब्ध होते हैं। आप यहां आपकी आवश्यकताओं के अनुसार उन्हें संशोधित करके अपने रिज्यूम को तैयार कर सकते हैं। Myperfectresume.com

5. Novoresume.com

इस वेबसाइट का उपयोग करके आप अपने लैपटॉप या मोबाइल फोन की सहायता से आसानी से अपने रिज्यूम को तैयार कर सकते हैं। यहां आपको विभिन्न उपयोगी विकल्प मुफ्त में मिलेंगे और इसके साथ ही, यहां पहले से ही कई रिज्यूम टेम्पलेट्स उपलब्ध होते हैं। आप इन टेम्पलेट्स में थोड़े बदलाव करके अपने आवश्यकतानुसार अपना रिज्यूम तैयार कर सकते हैं, और इस सब के लिए आपको किसी भी Additional charges की आवश्यकता नहीं होगी।Novoresume.com

Resume बनाने के लिए टॉप 5 ऐप्स

App से Resume kaise banaye दोस्तों, अगर आप अपने मोबाइल फोन में रिज्यूम बनाने वाला ऐप इंस्टॉल करना चाहते हैं और आपको समझ में नहीं आ रहा है कि आपके लिए बेस्ट एप्स कौन सी हो सकती हैं, तो आपको बिल्कुल भी चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। अब हम आपको आगे इसी लेख के माध्यम से रिज्यूम बनाने वाले बेस्ट एप्स के बारे में जानकारी देंगे।

1. Resume Builder App

आप इस बेहतरीन ऐप्लिकेशन को गूगल प्ले स्टोर से जाकर बिल्कुल फ्री में इंस्टॉल कर सकते हैं। इस एप्लिकेशन के अंदर आपको बहुत सारे विकल्प मिलेंगे जिनका इस्तेमाल करके आप आसानी से रिज्यूम बना सकते हैं। इसमें पहले से ही दिए गए टेम्पलेट्स का उपयोग करने का विकल्प भी उपलब्ध होगा। इस ऐप्लिकेशन में रिज्यूम बनाने के लिए किसी भी प्रकार का अतिरिक्त शुल्क नहीं होगा और इसके अलावा, यहां आपको रिज्यूम के अलावा अन्य जरूरी बायोडाटा और सीवी से संबंधित विकल्प भी मिलेंगे।

Resume Builder App की विशेषताएं:

– यह एप्लिकेशन पूरी तरह से मुफ्त है।

– खाता बनाना बहुत आसान है।

– इसमें फ्री टेम्पलेट्स भी उपलब्ध हैं।

– आप कस्टमाइज टेम्पलेट्स भी उपयोग कर सकते हैं।

– सिर्फ 2 मिनट में आप रिज्यूम बना सकते हैं।

2. Resume Pdf Maker App

यह ऐप्लिकेशन आपको आसानी से रिज्यूम बनाने की सुविधा प्रदान करती है। इस एप्लिकेशन के अंदर आपको रिज्यूम बनाने के लिए बहुत सारे विकल्प मिलेंगे और आप उन सभी विकल्प का मुफ्त में उपयोग कर सकते हैं। इस एप्लिकेशन का यूजर इंटरफेस आपको आसानी से समझ में आ जाएगा और आपको इसमें अपने रिज्यूम को बनाने के लिए आकर्षक और उपयोगी विकल्प मिलेंगे जिनका आप उपयोग करके अपने रिज्यूम को अपने इच्छानुसार बना सकते हैं और रिज्यूम को डाउनलोड करके उसका उपयोग भी कर सकते हैं। आप इस एप्लिकेशन को गूगल प्ले स्टोर से बिल्कुल फ्री में इंस्टॉल कर सकते हैं और इसमें रजिस्ट्रेशन फीस भी नहीं होती है।

Resume PDF Maker की विशेषताएं:

– आप रिज्यूम को पीडीएफ में कन्वर्ट कर सकते हैं।

– इसे आसानी से Google Play Store से download कर सकते हैं।

– रिज्यूम बनाने के अनेक विकल्प मिलते हैं।

– यह ऐप्लिकेशन का यूजर इंटरफेस आसान है।

– 100 से भी अधिक रिज्यूम टेम्पलेट्स मिलते हैं।

3. Canva App

कैनवा अपनी सर्विस वेबसाइट पर ही नहीं, बल्कि एप्लिकेशन के माध्यम से भी अपने यूजर को प्रदान करता है। जो जो ऑप्शन आपको कैनवा की वेबसाइट पर जाकर देखने को मिलते हैं, वही ऑप्शन आपको इस एप्लिकेशन में भी बिल्कुल फ्री में इस्तेमाल करने को मिलेंगे और आप इनका इस्तेमाल करके अपने रिज्यूम को बना सकते हैं। इसका आधिकारिक ऐप्लिकेशन गूगल प्ले स्टोर और एप्पल ऐप स्टोर पर फ्री में उपलब्ध है और इसे इंस्टॉल करके आप अपने मनपसंद रिज्यूम को बना सकते हैं।

Canva App की विशेषताएं:

– सभी प्रकार के ग्राफिकल काम कर सकते हैं।

– 50 से भी अधिक फ्री टेम्पलेट्स मिलते हैं।

– आप रिज्यूम टेम्पलेट्स को अपने अनुसार कस्टमाइज कर सकते हैं।

– इसमें आप मनचाहे Resume कम समय में बना सकते हैं।

– इसमें इंस्टेंट शेयर के जरिए रिज्यूम को शेयर भी कर सकते हैं।

– रिज्यूम को पीडीएफ फॉर्मेट में भी डाउनलोड कर सकते हैं।

– फ्री में भी आप इसमें अच्छा रिज्यूम बना सकते हैं।

4. Free Resume Builder App

इस एप्लिकेशन के अंदर आप बिल्कुल फ्री में रिज्यूम बना सकते हैं। यह एप्लिकेशन गूगल प्ले स्टोर पर अच्छी रेटिंग प्राप्त कर चुकी है और लोगों के द्वारा भी प्रशंसा प्राप्त कर रही है। इसमें रिज्यूम बनाने के दौरान आपको आसानी से उपयोग करने योग्य और अनेक ऑप्शन मिलेंगे। आप इस एप्लिकेशन को गूगल प्ले स्टोर से बिल्कुल फ्री में इंस्टॉल कर सकते हैं, हालांकि यह ऐप्पल ऐप स्टोर पर अभी उपलब्ध नहीं है। इसका यूजर इंटरफेस आसानी से समझ में आएगा क्योंकि यह आप्लिकेशन को उपयोगकर्ता को ध्यान में रखकर ही बनाया गया है और आपको रिज्यूम बनाने के दौरान अट्रैक्टिव और उपयोगी ऑप्शन मिलेंगे।

Free Resume Builder App की विशेषताएं:

– Google Play Store से फ्री में download कर सकते हैं।

– आप ईमेल आईडी या मोबाइल नंबर के जरिए आसानी से अकाउंट बना सकते हैं।

– इसका यूजर इंटरफेस आसान है।

– आपको इसमें रिज्यूम बनाने के लिए अट्रैक्टिव विकल्प मिलेंगे।

– आप इसमें फ्री में अपने अनुसार कस्टमाइज़ रिज्यूम बना सकते हैं।

5. CV Maker Resume Builder App

इस बेहतरीन एप्लिकेशन को गूगल प्ले स्टोर से लगभग एक करोड़ से भी अधिक लोगों ने अपने फोन में इंस्टॉल किया है और उपयोग कर रहे हैं। हमें इस एप्लिकेशन के अंदर अनेक प्रकार के बेहतरीन फीचर मुफ्त में इस्तेमाल करने को मिलते हैं, जैसे कि इसमें आपको रिज्यूम बनाने के लिए 100 से भी अधिक टेम्पलेट मिलते हैं, आपको इसमें एक से बढ़कर एक कवर लेटर मिलेगा, आपको प्रत्येक रिज्यूम बनाने के दौरान एप्लिकेशन में गाइडेंस मिलेगी, आपको इसमें फास्ट और आसानी से रिज्यूम बनाने का ऑप्शन मिलेगा और इतना ही नहीं, आप यहां पर अपने रिज्यूम को तुरंत बनाकर डाउनलोड, प्रिंट आउट, पीडीएफ डाउनलोड, ईमेल शेयरिंग आदि के बहुत सारे ऑप्शन का उपयोग कर सकते हैं। आप इस एप्लिकेशन को बहुत आसानी से उपयोग कर पाएंगे, क्योंकि इसका यूजर इंटरफेस आसान तरीके से डिज़ाइन किया गया है। इस एप्लिकेशन का उपयोग आप बिना किसी अतिरिक्त शुल्क या रजिस्ट्रेशन फीस के कर सकते हैं।

CV Maker Resume Builder App की विशेषताएं:

– Google Play Store से फ्री में download करें।

– इसमें सीवी और रिज्यूम दोनों बना सकते हैं।

– आप काफी अट्रैक्टिव रिज्यूम बना सकते हैं।

– इसमें हमें फ्री रिज्यूम टेम्पलेट्स मिलते हैं।

– आप बहुत कम समय में रिज्यूम बना सकते हैं।

उम्मीद है कि ये सूची आपको अपने मोबाइल फोन में रिज्यूम बनाने के लिए बेहतरीन ऐप्स के बारे में जानकारी प्रदान करेगी। आप इनमें से किसी एप्लिकेशन को चुन सकते हैं और आसानी से अपना रिज्यूम तैयार कर सकते हैं। सभी एप्लिकेशन मुफ्त उपलब्ध हैं और इन्स्टॉल करने के बाद आपको रिज्यूम बनाने के लिए उपयोगकर्ता गाइड की सहायता भी मिलेगी। सफलतापूर्वक रिज्यूम बनाने के बाद आप उसे डाउनलोड, पीडीएफ में सेव करें और अपनी जरूरत के हिसाब से शेयर करें सकते हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप रिज्यूम बनाने के दौरान अपनी पेशेवर प्रोफ़ाइल, कर्मचारी विवरण, क्षमता आदि को ध्यान से दें ताकि आपका रिज्यूम आकर्षक, प्रभावी और पेशेवर

Resume बनाते समय ध्यान देने योग्य जानकारी

आप उस नौकरी के लिए अपना रिज्यूम तैयार करना चाहते हैं जिसके लिए आप आवेदन करने की सोच रहे हैं। सबसे पहले, उस नौकरी का विवरण ध्यान से पढ़ें। यह आपको बताएगा कि उस नौकरी के लिए कौन-कौन सी कौशल और योग्यताएं आवश्यक हैं। आप जिस कंपनी में आवेदन करने की सोच रहे हैं, उसकी वेबसाइट की जांच कर सकते हैं।

1. रिज्यूम में सबसे अधिक शब्दों के लिए उभरते रूप का उपयोग न करें। केवल प्रसिद्ध शब्दों का ही उपयोग करें ताकि इंटरव्यूअर को पढ़ने या समझने में कोई समस्या न हो।

2. रिज्यूम में उपयोग किए गए शब्दों के फॉन्ट प्रकार और फ़ॉन्ट साइज़ का विशेष ध्यान दें। फ़ॉन्ट प्रकार और फ़ॉन्ट साइज़ को इस तरीके से रखें जिससे पढ़ने में आसानी हो। ताकि इंटरव्यूअर को पढ़ने में कोई समस्या न हो।

3. कभी भी रिज्यूम में अपनी कमजोरी और नकारात्मक बातें न लिखें। हालांकि, साक्षात्कार के दौरान पूछने पर आप बता सकते हैं।

4. रिज्यूम में अनुच्छेदों को थोड़ी दूरी पर रखें। आप बुलेट्स का उपयोग कर सकते हैं। इससे यह दिखने में भी अच्छा लगेगा और समझने में भी।

5. रिज्यूम को एक पेज तक ही सीमित रखें। हालांकि, यदि ज्यादा जानकारी है, तो आप दो पृष्ठों का उपयोग कर सकते हैं।

6. रिज्यूम में किसी भी प्रकार की गलत जानकारी न दें। इसके साथ ही, जो कौशल और योग्यता आपके पास हैं, सिर्फ उनकी जानकारी दें। बड़ा-चढ़ा कर नहीं बनाएं।”

7. अगर आपको रिज्यूमे बनाने में परेशानी होती थी या फिर आपको रिज्यूमे बनाना नहीं आता था तो आज के इस लेख में हमने ‘रिज्यूमे कैसे बनाएं’ के बारे में पूरी और विस्तृत जानकारी दी है और आप इस लेख को पढ़ने के बाद आसानी से अपने रिज्यूमे को वैसे बना सकते हैं जैसा आप चाहें।

निस्कर्ष

यदि आपको ‘Resume kaise banaye?’ लेख से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी या कुछ टिप्स जानने की जिज्ञासा हो, तो आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स का उपयोग कर सकते हैं और अगर लेख उपयोगी और पसंद आया हो तो आप इसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर साझा करना न भूलें।

Techcalculation
Techcalculation

Techcalculation.com एक हिंदी ब्लॉग है इस ब्लॉग पर आपको टेक्नॉलजी, कम्प्यूटर, Internet और एजुकेशन से सम्बंधित जानकारी हिंदी में मिलती है

Articles: 75

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *