Techcalculation

यह एक हिंदी ब्लॉग है इस ब्लॉग पर आपको कम्प्यूटर, Internet, मोबाइल और अन्य सभी टेक्नॉलजी से सम्बंधित जानकरी हिंदी में मिलती है। 

Wordpad Kya Hai? 📝 पूरी जानकारी हिंदी में।

हमें चाहे किसी भी क्षेत्र में कंप्यूटर का उपयोग करें, कई बार हमें documentation से संबंधित कार्यों को भी करने की आवश्यकता होती है। जिसके लिए एक “Word Processor Program” की आवश्यकता पड़ती है और जब Word Processor Program की बात आती है, तब सबसे पहले नाम आता है “WordPad” का, जो एक मूल और सरल वर्ड प्रोसेसर है जिसका उपयोग शायद Word Processor Program को सीखने के लिए सबसे पहले ही किया जाता है। पर क्या आपको पता है कि Wordpad kya hai, इसका उपयोग क्या है, इसकी क्या विशेषताएं हैं, आदि, अगर ऐसे ही प्रश्नों के जवाब ढूंढ़ते हुए यहाँ तक आए हैं, तो आप सही जगह हैं क्योंकि आज हम इस लेख में WordPad के बारे में ही चर्चा करने जा रहे हैं,

Wordpad kya hai? वर्डपैड क्या है?

Wordpad माइक्रोसॉफ्ट द्वारा विकसित एक Basic Word Processor Program है, जो MS Windows Operating System के साथ पूर्वापीत रूप में शामिल होता है। यह एक सरल वर्ड प्रोसेसर है, जिसका उपयोग साधारण नोट लिखने या दस्तावेज़ बनाने के लिए किया जाता है। यह notepad से कुछ अधिक Advance होता है, लेकिन MS Word की तुलना में इसमें काफी कम विशेषताएं होती हैं।

इसमें कुछ Basic formatting tools होते हैं, जिनकी मदद से किसी document या नोट में Formatting की जा सकती है। हालांकि, इसमें नोटपैड से अधिक फंक्शन और फ़ॉर्मेटिंग टूल होते हैं। वर्डपैड में बनाए जा रहे दस्तावेज़ में हम Bullet Mark लगा सकते हैं, कोई object या picture Insert कर सकते हैं, Font Color और background का रंग बदल सकते हैं, aligning adjusted कर सकते हैं, Date and Time Insert कर सकते हैं, इसके अलावा और भी कुछ फ़ॉर्मेटिंग विकल्प मौजूद होते हैं।

यह Microsoft Windows 95 के बाद सभी Versions में Inbuilt रूप में शामिल होता है, इसे अलग से install करने की आवश्यकता नहीं होती है।

वर्डपैड विंडो के एलिमेंट? Element of wordpad window in hindi?

wordpad kya hai

WordPad Button

WordPad बटन, WordPad का मुख्य part होता है। यह बटन Menu/Tab बार में स्थित होता है। इस बटन में WordPad में बनाई गई फ़ाइल के लिए कई विकल्प प्रदान किए जाते हैं। इसमें आपको WordPad दस्तावेज़ को Save, Open, Print करने आदि कार्यों के लिए command दिए जाते हैं। इन कमांडों के माध्यम से ही WordPad दस्तावेज़ों पर कार्य किया जाता है।

Quick Access Toolbar

Quick Access Toolbar WordPad का विशेष part है। यह Toolbar Title Bar में स्थित होता है। हम इसे शॉर्टकट के रूप में उपयोग करते हैं। इस टूलबार में आमतौर पर उपयोग होने वाली कमांड्स को जोड़ा जाता है और वे इसके साथ attached होती हैं। Quick Access Toolbar की मदद से WordPad में कार्य गति से हो सकता है।

Title Bar

Title bar WordPad विंडो का सबसे ऊपरी हिस्सा होता है। इस बार पर WordPad में बनाई गई फ़ाइल का नाम प्रदर्शित होता है। जब तक फ़ाइल को Save नहीं जाता, फ़ाइल का नाम प्रदर्शित नहीं होता है। और वहां “document” लिखा होता है। जैसे ही हम फ़ाइल को किसी नाम से Save करते हैं, तब “document” के स्थान पर फ़ाइल का नाम प्रदर्शित होता है। Title bar के दाईं कोने में तीन बटन होते हैं। इन तीन बटनों में पहला बटन “Minimize” होता है, जिसे क्लिक करने पर खुले प्रोग्राम का आइकन टास्कबार में आ जाता है। इसका अर्थ होता है कि यह प्रोग्राम अभी बंद नहीं हुआ है, और इस पर अभी भी काम किया जा रहा है। दूसरा बटन “Maximize or Restore down” होता है, जो विंडो की चौड़ाई को कम या ज्यादा करने का कार्य करता है। और तीसरा बटन “Close Button” होता है, जो प्रोग्राम को बंद करने का कार्य करता है।

Ribbon

Ribbon WordPad विंडो का एक अन्य हिस्सा होता है। यह Title Bar से नीचे स्थित होता है। इस Image में दिखाई गई WordPad विंडो में लाल रंग के box में दिखाया गया हिस्सा ही Ribbon होता है।

Ruler bar

Ruler Bar WordPad विंडो में Text area के ठीक ऊपर स्थित होती है। इससे हमें Page Limit का पता चलता है। WordPad दस्तावेज़ बनाते समय या बाद में जितनी Page Limit निर्धारित की जाती है, उससे मिलती-जुलती Page Limit Ruler Bar में दोनों तरफ, अर्थात दाहिने और बाएं ओर, रूलर द्वारा प्रदर्शित होती है। इसके बाद लिखा गया पाठ इन सीमाओं से बाहर नहीं जाता है।

Status bar

Status bar WordPad विंडो में Text area के नीचे स्थित होती है। इस बार में “Zoom Level” नामक टूल होता है, जिसकी सहायता से Page को Zoom in and zoom out किया जा सकता है। Zoom In के द्वारा आप WordPad विंडो को बड़ा कर सकते हैं और Zoom out के माध्यम से WordPad विंडो को छोटा किया जा सकता है।

Text Area

Text Area WordPad का सबसे महत्वपूर्ण part है और यह WordPad विंडो का सबसे बड़ा और centre होता है। यहां ही document का lesson लिखा जाता है।

वर्डपैड की विशेषताएं? Advantage of wordpad in hindi?

  1. यह एक हल्का Light Wait Program है, जिसके कारण यह Low-End PC पर भी बड़ी आसानी से चल जाता है।
  2. यह ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ ही इनबिल्ट रूप से आता है, इसलिए इसे अलग से इंस्टॉल करने की आवश्यकता नहीं होती है।
  3. इसमें दस्तावेज़ बनाने पर कोई चित्र, पेंट ड्राइंग, तिथि और समय और ऑब्जेक्ट भी इन्सर्ट किए जा सकते हैं।
  4. यह Font formatting, paragraph Alignment Setting, Bullet Marking, line Spacing जैसी Document Formatting की सुविधा भी प्रदान करता है।
  5. यह शुरुआत करने वालों के लिए एक सरल वर्ड प्रोसेसर है, इसे सीखने के बाद MS Word जैसे वर्ड प्रोसेसर पर भी काम करना आसान हो जाता है।

वर्डपैड को ओपन कैसे करें? How to open wordpad in hindi?

प्रोग्राम को कंप्यूटर में खोलने के विभिन्न तरीकों में कई तरीके होते हैं, जिनमें से यहां तीन मुख्य तरीके बताए जा रहे हैं…

Method 1:

All Programme में जाएँ….

फिर Accessories में जाएँ….

वहां पर Wordpad पर क्लिक करें….इसके बाद Wordpad खुल जाएगा।

Method 2:

कीबोर्ड पर Window + R बटन दबाकर Run Command Box खोलें….

Run box में Wordpad या Wordpad.exe, फिर OK पर क्लिक करें….उसके बाद Wordpad Open हो जाएगा।

Method 3:

Windows Search में जाएँ और Type करें Wordpad….

उसके बाद आपकी सर्च लिस्ट में सबसे ऊपर Wordpad दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें….उसके बाद Wordpad खुल जाएगा।

निष्कर्ष:

दोस्तों, हमने इस लेख में Wordpad Kya Hai सरल भाषा में समझाने का प्रयास किया है और आशा है कि इस लेख को पढ़ने के बाद आपको वर्डपैड से संबंधित कई सवालों के उत्तर मिल गए होंगे। फिर भी, यदि किसी तरह की कोई संदेह बाकी रह गया हो, तो आप कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। आप इस लेख को कैसा मानते हैं, इसके बारे में कमेंट के माध्यम से अवगत कराएं, आपकी प्रतिक्रिया हमारे लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि आपकी प्रतिक्रिया ही हमारे द्वारा लिखे गए लेख की गुणवत्ता को सुधारती है। इसके साथ ही, यदि आपको यह लेख पसंद आया हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ अधिक से अधिक साझा करें।

Techcalculation
Techcalculation

Techcalculation.com एक हिंदी ब्लॉग है इस ब्लॉग पर आपको टेक्नॉलजी, कम्प्यूटर, Internet और एजुकेशन से सम्बंधित जानकारी हिंदी में मिलती है

Articles: 68

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *