About this website

Techcalculation एक हिंदी ब्लॉग है इस ब्लॉग पर आपको Computer, Internet, Mobile और अन्य सभी Technology के बारे में जानकारी हिंदी में मिलती है।

Open source software क्या है हिन्दी में

आज हम Open Source software के बारे में बात करेंगे। हम जानते है कि computer और Mobile में हम जो भी काम करते है उसके लिए हमें एक विशेष Software की जरूरत होती है जैसे Song सुनने के लिए एक अलग Software होता है Video देखने के लिए एक अलग Software होता है ये Software programming से बनाये जाते है अगर आप Computer के Student है या Technology में रुचि रखते है तो अपने Open Source software के बारे में जरूर सुना होगा अगर नहीं सुना है तो आज इस Topic में आपको पूरी जानकारी मिल जाएगी ।

Open source software क्या है।

जब कोई Programmer या Developer अपनी Programming skill से कोई Software बनाता है तो वह उस Software को बनाने के लिए लिखे गये Codes को एक licence के साथ उस Source code को पढ़ने और उसमें अपनी इच्छा अनुसार बदलाव करने की अनुमति दे देता है मतलब उस Software के Code को कोई भी व्यक्ति देख व पढ़ सकता है और अपने हिसाब से उसमें कुछ  भी सुधार कर सकता है और कुछ भी बदल सकता है। आप भी Programming  सीख कर Open Source software में अपनी सुविधा के हिसाब से कोई भी नया Feature जोड़ सकते है किसी भी Open Source software का Source Code Internet पर मिल जाता है और ये बिल्कुल मुफ्त होता है इसके लिए आपको कोई भी payment नहीं करना पड़ता। जब आप अपने Computer या phone के लिए Internet पर कोई भी Software Download करते है तो अपने देखा होगा की बहुत से Software हमें Free में मिल जाते है। ये सारे Software Open Source software है। अब आपके मन में यह सवाल आया होगा कि Software को बनाने वाला कोई और व्यक्ति होता है तो में उसमें कैसे बदलाव कर सकता हूँ तो इसके लिए हमें पता है कि कोई भी Software बनाने के लिए coding करनी पड़ती है और जिस Programing language में program लिखा गया उस program में को modify कर के या नया program लिख कर उस Software में कोई बदलाव किया जा सकता है । या कहें कि Source Code की मदद से किसी भी software में बदलाव किया जा सकता है ।

source code क्या होता है।

किसी Program को बनाने के लिए Programing भाषा में लिखे गए code को source code कहा जाता है । उदाहरण के लिए मैंने एक software बनाने के लिए Code लिखा है तो वह उस software का source code होगा पर लिखे गए source code को केवल मनुष्य ही समझ सकता है उसे computer समझ नहीं सकता है। और हम सभी जानते है कि computer केवल 0,1 binary भाषा को ही समझता है । जिसे हम Object code कहते है। या Machine language भी कह सकते है। इस लिए Computer हमारे लिखे Program को समझ सके उसके लिए एक विशेष Software कि सहायता लेते है यह Software एक Translator कि तरह काम करता है। यह Source code को Object code में translate करता है। और उसके बाद Computer में वह Software Run होता है। तो बस आपको Software के साथ मिले Source को समझना है और उसमें बदलाव करना है।

Source code कहाँ से लें।

अगर आप किसी भी Open source software का source code पता करना चाहते है तो GitHub सबसे अच्छी Website है आपको यहाँ आपको कई सारे Software के source code मिल जाते है और यहाँ से आप source code download कर सकते है ।

कोई भी Software download करते वक्त अगर आपको उसकी कीमत देनी पड़े तो वह Closed source Software होते है। Closed source Software मतलब जिस व्यक्ति या कंपनी ने उसे बनाया है केवल वही उसमें सुधार और बदलाव कर सकता है वह अपने Source Code को सुरक्षित रखते है। Closed source Software के सबसे बड़े उदाहरण Windows operating system और IOS है इसमें कोई भी व्यक्ति अपने हिसाब से बदलाव नहीं कर सकता है। Open Source software में operating system में Linux ,Symbian, Server Apache, Programming language PHP , Python, Web Browser Mozilla, Chrome, Tor यह सब सबसे अच्छे उदाहरण है Open Source software का सबसे बड़ा उदाहरण कि बात करें तो वह Android है। Android Google द्वारा बनाया गया एक Open Source operating system है। जिसका उपयोग कोई भी कर सकता है और उसमें बदलाव कर New Features Add कर के सभी को दे सकता है।

अगर आप एक Software बनाना चाहते है तो Source code के लिए बहुत से website भी है जिस से आप Source ले कर आप अपने Software में जोड़ सकते है और अपने software को और भी अच्छा बना सकते है।  और अपनी Programming skill को और भी अच्छा कर सकते है।

Mass Surveillance क्या होता है।

मुझे पूरी आशा है कि आप लोगों को Open source software क्या है इसके बारे में समझ आ गया होगा। अगर आपको यह Post अच्छी लगी तो आप सभी से गुजारिश है कि आप लोग इस जानकारी को अपने दोस्तों, रिश्तेदारों, के साथ share करें, जिससे कि हमारे बीच जागरूकता होगी और ज्ञान बढ़ेगा । अगर आप लोगों को किसी भी तरह का Doubt है तो आप मुझे बेझिजक comment कर के पूछ सकते है। में पूरी कोशिश करूंगा कि आपके सवाल का जवाब दे सकूँ। और इस post को पूरा पढ़ने के लिए धन्यवाद ।  

Techcalculation
Techcalculation

Techcalculation.com एक हिंदी ब्लॉग है इस ब्लॉग पर आपको टेक्नॉलजी, कम्प्यूटर, Internet और एजुकेशन से सम्बंधित जानकारी हिंदी में मिलती है

Articles: 38

Leave a Reply

Your email address will not be published.