Screenshot कैसे लेते हैं। कोई भी फ़ोन और कम्प्यूटर

नमस्ते दोस्तों, आज इस पोस्ट में हम आपका स्वागत करते हैं जहां हम आपको बताने वाले हैं कि मोबाइल में screenshot kaise lete hain आज के समय में जब हर कोई स्मार्टफोन उपयोग कर रहा है, ऐसे में कई ऐसी जानकारियाँ होती हैं जिन्हें लोग अपने फोन में सेव करना चाहते हैं। और किसी भी जानकारी को सेव करने का सबसे अच्छा तरीका स्क्रीनशॉट है।

कंप्यूटर डेस्कटॉप के लिए स्क्रीनशॉट लेने के लिए कई विधियाँ होती हैं और कई Excellent टूल्स भी उपलब्ध होते हैं जिनसे आप अपने कंप्यूटर की स्क्रीन का Screenshot ले सकते हैं। अब आइए मोबाइल फोन में Screenshot लेने की बात करें, इस पोस्ट में हम जानेंगे कि कैसे किसी भी एंड्रॉयड फोन में स्क्रीनशॉट लिया जाए। यदि आप अपने स्मार्टफोन में Screenshot लेना चाहते हैं तो फर्क नहीं पड़ता कि आपके पास कौन सा फोन है, यदि आपका फोन एंड्रॉयड है तो आपको इस पोस्ट में अपने एंड्रॉयड फोन पर स्क्रीनशॉट लेने का तरीका मिलेगा।

कंप्यूटर में Screenshot कैसे लेते हैं

कंप्यूटर में स्क्रीनशॉट (Screenshot) लेने के लिए निम्नलिखित कदमों का पालन करें:

1. आप जिस पेज, ऐप्लिकेशन, या विंडो का स्क्रीनशॉट लेना चाहते हैं, उसे एक्टिव करें यानी उस पर क्लिक करें या उसमें नेविगेट करें ताकि वह विंडो सामने दिखाई दे।

2. स्क्रीनशॉट लेने के लिए निम्नलिखित विधि का उपयोग करें:

   – पूरी विंडो का स्क्रीनशॉट (Full Screen Screenshot) के लिए: “PrtScn” (Print Screen) या “PrtSc” बटन को दबाएं। यह बटन आमतौर पर कीबोर्ड पर ऊपरी भाग में सीधी तरफ़ मिलता है।

   – वर्तमान विंडो का स्क्रीनशॉट (Active Window Screenshot) के लिए: “Alt” + “PrtScn” कुंजी को दबाएं। इससे केवल वर्तमान विंडो का स्क्रीनशॉट लिया जाएगा।

3. अपने जिस भी सॉफ़्ट्वेर या विंडो का स्क्रीनशॉट लिया है वह स्क्रीनशॉट क्लिपबोर्ड में कॉपी हो जाएगी। इसे एक फोटो एडिटर, Document एडिटर, या इमेज व्यूअर में पेस्ट करें। आप “Ctrl” + “V” कुंजी का उपयोग करके भी स्क्रीनशॉट को पेस्ट कर सकते हैं।

4. स्क्रीनशॉट को सेव करने के लिए, एक फोल्डर या इच्छित स्थान पर फ़ाइल मेनू में जाएं, “Save” या “Save as” पर क्लिक कर के उसे एक नाम दे कर save बटन पर क्लिक कर दें

इस तरीके से, आप कंप्यूटर में स्क्रीनशॉट ले सकते हैं और उन्हें आपकी पसंद अनुसार Edit और सेव कर सकते हैं।

एंड्राइड (Android) फोन में screenshot kaise lete hain

हर एंड्राइड फोन Unique होता है और हर फोन के स्क्रीनशॉट लेने का तरीका भी अलग होता है, हालांकि एंड्राइड 4 सपोर्ट वाले फोनों में, पावर और वॉल्यूम डाउन बटन को एक साथ दबाने का एक सरल तरीका स्क्रीनशॉट लेने के लिए प्रदान किया गया है, लेकिन कुछ लोगों के लिए जिन्हें इसकी जानकारी नहीं होती है, यह कठिन हो सकता है।

इसलिए कुछ फोन बनाने वाली कम्पनी ने एंड्राइड फोनों में स्क्रीनशॉट लेने के नए और सरल तरीके पेश किए हैं, जैसे स्क्रीनशॉट स्नैप करने, साझा करने और बैकअप करने, save करने के तरीके आदि। इनके बारे में आप इस पोस्ट में जानेंगे।

इस पोस्ट में निम्नलिखित कंपनियों के एंड्राइड फोनों में स्क्रीनशॉट लेने के तरीके बताए गए हैं: एचटीसी फोन, लेनोवो फोन, मोटोरोला फोन, सोनी फोन, सैमसंग फोन, एलजी फोन, जेडटीई फोन, पिक्सेल और नेक्सस फोन, एसर फोन, आसुस फोन, आदि।

एंड्रॉयड फोन में स्क्रीनशॉट लेने का तरीका

यदि आपको अपने एंड्रॉयड फोन की स्क्रीनशॉट लेने की आवश्यकता है, तो निम्नलिखित तरीकों को जानने के लिए चलिए:

सोनी (Sony) कंपनी के फोन में स्क्रीनशॉट कैसे लें:

– पावर और वॉल्यूम-डाउन बटनों को कुछ सेकंड के लिए एक साथ दबाएँ रखें।

– पावर बटन को दबाएँ, जब तक स्क्रीनशॉट प्रकट नहीं होता है।

– इस तरह, सोनी के फोनों में आप पावर और वॉल्यूम बटन के नीचे वाले बटन से स्क्रीनशॉट ले सकते हैं।

मोटोरोला कंपनी के फोन में स्क्रीनशॉट कैसे लें:

– कुछ सेकंड के लिए पावर और वॉल्यूम-डाउन बटनों को दबाएँ रखें।

लेनोवा (Lenovo )कंपनी के फोन में स्क्रीनशॉट कैसे लें:

– पावर और वॉल्यूम-डाउन बटनों को कुछ सेकंड के लिए दबाएँ रखें।

– अब नोटिफिकेशन पैनल को नीचे खींचें और स्क्रीनशॉट आइकॉन पर क्लिक करें।

एचटीसी के सभी फोनों: पावर और वॉल्यूम-डाउन बटन को कुछ सेकंड के लिए दबाएं रखें, वह भी एक साथ।

एचटीसी 10: होम और वॉल्यूम-डाउन बटन को दबाएं रखें या पावर और वॉल्यूम-डाउन बटन को एक साथ कुछ सेकंड के लिए दबाएं रखें।

एचटीसी यू सीरीज: स्क्रीनशॉट लेने के लिए भी पावर और वॉल्यूम-डाउन बटन को कुछ सेकंड के लिए एक साथ दबाएं रखें।

एसर कंपनी के फोनों में Screenshot कैसे लें –

पावर और वॉल्यूम-डाउन बटन को एक साथ कुछ सेकंड दबाएं रखें।

अब नोटिफिकेशन (सूचना) पैनल को नीचे खींचें और Screenshot के आइकॉन पर क्लिक करें।

हुवावे और ऑनर कंपनी के फोनों में स्क्रीनशॉट कैसे लें –

पावर और वॉल्यूम-डाउन बटन को कुछ सेकंड के लिए एक साथ दबाएं रखें।

नोटिफिकेशन (सूचना) आइकॉन पर क्लिक करें, शॉर्टकट पर स्विच करके स्क्रीनशॉट आइकॉन पर क्लिक करें।

एसर कंपनी के फोनों में स्क्रीनशॉट कैसे लें –

एसर कंपनी के फोनों में स्क्रीनशॉट लेने के लिए आप निम्नलिखित कदमों का पालन कर सकते हैं:

1. पॉवर बटन के साथ वॉल्यूम डाउन बटन को एक साथ कुछ सेकंड के लिए दबाएँ रखें.

2. नोटिफिकेशन आइकॉन पर क्लिक करें.

3. स्क्रीनशॉट आइकॉन पर क्लिक करें.

एलजी फोनों में स्क्रीनशॉट कैसे लें –

एलजी फोन के साथ आप निम्नलिखित कदमों का पालन कर स्क्रीनशॉट ले सकते हैं:

1. फोन के पीछे पॉवर बटन के साथ साथ वॉल्यूम डाउन बटन को कुछ सेकंड के लिए दबाएँ रखें.

2. नोटिफिकेशन आइकॉन को नीचे की और खींचें.

3. कैप्चर+ आइकॉन पर क्लिक करें और अपने एलजी फोन पर स्क्रीनशॉट लें।

Three finger Screenshot kaise lete hain

तीन उंगलियों की मदद से स्क्रीनशॉट कैसे लें, इसके लिए आप निम्नलिखित चरणों का पालन कर सकते हैं:

screenshot kaise lete hain

1. अपने एंड्रॉइड फोन पर जिस स्क्रीनशॉट को लेना चाहते हैं, उसको तैयार करें।

2. अपनी हाथों की तीन उंगलियों को एक साथ करें और उन्हें फ़ोन की स्क्रीन पर रखें। और तीनों उंगलियों को एक साथ नीचे की तरफ़ खींच दें।

3. जब आप तीनों उंगलियों को स्क्रीन पर एक साथ ख़ीचेंगे तो फ़ोन एक शटर साउंड के साथ स्क्रीनशॉट लेगा और उसे अपने आप ही save कर देगा।

4. आप अपने स्क्रीनशॉट को गैलरी में जाकर देख सकते हैं

इस तरीके से, आप अपने एंड्रॉइड फोन में तीन उंगलियों की मदद से स्क्रीनशॉट ले सकते हैं।

लॉन्ग स्क्रीनशॉट (Long screenshot kaise lete hain)

लॉन्ग स्क्रीनशॉट (Long Screenshot) एक ऐसी तकनीक है जिसमें आप एक ही स्क्रीनशॉट में एक से अधिक पेज की सामग्री को कैप्चर कर सकते हैं। Long Screenshot से आप किसी भी वेब पेज या चैट का Long Screenshot में ले कर रख सकते है

लॉन्ग स्क्रीनशॉट लेने के लिए आप निम्नलिखित नियम का पालन कर सकते हैं:

1. लॉन्ग स्क्रीनशॉट लेने के लिए आप अलग से ऐप्लिकेशन्स का उपयोग कर सकते है जिनमें लॉन्ग स्क्रीनशॉट लेने का option होता है। कुछ फ़ोन में “Scroll Capture” या “Long Screenshot” जैसे Option पहले से देख जा सकते हैं।

2. एक बार जब आप लॉन्ग स्क्रीनशॉट लेना शुरू करते है तो स्क्रीनशॉट लेने के लिए ऐप की निर्देशानुसार सामान्य स्क्रीनशॉट की प्रक्रिया शुरू हो जाती है।

3. जब आप स्क्रीनशॉट लेने के दौरान स्क्रॉल करते हैं, ऐप आपकी स्क्रीन को स्वतः ही नीचे की ओर खींचेगा और अधिक पेज की सामग्री को जोड़ेगा। इस प्रक्रिया को आप जब तक आप चाहें, जारी रख सकते हैं.

4. स्क्रीनशॉट पूरा होने के बाद, आप उसे स्क्रीनशॉट गैलरी में देख सकते हैं और शेयर करने के लिए विभिन्न विकल्पों का उपयोग कर सकते हैं।

यही तरीका आपको लॉन्ग स्क्रीनशॉट लेने में मदद करेगा। ध्यान दें कि यह फ़ीचर आपके एंड्रॉइड डिवाइस के आधार पर उपलब्ध हो सकता है

स्क्रीनशॉट को Share और save कैसे करें।

यदि आप अपने स्क्रीनशॉट को साझा और सेव करना चाहते हैं, तो आपको Google Photos पर जाने की आवश्यकता होती है।

एक बार जब आप अपने एंड्रॉइड फोन में स्क्रीनशॉट ले लेते हैं, तो आप नोटिफिकेशन पैनल में शॉर्टकट बना सकते हैं, जिससे आप अपने स्क्रीनशॉट को Edit  और Share कर सकते हैं।

यदि आप Google Photos में अपने स्क्रीनशॉट का बैकअप रखना चाहते हैं, तो आप रख सकते हैं। इसके लिए आप Google Photos पर जाएं, साइडबार खोलें और अपने डिवाइस में स्क्रीनशॉट का फ़ोल्डर खोलें।

अब स्क्रीनशॉट पर क्लिक करें और बैकअप और सिंक टॉगल फ्लिप करें, अब आपके सभी स्क्रीनशॉट आपके कैमरा रोल पर गूगल फ़ोटोज में सेव हो जाएंगे।

इस तरह आप अपने स्क्रीनशॉट्स को Google Photos पर सेव रख सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

हिंदी टाइपिंग software

VPN क्या है और कैसे कनेक्ट करें

निष्कर्ष:

तो, दोस्तों, आप अपने किसी भी एंड्रॉइड फोन में (जैसा कि मैंने इस पोस्ट में बताया है) आसानी से स्क्रीनशॉट ले सकते हैं। मुझे आशा है कि आपको इस पोस्ट से अपने एंड्रॉइड फोन पर स्क्रीनशॉट लेने का तरीका मिल गया होगा और आप अपने स्क्रीनशॉट को Google Photos में सेव करने का भी ज्ञान प्राप्त हुआ होगा।

यदि आपने इस पोस्ट की मदद से अपने फोन में स्क्रीनशॉट लिया है या आपके पास किसी अन्य कंपनी का एंड्रॉइड फोन है और आप उसमें स्क्रीनशॉट लेना चाहते हैं, तो कृपया मुझे अपने फोन की कंपनी बताएं। यदि मुझे उस फोन में स्क्रीनशॉट लेने का तरीका पता नहीं होगा, तो भी मैं कहीं से खोजकर आपको आपके एंड्रॉइड फोन में स्क्रीनशॉट लेने का तरीका बताने की कोशिश करूँगा।

इसके साथ ही, यदि आपका एंड्रॉइड फोन इस पोस्ट में बताई गई कंपनियों में से है, तो आपने निश्चित रूप से अपने फोन पर स्क्रीनशॉट लिया होगा या यदि आपके पास किसी अन्य एंड्रॉइड फोन में स्क्रीनशॉट लेने का कोई अन्य तरीका पता है, तो कृपया टिप्पणी में बताएं।

और यदि आपको इस पोस्ट में किसी भी एंड्रॉइड फोन में स्क्रीनशॉट कैसे लें की जानकारी पसंद आई हो तो इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ साझा करें, ताकि कोई आपकी मदद से अपने एंड्रॉइड फोन में स्क्रीनशॉट ले सके।

Techcalculation
Techcalculation

Techcalculation.com एक हिंदी ब्लॉग है इस ब्लॉग पर आपको टेक्नॉलजी, कम्प्यूटर, Internet और एजुकेशन से सम्बंधित जानकारी हिंदी में मिलती है

Articles: 78

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *