About this website

Techcalculation एक हिंदी ब्लॉग है इस ब्लॉग पर आपको Computer, Internet, Mobile और अन्य सभी Technology के बारे में जानकारी हिंदी में मिलती है।

VPN क्या है और कैसे काम करता है

VPN kya hai

VPN kya hai aur kaise kaam karta hai आज कल VPN का नाम चर्चा में है अगर आप इंटरनेट चलाते है तो आपने VPN का नाम ज़रूर सुना होगा और इसका इस्तेमाल भी किया होगा। भारत में PUBG mobile बैन है अगर आप PUBG लवर है तो आपने VPN का इस्तेमाल करके PUBG गेम ज़रूर खेला होगा। वीपीएन का इस्तेमाल इंटरनेट पर बहुत से काम करने के लिए किया जाता है जैसे इंटरनेट पर सुरक्षा के लिए, इंटरनेट पर work from home करने के लिए पर सवाल यह है कि VPN kya hai और कैसे काम करता है आज इस पोस्ट में हम इसी के बारे में बात करेंगे और जानेगें कि VPN क्या होता है।

VPN kya hai (what is VPN)

VPN का पूरा नाम ‘वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क’ (Virtual Private Network) होता है यह एक ऐसी Network technology है जो इंटरनेट पर आपके असली IP Address को छुपाती है और आपको ऑनलाइन गोपनियता प्रदान करती है।और इसके साथ यह आपके डटा को लीक व चोरी होने से बचाता है और अपनी पर्सनल जानकारी को छुपा कर इंटरनेट पर गोपनीय रह सकते है आसान भाषा में कहें तो जब भी हम अपने Computer या फ़ोन में VPN कनेक्ट करते है तो वीपीएन इंटरनेट पर किसी दूसरे computer से कनेक्ट करता है फिर उस कम्प्यूटर से हम इंटरनेट का इस्तेमाल करते है। और उस कम्प्यूटर को VPN Server कहते है।

IP Address क्या होता है जानने के लिए क्लिक करें IPv4, IPv6

VPN कैसे काम करता है

जब भी हम अपने फ़ोन या कम्प्यूटर के Browser में किसी भी website को खोलते है तो इसकी request सबसे पहले ISP (Internet service provider) के पास जाती है और ISP के आपकी IP, Device ID आदि जैसी जानकारी होती है और आपने अपने Browser पर जिस website का address डाला है या अपने कुछ भी सर्च किया है उसकी request पहले ISP के पास जाती है उसके बाद आपकी उस request को उस website के server से connect किया जाता है इस तरह से इंटरनेट पर आप कुछ भी देखते है या कुछ भी सर्च करते है वह सब ISP को पता रहता है। और यह secure कनेक्शन नहीं होता है और आपका डाट या आपकी पर्सनल जानकारी चोरी होने का ख़तरा बना रहता है।

VPN कनेक्ट करने पर आपका कम्प्यूटर या फ़ोन इंटरनेट पर किसी दूसरे कम्प्यूटर से कनेक्ट हो जाता है जिसे VPN सर्वर कहते है और जब हम किसी website पर जाते है या कुछ भी सर्च करते है तो उसकी रिक्वेस्ट VPN सर्वर पर जाती है और फिर वही सर्वर वापस हमारे फ़ोन या कम्प्यूटर में उस website का Data भेजता है इस process के बीच आपके Data को Encrypt और decrypt भी किया जाता है इस बजह से यह एक सुरक्षित नेटवर्क होता है Data Encryption होने की बजह से ISP को नहीं पता चलता है की आपने अपने browser पर क्या search किया और उसके बदले में आपको क्या result मिला Encrypt हुए Data को कोई भी नहीं Read कर सकता है इस लिए VPN के इस्तेमाल से हम गोपनीय रह कर इंटरनेट पर अपना काम कर सकते है पर यहाँ ध्यान रखने बाली बात यह है कि हमें एक अच्छा VPN सर्विस इस्तेमाल करना चाहिए।

इसे में और अच्छे से समझाने की कोशिश करता हूँ कोई भी कम्पनी होती है उसका अपना एक अलग Private network होता है और उस कम्पनी के Network में बहुत सारे computer कनेक्ट होते है जिन पर उस कम्पनी के कर्मचारी अपना काम करते है पर जो कर्मचारी घर से काम करना चाहते है उनके लिए एक VPN सर्वर बना दिया जाता है जिस से घर से काम करने बाले सभी कर्मचारी अपने computer या laptop से अपनी कम्पनी के VPN से कनेक्ट हो कर कम्पनी के Network में join हो कर अपना काम कर सकते है अब घर पर काम करने बाले कर्मचारी का कम्प्यूटर उसी तरह से काम करेगा जिस तरह से कम्पनी के अंदर लगे हुए कम्प्यूटर काम करते है। अगर कम्पनी के network protocol में किसी website को ब्लॉक किया हुआ है या कोई ऐसा rule बना हुआ कि कोई एक website या software ऐसा है जो कम्पनी के network से जुड़े हुए computers पर ही चलेगा तो ऐसे में वीपीएन कनेक्ट कर के हम उस software या website को access कर सकते है।

VPN Protocol क्या है

VPN Protocol नियमों का एक सेट होता है जो VPN Client और VPN सर्वर के बीच कनेक्शन बनाने के लिए उपयोग में लिया जाता है ताकि VPN client और VPN सर्वर के बीच Data को सही तरीक़े से send और receive किया जा सके। VPN protocol के नाम इस प्रकार है Internet Protocol Security (IPSec), Layer 2 Tunneling Protocol (L2TP), Point–to–Point Tunneling Protocol (PPTP),SSL and TLS, OpenVPN, Secure Shell (SSH)

VPN का इस्तमाल कैसे करें

VPN का इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है सबसे पहले आपको एक अच्छा VPN सर्विस provider को चुनना पड़ेगा और website पर जा कर आप VPN software download कर लिजिय और अपनी profile बना कर पेमेंट करने के बाद आपका Licence activate हो जाएगा फिर आप VPN का उपयोग कर सकते है अगर आप VPN का उपयोग मोबाइल फ़ोन में करना चाहते है तो Google Play store या App Store पर जा कर VPN App डाउनलोड कर सकते है पर ध्यान रहे की Free VPN सर्विस का इस्तेमाल करने से बचें इस से आपका नुक़सान हो सकता है।Free VPN में आपको security नहीं मिलती है सबसे अच्छा यही रहेगा कि आप के paid VPN का इस्तेमाल करें।

VPN के फ़ायदे

1: privacy

इंटरनेट पर प्राइवसी को लेकर बहुत सारी चिंता बनी रहती है जिन लोगों को अपनी privacy के बारे में चिंतित रहते है उनके लिए VPN बहुत फ़ायदे की चीज़ हो सकती है क्यूँकि VPN के इस्तेमाल से आपकी असली आईपी को छुपा दिया जाता है, और इसके साथ साथ आपकी वास्तविक location व Identity को छुपा दिया जाता है। जिस से आप पूरी तरह Anonymous रह सकते है और गोपनीयता से अपना काम कर सकते है।

2: Security

आज कल इंटरनेट पर फ़्रॉड का ख़तरा बना रहता है और आपकी पर्सनल जानकारी जैसे Banking Detail, Credit और Debit card number जैसी जानकारी चोरी होने का ख़तरा रहता है। ऐसे में VPN की security आपको बचा सकती है। क्यूँकि यह secure connection के साथ आपके Data को Encrypt कर के सुरक्षित रखती है।

3: Performance

कुछ website ऐसी होती है जो slow loading होती है जिस से slow Internet speed होने का अनुभव होता है पर इसे Bandwidth throttling कहते है। और इसकी बजह से आपके Internet speed slow हो जाती है पर VPN का उपयोग करने से आपकी यह प्रॉब्लम ख़त्म हो जाती है और और आपको एक अच्छी performance मिलती है।

4:Bypass restriction

वीपीएन ISP द्वारा ब्लॉक की गई सेवाओं या प्रतिबंधित की गई सेवाओं को ऐक्सेस करने की अनुमति देता है जैसे आप website को भी access कर सकते है जो आपके देश में प्रतिबंधित है या सरकार द्वारा उन website पर रोक लगाई गई है VPN का इस्तेमाल से आप उन सभी website को अपने सिस्टम पर access कर सकते है।

VPN का इस्तेमाल किसे करना चाहिए

इसका कोई सही जवाब नहीं है कि किसे VPN का इस्तेमाल करना चाहिए और किसे नहीं करना चाहिए हर व्यक्ति अपनी ज़रूरत के हिसाब से इसका इस्तेमाल कर सकता है कुछ लोग इसका इस्तेमाल अपने मनोरंजन के लिए करते है जो website भारत में बंद है VPN का इस्तेमाल से लोग उन website पर visit करते है कुछ लोग इसका इस्तेमाल PUBG खेलने के लिए करते है पर अगर आप कोई ऐसा काम करते है जहां आपका Data और privacy बहुत Important है तो आपको VPN का इस्तेमाल ज़रूर करना चाहिए।

उम्मीद करता हूँ कि इस पोस्ट से आपको VPN kya hai और यह कैसे काम करता है और इसके इस्तेमाल करने से क्या क्या फ़ायदे है यह सब आपको समझ आ गया होगा अगर इस विषय से सम्बंधित आपको कोई सवाल है तो आप कॉमेंट में पूछ सकते है में आपके सभी सवालों के जवाब देने की पूरी कोशिश करूँगा और अगर इस पोस्ट से आपको कोई जानकारी मिली है तो इसे अपने दोस्तों के साथ share कीजिए और ऐसे ही टेक्नॉलजी से सम्बंधित जानकारी हिंदी में पढ़ने के लिए मुझे सपोर्ट करिए धनयबाद।

lalit kushwaha
lalit kushwaha

Hello दोस्तों मेरा नाम ललित कुशवाह है में इस ब्लॉग का Admin और Author हूँ मुझे टेक्नॉलजी के बारे में पढ़ना और दूसरे लोगों को उसके बारे में बताना अच्छा लगता है इसलिए में इस ब्लॉग के माध्यम से आप सब लोगों को टेक्नॉलजी से सम्बंधित जानकारी हिंदी भाषा में देता हूँ। मुझे उम्मीद है की आप मुझे सपोर्ट करेंगे।

Articles: 10

Leave a Reply

Your email address will not be published.